Maharashtra SET 2021: जानिए संशोधन परीक्षा पैटर्न और महत्वपूर्ण टॉपिक, ऐसे करें तैयारी

सावित्रीबाई पुणे फुले विश्वविद्यालय (Savitribhai Phule Pune University) एसपीपीयू महाराष्ट्र राज्य पात्रता परीक्षा (Maharashtra State Eligibility Test) आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 23 Sep 2021, 11:24 AM IST

Maharashtra SET 2021 : सावित्रीबाई पुणे फुले विश्वविद्यालय (Savitribhai Phule Pune University) एसपीपीयू महाराष्ट्र राज्य पात्रता परीक्षा (Maharashtra State Eligibility Test) आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। महाराष्ट्र SET 2021 परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार महाराष्ट्र के विश्ववविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर के पद के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे। इस परीक्षा का 26 सितंबर, 2021 से आयोजिन होने जा रहा है।

तैयारी को बढ़ावा देने के लिए सुझाव:—
उम्मीदवार महाराष्ट्र सेट प्रवेश पत्र setexam.unipune.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं। महाराष्ट्र SET 2021 के लिए तीन दिन से भी कम समय बचा है। ऐसे में उम्मीदवार तैयारी के अंतिम चरण से गुजर रहे हैं, तैयारी को बढ़ावा देने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

एक ही दिन में होंगे दो पेपर:—
महाराष्ट्र सेट पाठ्यक्रम 2021 में दो पेपर शामिल हैं I और II। दोनों प्रश्नपत्रों में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं। यह परीक्षा एक ही दिन दो अलग-अलग सत्रों में बिना किसी विराम के आयोजित किए जाएंगे। पेपर I परीक्षा के पहले सत्र के दौरान आयोजित किया जाएगा, इसमें 50 अनिवार्य MCQ शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें:— DSSSB Answer Key 2021 : DSSSB ने जारी की विभिन्न पदों की आंसर की, ऐसे करें डाउनलोड

कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा:—
प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होगा और पेपर की एक घंटे की अवधि तय की गई है। इसी तरह, महाराष्ट्र SET 2021 का पेपर II दूसरे सत्र में उम्मीदवारों को 100 अनिवार्य MCQ का उत्तर देना होगा। इसमें प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होगा और पेपर दो घंटे की अवधि का होगा। हालांकि महाराष्ट्र SET 2021 परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

यह भी पढ़ें:— Rajasthan Cooperative Bank Result 2021: कोऑपरेटिव बैंक में क्लर्क भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी, ऐसे करें चेक

ऐसे करें तैयारी:—
चूंकि पेपर II विषय-विशिष्ट और काफी विशाल है, विशेषज्ञ सुबह के समय इस पेपर का अध्ययन करने और शाम के समय पेपर I की तैयारी करने की सलाह देते हैं। पेपर I सभी उम्मीदवारों के लिए सामान्य है।

ऐसे मिलेंगे अच्छे अंक:—
इस पेपर में अच्छे अंक प्राप्त करने का एकमात्र तरीका प्रश्नों का अच्छी तरह से अभ्यास करना है। इस संबंध में एक प्रो टिप इन सवालों के पीछे अंतर्निहित अवधारणाओं को समझने के लिए माइंड गेम या पहेलियों के साथ जुड़ना होगा। अगर उम्मीदवार को किसी विषय का थोड़ा सा भी ज्ञान है, तो वह दो बार सोचे बिना अपने उत्तरों को चिह्नित करना चाहिए। इसके साथ ही महाराष्ट्र सेट पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पर एक नजर डालें।

यह भी पढ़ें:— DUET Admit Card 2021 : दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, जानिए कैसे करें डाउनलोड

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड:—
— SET परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट setexam.unipune.ac.in पर जाएं।
— लॉगिन/ आवेदन संख्या/ छात्र के नाम से प्रवेश पत्र डाउनलोड करें' नाम के लिंक पर क्लिक करें।
— अब आवेदन संख्या और जन्म तिथि जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें। आगे बढ़ने के लिए लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
— इसके बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा, पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें।
— आगे के लिए एडमिट कार्ड की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned