scriptMP Pre Agriculture: मप्र प्री एग्रीकल्चर टेस्ट के लिए हुआ नोटिफिकेशन जारी, इस डेट से करें अप्लाई | MP Pre Agriculture 2023 notice released Application starts from May 26 | Patrika News
शिक्षा

MP Pre Agriculture: मप्र प्री एग्रीकल्चर टेस्ट के लिए हुआ नोटिफिकेशन जारी, इस डेट से करें अप्लाई

12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है जहां पर कृषि क्षेत्र में दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई जिसके मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ने प्री एग्रीकल्चर टेस्ट (MP PAT) 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

नई दिल्लीMay 13, 2023 / 05:52 pm

Rajendra Banjara

ag__ag.jpg

MP Pre Agriculture 2023 notice released

MP Pre Agriculture 2023: मध्यप्रदेश में 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है जहां पर कृषि क्षेत्र में दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई जिसके मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ने प्री एग्रीकल्चर टेस्ट (MP PAT) 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, एमपी पैट 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 26 मई से शुरू होकर 9 जून 2023 तक जारी रहेगी। जो उम्मीदवार इस प्रवेश परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं वे एमपी ऑनलाइन की ऑफिशियल वेबसाइट www.mponline.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन में सुधार के लिए उम्मीदवारों को 14 जून तक का समय दिया जाएगा। परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जायेगी। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।

इनमे मिलता है एडमिशन

प्री एग्रीकल्चर टेस्ट (MP PAT) एग्जाम के द्वारा राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों/संस्थानों में उम्मीदवारों को चार वर्षीय बीटेक (एग्रीकल्चर), बीएससी एग्रीकल्चर, बीएससी फॉरेस्ट्री एवं बीएससी हॉर्टिकल्चर जैसे कोर्स में आवेदन के लिए प्रवेश ले सकते है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स के पास बीएससी (ऑनर्स) कृषि, बीएससी (ऑनर्स) उद्यानिकी, बीएससी (ऑनर्स) वानिकी कोर्स में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को भौतिकी रसायन के साथ गणित, जीव विज्ञान, कृषि में से कोई एक सब्जेक्ट के साथ 12वीं पास होना आवश्यक है। इसके अलस्वा बीटेक (कृषि अभियांत्रिकी) कोर्स के लिए फिजक्स, केमेस्टी, मैथ्स और इंग्लिश के साथ 12वीं परीक्षा पास होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें

CUET UG 2023: सीयूईटी यूजी एग्‍जाम सिटी स्लिप कल होगी जारी, ये है डाउनलोड लिंक



 
ag.jpg


कब आयोजित होगी परीक्षा?

MP PAT परीक्षा 11 और 12 जुलाई को 2 पालियों में होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से 12 बजे तक होगी। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक होगी। परीक्षा के लिए भोपाल, जबलपुर, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर, नीमच, सागर, रतलाम, सतना में केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को मध्य प्रदेश के विश्वविद्यालयों और शीर्ष संस्थानों में कृषि संबंधित स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला मिलेगा।

यह भी पढ़ें

CBSE रिजल्ट के बाद स्टूडेंट्स के तनाव को कम करने के लिए बोर्ड ने शुरू की काउंसलिंग, ऐसे ले सकते हैं मदद

 

Home / Education News / MP Pre Agriculture: मप्र प्री एग्रीकल्चर टेस्ट के लिए हुआ नोटिफिकेशन जारी, इस डेट से करें अप्लाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो