आज से यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं शुरू, ऐसे होंगे एग्जाम

विश्वविद्यालय की यूजी-पीजी की अंतिम वर्ष की परीक्षा शुक्रवार से शुरू होने जा रही है। यूजी-पीजी के 2.10 लाख परीक्षार्थी तीन पारियों में 180 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा देंगे। कोरोना को देखते हुए परीक्षा का समय घटाया गया है।

By: सुनील शर्मा

Published: 18 Sep 2020, 07:58 AM IST

राजस्थान विश्वविद्यालय की यूजी-पीजी की अंतिम वर्ष की परीक्षा शुक्रवार से शुरू होने जा रही है। यूजी-पीजी के 2.10 लाख परीक्षार्थी तीन पारियों में 180 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा देंगे। कोरोना को देखते हुए परीक्षा का समय घटाया गया है। पहले जहां तीन घंटे का ही समय दिया जाता था, अब केवल दो घंटे का ही समय दिया जाएगा। वहीं परीक्षा से एक दिन पहले विश्वविद्यालय के छात्रावास विद्यार्थियों के लिए खोले गए हैं। हालांकि पहले दिन उन विद्यार्थियों को प्रवेश दिए गए जिनके पेपर 18 से शुरू हो रहे हैं। छात्रावासों में पेपर से दो दिन पहले ही प्रवेश दिया जाएगा।

संक्रमण से बचाना बड़ी चुनौती
परीक्षा केन्द्रों पर विद्यार्थी को संक्रमण से बचाना बड़ी चुनौती है। दरअसल कई परीक्षा केन्द्रों पर 20 से 30 प्रतिशत स्टाफ पॉजिटिव है। ऐसे में परीक्षक भी कम हैं, वही परीक्षार्थी भी हजारों की संख्या में आएंगे।

विद्यार्थियों के लिए सलाह

  • परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले से परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश दिया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए परीक्षा केन्द्र में दाखिल हों।
  • थर्मल स्क्रीनिंग व सेनेटाइजेशन के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।
  • विद्यार्थी पेन, सैनेटाइजर व पानी की पारदर्शी बोतल साथ ले जा सकते हैं।
  • मास्क पहनना अनिवार्य है।
  • परीक्षा का समय दो घंटे है। पेपर में तीन प्रश्न करने होंगे। प्रश्न के सभी भाग जरूरी हैं। सेक्शन की बाध्यता नहीं है। एक सेक्शन से भी दो प्रश्न किए जा सकते हैं।
Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned