scriptगुजरात चुनाव रिजल्ट: काउटिंग शुरू, नतीजे से पहले जानिए ये 6 अहम बातें | Gujarat Assembly Election Result 2022 Counting Tomorrow, Fight in BJP, Congress, AAP | Patrika News

गुजरात चुनाव रिजल्ट: काउटिंग शुरू, नतीजे से पहले जानिए ये 6 अहम बातें

locationनई दिल्लीPublished: Dec 08, 2022 07:52:11 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Gujarat Assembly Election Result 2022: गुजरात में किसकी सरकार… इस सवाल का जवाब अब मिलने ही वाला है। दिग्गज नेताओं की ताबड़तोड़ रैली, चुनावी तामझाम, बयानों की बौछार के बाद अब समय नतीजे का है। शुरू हो गई है। इसके लिए 37 सेंटर बनाए गए हैं। वोटों की गिनती से पहले जानिए गुजरात चुनाव और काउटिंग से जुड़ी 6 अहम बातें।

chunav_guj.jpg

Gujarat Assembly Election Result 2022 Counting Tomorrow, Fight in BJP, Congress, AAP

Gujarat Assembly Election Result 2022: दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव परिणाम के बाद अब सबकी निगाहें गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव पर टिकी हैं। दोनों राज्यों में वोटों की गिनती शुरू हो गई है। लेकिन पीएम मोदी, अमित शाह और 27 साल से भाजपा की सरकार के कारण गुजरात के नतीजों पर पूरे देश की नजर है। गुजरात के सिंहासन पर कौन बैठेगा? इसकी घोषणा वोटों की गिनती पूरी होने के बाद होगी। जो अब से थोड़ी देर बाद शुरू होगी। पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। इसके बाद ईवीएम खुलेंगे। सुबह 9 बजे से शुरुआती रुझान आने लगेंगे। 10 बजे तक तस्वीर कुछ हद तक साफ होने लगेगी। बीजेपी के गढ़ गुजरात के 182 विधानसभा सीटों के लिए 37 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। जहां गुरुवार को सुबह 8 बजे से काउंटिंग होगी। गुजरात में दो चरण में एक और पांच दिसंबर को वोटिंग हुई थी। काउटिंग से पहले गुजरात चुनाव से जुड़ी कुछ अहम बातें।



गुजरात विधानसभा चुनाव की काउटिंग को लेकर राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी. भारती ने बुधवार को कहा हमारे कुल 37 मतगणना केंद्र हैं और सभी कर्मचारियों को तैनात कर दिया गया है। सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी और 8:30 बजे से EVM की गिनती शुरू होगी। हमने स्ट्रांग रूम के बाहर तीन स्तरीय सुरक्षा रखी है। काउंटिंग को लेकर सुरक्षा की व्यवस्था कड़ी की गई है।



गुजरात में परंपरागत रूप से भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला रहा है। हालांकि, इस बार आम आदमी पार्टी (आप) के चुनाव मैदान में उतरने से राज्य में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला है। आम आदमी पार्टी पहली बार गुजरात चुनाव में पूरे दमखम से उतरी है, आप नेता अरविंद केजरीवाल ने अपनी जीत का दावा भी किया है। दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के लिए यह चुनाव अहम है।

https://twitter.com/ECISVEEP?ref_src=twsrc%5Etfw


मतदान के बाद जारी हुए एग्जिट पोल में गुजरात में भाजपा के लगातार सातवीं बार सरकार बनाने का अनुमान जताया गया है। सत्तारूढ़ दल के 117 से 151 सीटों पर जीत दर्ज करने की संभावना जताई गई है, जबकि कांग्रेस को 16 से 51 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। वहीं, ‘आप’ को दो से 13 सीटें मिल सकती हैं। अब देखना है कि ये एग्जिट पोल किस हद तक सही साबित होते हैं।


गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीटें है। यहां बहुमत के लिए 92 सीटों पर जीत जरूरी है। गुजरात में इस साल 66.31 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था, जो 2017 के विधानसभा चुनावों में पड़े 71.28 प्रतिशत वोटों से कम है। दूसरे फेज में करीब 64 फीसदी तो पहले फेज में 63 फीसदी के करीब वोटिंग हुई थी। पहले फेज में 19 जिले की 89 सीटों पर जबकि दूसरे फेज में 14 जिलों की कुल 93 सीटों पर वोटिंग हुई थी।

यह भी पढ़ें – केजरीवाल का बड़ा दावा! बोले- लिख कर देता हूं गुजरात में बन रही AAP की सरकार

 


मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, ‘आप’ के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी, युवा नेता हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर समेत कुल 1,621 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला बृहस्पतिवार को होगा। गुजरात चुनाव में कुल 70 राजनीतिक दलों और 624 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भाग्य आजमाया है। इसके अलावा क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा सोलंबी भी मैदान में है।



गुजरात में पिछले 27 साल से भाजपा का राज है। आम आदमी पार्टी के दखल से इस बार कांग्रेस का दावा बेहद कमजोर नजर आ रहा है। लेकिन इन सभी बातों की सच्चाई कल वोटों की गिनती के साथ क्लीयर होगी। पत्रिका पर आपको काउटिंग का पल-पल का अपडेट मिलेगा। नतीजों को जानने के लिए बने रहिए पत्रिका के साथ।

ट्रेंडिंग वीडियो