scriptUP Election 2022 3rd phase Voting on 20 February 59 assembly seats | UP Election 2022 : तीसरे चरण के लिए 59 विधानसभा सीटों पर 20 फरवरी को होगी वोटिंग | Patrika News

UP Election 2022 : तीसरे चरण के लिए 59 विधानसभा सीटों पर 20 फरवरी को होगी वोटिंग

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के तीसरे चरण का चुनाव प्रचार 18 फरवरी की शाम को समाप्त हो जाएगा। 20 फरवरी को 16 जिलों की 59 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी। 627 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 2.16 करोड़ मतदाता करेंगे।

लखनऊ

Published: February 18, 2022 05:40:59 pm

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 सीटों के लिए शुक्रवार शाम छह बजे प्रचार थम गया। इस चरण के लिए वोटिंग 20 फरवरी को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। 627 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 2.16 करोड़ मतदाता करेंगे। इस चरण में हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, इटावा, मैनपुरी, कासगंज, फर्रुखाबाद, कन्नौज, औरय्या, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा में वोटिंग होगी। जहां सपा के लिए अपने गढ़ को दोबारा पाने वहीं भाजपा के लिए अपना पिछला रिकार्ड दोहराने की चुनौती है। कांग्रेस-बसपा को अपनी जमीन तलाशना है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि तीसरे चरण का चुनाव प्रचार शुक्रवार शाम थम जाएगा। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की सुविधा और कोविड से सुरक्षा की विशेष व्यवस्था कराई गई है। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर समुचित एवं आवश्यक व्यवस्थाएं कराने के निर्देश दिए गए हैं।
UP Election 2022 : तीसरे चरण के लिए 59 विधानसभा सीटों पर 20 फरवरी को होगी वोटिंग
UP Election 2022 : तीसरे चरण के लिए 59 विधानसभा सीटों पर 20 फरवरी को होगी वोटिंग
election31.jpgहॉट सीटें

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव करहल से चुनाव लड़ रहे हैं, उनके मुकाबले में भाजपा के एसपी सिंह बघेल हैं। सतीश महाना कानपुर की महराजपुर, राम नरेश अग्निहोत्री मैनपुरी के भोगांव, नीलिमा कटियार कल्याणपुर, शिवपाल सिंह यादव जसवंतनगर, सिरसागंज सीट पर मुलायम सिंह यादव के समधी हरिओम यादव भाजपा से चुनाव लड़ रहे हैं। कानपुर की किदवईनगर सीट से कांग्रेस के अजय कपूर, सीसामऊ सीट पर सपा के हाजी इरफान सोलंकी, फर्रुखाबाद सीट से लुईस खुर्शीद कांग्रेस से चुनाव लड़ रही हैं। बसपा छोड़कर भाजपा में आए रामवीर उपाध्याय सादाबाद से फिर मैदान में हैं।
यह भी पढ़ें

UP Election 2022 कमाल का है ये जिला, आज तक सिर्फ एक महिला बनी विधायक

election33.jpegइन जिलों में होंगे चुनाव

यूपी चुनाव के तीसरे चरण में पश्चिमी यूपी के पांच जिले-फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, कासगंज, हाथरस और अवध क्षेत्र के छह जिलों-कानपुर, कानपुर देहात, औरैया, कन्नौज, इटावा और फरुर्खाबाद में भी चुनाव होना है। बुंदेलखंड क्षेत्र के पांच जिलों-झांसी, जालौन, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा में भी मतदान होगा।
यह भी पढ़ें

बुंदेलखंड के युवा अब नहीं रहेंगे कुंवारे आखिर सीएम योगी ने ऐसा क्यों कहा, जानें क्या है राज

election32.jpgचुनाव 2017 में भाजपा को 59 में से 49 सीटें मिलीं

यादव बेल्ट के रूप में जाना जाने वाला यह क्षेत्र कभी समाजवादी पार्टी का गढ़ था, लेकिन 2017 में अधिकांश यादव वोट भाजपा के पास चले गए थे। भाजपा ने 59 में से 49 सीटें जीतीं जबकि सपा को केवल 9 सीटों से संतोष करना पड़ा था। तब कांग्रेस को एक मिली थी, जबकि बसपा को यहां से एक भी सीट नहीं मिली थी।
सबसे अमीर प्रत्याशी यशपाल सिंह यादव

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स अपनी रिपोर्ट के जरिए तीसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 623 उम्मीदवारों के बारे में बताया कि इस चरण में 22 उम्मीदवारों के ऊपर आपराधिक मामले दर्ज हैं। सबसे अधिक 52 फीसद दागी समाजवादी पार्टी, भाजपा के 46 फीसद, बसपा के 39 फीसद, कांग्रेस 36 फीसद और आम आदमी पार्टी के 22 फीसद प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले हैं। इस चरण 245 उम्मीदवार करोड़पति हैं। यशपाल सिंह यादव सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। इसके बाद कानपुर की किदवई नगर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी अजय कपूर का नाम है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

टाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिलHaj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाआ गया प्लास्टिक कचरे का सफाया करने वाला नया एंजाइमWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’गुजरात: निवेशकों से डेढ अरब की धोखाधड़ी कर फरार हुआ कम्पनी मालिक पत्नी सहित गिरफ्तारअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.