scriptइलेक्ट्रिक बाइक खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी दिक्कत | Easy tips to remember while buying electric bike | Patrika News

इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी दिक्कत

locationनई दिल्लीPublished: Jan 24, 2023 03:41:44 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

इलेक्ट्रिक बाइक्स की लोकप्रियता और डिमांड तेज़ी से बढ़ रही है। कई लोग आजकल इलेक्ट्रिक बाइक्स लेना पसंद करते हैं। पर इन्हें खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है। कौनसी हैं वो ज़रुरी बातें? आइए जानते हैं।

electric_bike.jpg

Electric Bike

भारत समेत दुनियाभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की लोकप्रियता और डिमांड तेज़ी से बढ़ रही है। इस वजह से कई लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। डेली कम्यूट के लिए बाइक्स को भारत में पसंदीदा व्हीकल माना जाता है। कार से सस्ती होने के कारण लोग बाइक्स को काफी पसंद करते हैं। साथ ही ये सुविधाजनक भी होती हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बढ़ती लोकप्रियता और डिमांड के इस ट्रेंड में इलेक्ट्रिक बाइक्स भी शामिल हैं। इसे देखते हुए देश-विदेश की कई बाइक निर्माता कंपनियाँ भारत में अपनी इलेक्ट्रिक बाइक्स लॉन्च कर रही हैं। पर इन्हें खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है।

दिक्कत से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

इलेक्ट्रिक बाइक्स खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है। इससे दिक्कत से बचा जा सकता है। आइए नज़र डालते हैं उन ज़रूरी बातों पर।

1. बजट

इलेक्ट्रिक बाइक्स नॉर्मल बाइक्स की तुलना में महंगी होती हैं। पर इनकी भी अलग-अलग प्राइस रेंज होती हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने से पहले अपने बजट का ध्यान रखना चाहिए और बिना सोचे-समझे ज़्यादा महंगी इलेक्ट्रिक बाइक नहीं खरीदनी चाहिए।

electric_bike_1.jpg


यह भी पढ़ें

Ford की इस कार की बुकिंग कैंसिल करने पर कंपनी दे रही है 2 लाख रुपये, जानिए वजह

2. बैट्री पावर

किसी भी इलेक्ट्रिक बाइक को खरीदने से पहले उसकी बैट्री पावर पर ध्यान देना ज़रूरी है। कम पावर की बैट्री होने पर इसे बार-बार चार्ज करने की ज़रूरत पड़ेगी। साथ ही राइडिंग रेंज भी कम मिलेगी। बार-बार चार्ज करने से बैट्री पर भी ज़्यादा प्रेशर पड़ता है और इसकी परफॉर्मेंस भी गिरती है। वहीँ ज़्यादा पावर की बैट्री होने पर उसे बार-बार चार्ज करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और राइडिंग रेंज भी अच्छी मिलेगी। अच्छी राइडिंग रेंज होने से इलेक्ट्रिक बाइक को सिंगल चार्जिंग में ज़्यादा चलाया जा सकेगा।

3. चार्जिंग ऑप्शंस

इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने से पहले चार्जिंग ऑप्शंस का ध्यान रखना भी ज़रूरी है। शहर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए हर जगह चार्जिंग स्टेशन्स नहीं होते। ऐसे में इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने से पहले चार्जिंग स्टेशन्स की अवेलिबिलिटी चेक ज़रूर कर ले। चार्जिंग ऑप्शंस में आप अपने घर पर भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चार्ज करने के लिए चार्जिंग पॉइंट लगवा सकते हैं। इससे इलेक्ट्रिक बाइक को चार्ज करने में सुविधा होगी।

यह भी पढ़ें

कार पार्क करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है परेशानी

ट्रेंडिंग वीडियो