scriptVayve EVA: भारत की पहली सोलर कार; धूप से होगी चार्ज और 80 पैसे में चलेगी 1 किलोमीटर | India's first solar powered car Vayve EVA can go 1 km in only 80 paise | Patrika News

Vayve EVA: भारत की पहली सोलर कार; धूप से होगी चार्ज और 80 पैसे में चलेगी 1 किलोमीटर

locationनई दिल्लीPublished: Jan 20, 2023 12:36:21 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

India’s First Solar Powered Car: ऑटो एक्सपो 2023 में कई नई और बेहतरीन गाड़ियाँ पेश की जा चुकी हैं। इन्हीं में से एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार भी है जो सोलर पावर्ड कार है। यह भारत की पहली सोलर पावर्ड कार है और धूप से चार्ज हो सकती है। साथ ही इसकी ड्राइविंग कॉस्ट भी काफी किफायती है।

vayve_eva.jpg

Vayve EVA Solar Powered Car

भारत के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल इवेंट ऑटो एक्सपो (Auto Expo) 2023 का समापन हो चुका है। इस इवेंट में देश-विदेश की कई कंपनियों ने अपने व्हीकल्स पेश किए हैं। इनमें इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के साथ फ्यूल पावर्ड व्हीकल्स भी शामिल हैं। हालांकि पिछले दो साल में देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बढ़ती लोकप्रियता और डिमांड के चलते ऑटो एक्सपो 2023 में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की धूम रही। पर इस इवेंट में एक ऐसी कार भी लॉन्च हुई जो सोलर पावर्ड है। इस कार का नाम वायवे ईवा (Vayve) है, जिसे पुणे बेस्ड इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्टअप वायवे मोबिलिटी (Vayve Mobility) ने पेश किया है। ऑटो एक्सपो 2023 में इस इलेक्ट्रिक कार के प्रोटोटाइप को पेश किया गया है। इसे अगले साल मार्केट में लॉन्च किया जाएगा।

धूप से होगी चार्ज

वायवे कंपनी की इलेक्ट्रिक कार ईवा धूप से चार्ज हो सकेगी। हालांकि यह एक इलेक्ट्रिक कार है और पूरी तरह से सोलर एनर्जी से नहीं चलती है, पर इससे ईवा को एक्स्ट्रा ड्राइविंग रेंज मिलती है। कार के ऊपर की तरफ लगा सोलर पैनल एक ओप्शन के तौर पर काम करता है।

eva_solar_car.jpg


यह भी पढ़ें

15 साल से पुरानी सरकारी गाड़ियों पर बड़ा फैसला, जानिए क्या


80 पैसे में चलेगी 1 किलोमीटर

वायवे की इस इलेक्ट्रिक कार ईवा की ड्राइविंग कॉस्ट काफी कम है। यह इलेक्ट्रिक कार 80 पैसे में 1 किलोमीटर चल सकती है।

शानदार ड्राइविंग

रेंज वायवे की इलेक्ट्रिक कार ईवा में 14 kWh बैट्री पैक का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही इसमें 6 kW की PMSM मोटर का इस्तेमाल किया गया है। सिंगल चार्जिंग में इस इलेक्ट्रिक कार को 250 किलोमीटर की शानदार ड्राइविंग रेंज मिलती है। इस इलेक्ट्रिक कार की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है।

यह भी पढ़ें

HOP LEO: भारत में लॉन्च हुआ किफायती हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिर्फ 20 पैसे में चलेगा 1 किलोमीटर

सिर्फ 45 मिनट में होगी फुल चार्ज


कंपनी की तरफ से जानकारी दी गई कि उनकी इलेक्ट्रिक कार ईवा सिर्फ 45 मिनट में फुल चार्ज हो सकती है। एक नॉर्मल स्मार्टफोन को भी फुल चार्ज होने में इससे ज़्यादा समय लगता है।

डिज़ाइन और फीचर्स

वायवे की इलेक्ट्रिक कार ईवा को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है इसमें आगे की तरफ सिंगल सीट दिया गया है और पीछे की सीट को थोड़ा चौड़ा बनाया गया है। इस कार में दो दरवाज़ें दिए गए हैं और कार में 3 लोग बैठ सकते हैं। आगे की सीट पर एक ड्राइवर और पीछे की सीट पर एक अडल्ट के साथ एक बच्चा।

फीचर्स की बात करें, तो इस इलेक्ट्रिक कार में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऐप्पल कारप्ले एंड्रॉयड ऑटो, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, ड्राइवर एयरबैग, पैनारैमिक सनरूफ, रिवर्स कैमरा और अन्य कई बेहतरीन फीचर्स हैं।

यह भी पढ़ें

कार के साइलेंसर से लीक होता पानी नहीं है टेंशन की बात, जानिए वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो