scriptEV सेगमेंट में Mahindra का बड़ा दांव! 300 करोड़ का निवेश और लॉन्च करेगा 6 नए इलेक्ट्रिक वाहन | Mahindra Electric to invest 300 Crore in EV segment | Patrika News

EV सेगमेंट में Mahindra का बड़ा दांव! 300 करोड़ का निवेश और लॉन्च करेगा 6 नए इलेक्ट्रिक वाहन

locationनई दिल्लीPublished: Dec 27, 2021 04:55:38 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए Mahindra ने अपने इलेक्ट्रिक डिवीज़न का प्रोडक्शन दोगुना करने और उसमें 300 करोड़ का निवेश करने की योजना बनाई है। साथ ही कंपनी 6 नए इलेक्ट्रिक वाहन भी लॉन्च करने की तैयारी में है।

mahindra_electric_car_1.jpg

Mahindra EV

नई दिल्ली। भारत में पेट्रोल-डीज़ल की ऊंची कीमत से जहां पेटोल-डीज़ल वाहनों की डिमांड और बिक्री में पिछले कुछ समय में कमी देखने को मिली है, तो वहीँ इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड और बिक्री में तेज़ी। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की इसी बढ़ती लोकप्रियता और डिमांड को देखते हुए देश-विदेश की कंपनियां भारत में बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट के लिए योजना तैयार कर रही हैं। इन्हीं में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक महिंद्रा मोटर्स (Mahindra Motors) भी शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार आने वाले समय के लिए कंपनी ने EV (इलेक्ट्रिक व्हीकल) सेगमेंट के लिए बड़ा प्लान तैयार कर रखा है, जिसपर काम भी शुरू हो चुका है।


भारी निवेश

इलेक्ट्रिक वाहनों की तेज़ी से बढ़ती हुई डिमांड को देखते हुए कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहन डिवीज़न महिंद्रा इलेक्ट्रिक (Mahindra Electric) ने इस सेगमेंट में 300 करोड़ का भारी निवेश करने की योजना बनाई है। साथ ही कंपनी ने प्रोडक्शन को भी दोगुना करने का आदेश जारी कर दिया है।

यह भी पढ़ें – Tesla Model Y: भारत में लॉन्च से पहले दिखी टेस्ला इलेक्ट्रिक कार की पहली झलक, जानिए क्या है खास इस कार में

6 नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की योजना

कंपनी ने आने वाले सालों में देश में 6 नए इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करके, अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो को बढ़ाने की योजना बनाई है। कंपनी आने वाले कुछ समय में इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में अपनी पकड़ मज़बूत करना चाहती है।

mahindra_ev.jpg


यह भी पढ़ें – Nio ET5: पेश हो गई बेस्ट ड्राइविंग रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में 1,000Km की रेंज और पलक झपकते ही पकड़ती है रफ्तार

उठाए जा रहे हैं सभी ज़रूरी कदम

महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के सीईओ सुमन मिश्रा ने हाल ही इस बारे में बात करते हुए जानकारी दी कि कंपनी की बेंगलुरु फैक्ट्री में प्रोडक्शन की क्षमता लगभग 30,000 यूनिट्स को जल्द ही छू सकती है। रिपोर्ट के अनुसार कंपनी 2024-2025 तक साल के लगभग 1 लाख इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर का प्रोडक्शन और बिक्री कर सकता है, जिसके लिए पहले से ही योजना और विक्रेता आधार को तैयार और मज़बूत किया जा रहा है। साथ ही बढ़ती हुई डिमांड को देखते हुए कंपनी अगली तिमाही में फिर से ईयर-टू-ईयर बेसिस पर बिक्री को पार करने का कमाल कर सकती है। इसके लिए कंपनी सभी ज़रूरी कदम उठा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो