scriptNio ET5: पेश हो गई बेस्ट ड्राइविंग रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में 1,000Km की रेंज और पलक झपकते ही पकड़ती है रफ्तार | Nio ET5 Electric Car with 1,000 Km driving range announced | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Nio ET5: पेश हो गई बेस्ट ड्राइविंग रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में 1,000Km की रेंज और पलक झपकते ही पकड़ती है रफ्तार

Nio ने अपनी नई इलेक्ट्रिक सेडान कार ET5 को पेश करने की घोषणा कर दी है। यह कार सिंगल चार्ज में 1,000 किलोमीटर की शानदार ड्राइविंग रेंज देगी।

नई दिल्लीDec 21, 2021 / 01:51 pm

Tanay Mishra

nio_et5_electric_car.jpg

Nio ET5 Electric Car

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में ही इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता और डिमांड तेज़ी से बढ़ रही है। इनके लिए फ्यूल की बढ़ती कीमत की चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती और इन्हे आसानी से चार्ज किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक वाहनों को वाहनों का भविष्य भी कहा जा रहा है। इसी के चलते बड़ी-बड़ी वाहन निर्माता कंपनियां ही नहीं, बल्कि कई इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियां भी मार्केट में अपने नए-नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च कर रही हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों की इसी लिस्ट में अब एक नया और धांसू नाम जुड़ गया है। चीन की इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी Nio ने अपनी नई ऑल इलेक्ट्रिक सेडान पेश करने की घोषणा दी है। इस नई इलेक्ट्रिक कार का नाम Nio ET5 रखा गया है।

मिलेगी शानदार ड्राइविंग रेंज

कंपनी ने दावा करते हुए कहा है कि Nio ET5 को 75kWh बैट्री पैक के साथ 550 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज मिलेगी। वहीं अगर इस कार में 100kWh बैट्री पैक का इस्तेमाल किया जाता है, तो इसे 700 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज मिलेगी। और अगर इस इलेक्ट्रिक सेडान में 150kWh बैट्री पैक का इस्तेमाल किया जाता है, तो 1,000 किलोमीटर की शानदार ड्राइविंग रेंज मिलेगी।

यह भी पढ़े – Toyota ला रही है अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कम पावर में देगी ज़्यादा रेंज

मिलेंगे एडवांस फीचर्स

फीचर्स की बात करें, तो इस नई इलेक्ट्रिक कार में एडवांस फीचर्स PanoCinema, एक पैनोरैमिक डिजिटल कॉकपिट, जिसमें ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी का एकीकरण होता है, भी है। साथ ही कंपनी ने ड्राइवरों के लिए 6 मीटर पर 201 इंच की स्क्रीन को प्रोजेक्ट करने के लिए जो चश्मे चाहिए, उनके लिए NREAL नाम की AR हार्डवेयर निर्माता कंपनी के साथ पार्टनरशिप की है। इससे एम्बिएंट लाइटिंग का 256 रंग का पर्दा भी प्रोजेक्ट किया जा सकता है, जिसमें डॉल्बी एटमॉस 7.1.4 सराउंड साउंड सिस्टम सपोर्टेबल होता है। इसके अलावा भी इस नई इलेक्ट्रिक कार में कई बेहतरीन फीचर्स मिलेंगे।
 

nio-et5.jpg

पलक झपकते ही पकड़ेगी रफ्तार


कंपनी ने दावा करते हुए कहा है कि उनकी नई इलेक्ट्रिक सेडान कार को 0-100 की रफ्तार पकड़ने में सिर्फ 4.3 सेकंड्स का ही समय लगेगा।

कितने रुपये करने होंगे खर्च?

चीन के सुझोऊ में आयोजित किए गए वार्षिक Nio दिवस कार्यक्रम के दौरान कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक सेडान कार ET5 की कीमत की भी जानकारी दी। सरकारी सब्सिडी से पहले इस कार के लिए 3,28,000 चाइनीज़ युआन (51,450 डॉलर) यानि की करीब 39,08,500 रुपये की शुरुआती कीमत चुकानी पड़ेगी। अगर लीज़ बैट्री वैरिएंट के ऑप्शन की बात करें, तो उसके लिए 2,58,000 (40,450 डॉलर) चाइनीज़ युआन यानि की करीब 30,74,000 रुपये की शुरुआती कीमत चुकानी पड़ेगी।

यह भी पढ़े – कम खर्च में ज़बरदस्त कमाई! आ गया Mahindra Treo इलेक्ट्रिक ऑटो, 130Km की रेंज और होगी 2 लाख रुपये की बचत


nio-et5-.jpg

कब से खरीद सकते है?

कंपनी ने अपनी नई इलेक्ट्रिक सेडान कार के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि अगले साल सितंबर से ET5 चीन में खरीदी जा सकेगी। कंपनी ने अब तक इस ऑल इलेक्ट्रिक कार के भारत में और ग्लोबल लॉन्च के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है। पर कंपनी नेयह ज़रूर बताया है कि 2025 तक उनकी योजना 25 देशों में अपनी कार सर्विस शुरू करने की है।

Home / Automobile / Nio ET5: पेश हो गई बेस्ट ड्राइविंग रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में 1,000Km की रेंज और पलक झपकते ही पकड़ती है रफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो