scriptहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कम | Tata To Launch 3 Cheapes Electric Vehicles Tiago EV to Altroz and Punc | Patrika News

हो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2022 01:46:33 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Tata Motors की मशहूर एसयूवी Nexon EV देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली इलेक्ट्रिक कार है। अब कंपनी अपनी Tiago, Altroz और Punch के भी इलेक्ट्रिक वर्जन पर काम कर रही है, जिन्हें जल्द ही बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा।

tata-sierra_electric-amp.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: Tata Motors Electric Car

इंडियन मार्केट तेजी से इलेक्ट्रिफाइड हो रहा है, ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने की तैयारी में लगी हैं। जहां इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट उंची कीमत के लिए जाना जा रहा है वहीं ख़बर आ रही है देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors जल्द ही बाजार में किफायती इलेक्ट्रिक कारों को पेश करने की तैयारी कर रहा है।

EV सेग्मेंट टाटा मोटर्स सबसे तेजी से बढ़ता हुआ नाम बन चुका है, Tata Nexon EV देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली इलेक्ट्रिक कार है, और अब कंपनी अपनी छोटी एसयूवी Tata Punch, Altroz और Tiago के भी इलेक्ट्रिक वर्जन पर काम कर रही है। टाटा मोटर्स अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की योजना को विस्तार देने में लगी है, क्योंकि अगले वित्तीय वर्ष (अप्रैल 2022 से मार्च 2023 की अवधि) तक 50,000 जीरो-इमिशन वाहनों के निर्माण की योजना है। इसका लक्ष्य अगले दो वर्षों में प्रति वर्ष 1,25,000-1,50,000 यूनिट तक बढ़ाना है।

यह भी पढें: पुरानी रेगुलर साइकिल के बदले खरीदें नई इलेक्ट्रिक E-Bicycle, ये कंपनी दे रही ऑफर

Tata वर्तमान में Nexon EV के सौजन्य से देश में सबसे अधिक बिकने वाला यात्री इलेक्ट्रिक वाहन ब्रांड है, जबकि Ziptron तकनीक पर आधारित अपडेटेड Tigor EV को पिछले साल पेश किया गया था। अभी कुछ समय पहले, टाटा ने रुपये के निवेश के साथ (TPEML) नाम का एक नया स्टैंडअलोन ईवी ब्रांड स्थापित करने की घोषणा की है, इसके लिए कंपनी 15,000 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है।

tata-altroz_electric-amp.jpg

नए वर्टिकल के तहत, टाटा अगले 5 सालों में 10 नए इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करेगी, जिसमें Nexon बेस्ड मिड साइज कूपे और Sierra की भी वापसी हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी 10 लाख रुपये से कम कीमत में इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करना चाहती है। कंपनी टाटा नेक्सॉन के नए लांगर रेंज वर्जन के साथ ही Tiago इलेक्ट्रिक पर भी काम कर रही है। बताया जा रहा है कि नेक्सॉन का नया लांग रेंज वर्जन 400 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगा।

इसके अलावा हाल ही में लॉन्च की गई Tata Punch एसयूवी और Altroz प्रीमियम हैचबैक के भी इलेक्ट्रिक वर्जन को जल्द ही बाजार में उतारा जाएगा। हालांकि अभी आने वाली इन कारों के ड्राइविंग रेंज के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि कम कीमत और छोटे बैटरी पैक के चलते ये कारें 200Km तक का ड्राइविंग रेंज देंगी।

यह भी पढें: देश में धूम मचाने आ रही हैं Hyundai की ये पांच कारें, कीमत बस इतनी

बता दें कि, टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स यूनिट और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (TPEML) के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने पुष्टि की है कि उनका ब्रांड हर साल एक या दो उत्पादों को अलग-अलग मूल्य ब्रैकेट में लॉन्च करेगा ताकि लाँग रेंज नेक्सॉन के नीचे और इसके ऊपर की कीमत में कुछ मॉडल लॉन्च किए जा सकें, जो कि आने वाले वर्षों में देखने को मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो