script

Tesla की गाड़ियों में मिली सेफ्टी फीचर्स में खराबी, कंपनी ने वापस मंगवाई करीब 5 लाख गाड़ियां

locationनई दिल्लीPublished: Dec 31, 2021 12:12:06 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Tesla गाड़ियों के कुछ मॉडल्स के सेफ्टी फीचर्स में हाल ही में खराबी देखने को मिली है। इसके चलते कंपनी को करीब 5 लाख गाड़ियां वापस मंगवानी पड़ी।

tesla_infotainment_system.jpg

Tesla Infotainment System

दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी अमरीका टेस्ला (Tesla) को हाल ही में अपनी करीब 5 लाख गाड़ियों को वापस मंगवाना पड़ा। इसकी वजह है कार के सेफ्टी फीचर्स में खराबी आना। दरअसल कंपनी की इलेक्ट्रिक गाड़ियों के इंफोटेनमेंट सिस्टम में रियरव्यू कैमरा के साथ ही ट्रंक सिस्टम में भी कुछ खराबी देखने को मिली। इसी के चलते कंपनी को ड्राइवर और पैसेंजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अपने मॉडल 3 और मॉडल S की 4,75,000 से ज़्यादा इलेक्ट्रिक गाड़ियों को वापस मंगवाना पड़ा।


क्रैश होने का था खतरा

टेस्ला के अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को सेफ्टी फीचर्स में खराबी के कारण मॉडल 3 और मॉडल S की 4,75,000 से ज़्यादा इलेक्ट्रिक गाड़ियों को वापस मंगवाने की बात पर अमरीका के रोड सेफ्टी रेगुलेटर ने भी बयान दिया है। रोड सेफ्टी रेगुलेटर ने जानकारी दी कि सेफ्टी फीचर्स में खराबी की वजह से टेस्ला के मॉडल 3 और मॉडल S की की गाड़ियों के क्रैश होने का खतरा था। इस खतरे को टालने के लिए ही कंपनी ने अपनी खराबी वाली गाड़ियों को वापस मंगवा लिया।

कंपनी के शेयर के दाम में आई गिरावट

टेस्ला के मॉडल 3 और मॉडल S की 4,75,000 से ज़्यादा इलेक्ट्रिक गाड़ियों में सेफ्टी फीचर्स में खराबी के कारण उन्हें वापस मंगवाने का असर कंपनी शेयर पर भी पड़ा है। इसी के चलते गुरुवार को कंपनी के शेयर में प्री-मार्केट ट्रेडिंग के दौरान 1.1% की गिरावट देखने को मिली। कुछ समय पहले भी टेस्ला के शेयर में कंपनी की इलेक्ट्रिक गाड़ियों में हल्की खराबी की वजह से गिरावट देखने को मिली थी।

tesla-model-3.jpg


यह भी पढ़ें – पावर, परफॉर्मेन्स से लेकर माइलेज तक, बदल जाएगा SUV बाज़ार! अगले साल लॉन्च हो रही हैं ये दमदार गाड़ियां

टेस्ला की तरफ से अब तक नहीं आया कोई बयान

अमरीका के नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) ने इस पूरे मामले पर जानकारी देते हुए बताया है कि कंपनी को रियरव्यू कैमरा में खराबी की वजह से मॉडल 3 की 3,56,309 इलेक्ट्रिक गाड़ियों को वापस मंगवाना पड़ा। वही फ्रंट हुड में खराबी की वजह से कंपनी को मॉडल S की 1,19,009 इलेक्ट्रिक गाड़ियों को वापस मंगवाना पड़ा इस बारे में अब तक टेस्ला ने कोई ऑफिशियल बयान जारी नहीं किया है।

यह भी पढ़ें – टाइगर ने दिखाई ताकत! दांतों से पकड़कर पीछे खींच दी Xylo एसयूवी, वीडियो शेयर करते हुए आनंद महिंद्रा ने कहा ‘स्वादिष्ट होती हैं Mahindra की गाड़ियां’

ट्रेंडिंग वीडियो