scriptबॉलीवुड की कॉपी करता पाकिस्तान, ये रहे सबूत | Some Shows and Movies Pakistani Cinema Totally Copied From Bollywood | Patrika News

बॉलीवुड की कॉपी करता पाकिस्तान, ये रहे सबूत

locationनई दिल्लीPublished: Jul 18, 2021 01:37:47 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

लॉलीवुड के कई अभिनेताओं को हम जानते हैं जो कि पाकिस्तान के साथ-साथ, भारत में भी उतने ही फेमस हैं। पर क्या आप जानते हैं की उन्होंने कुछ ऐसी मूवीज और शो बनाए हैं जिसका कंटेंट पूरा का पूरा बॉलीवुड से कॉपी किया गया है।

Some Shows and Movies Pakistani Cinema Totally Copied From Bollywood

Some Shows and Movies Pakistani Cinema Totally Copied From Bollywood

मुंबई। लॉलीवुड जिसके कई कलाकार बॉलीवुड में काम कर चुकें हैं, पाकिस्तान के साथ-साथ भारत में भी फेमस हैं। माहिरा खान, फवाद खान जैसे कई सितारे हैं जिनके चाहने वाले पाकिस्तान से ज्यादा भारत में भी मिल जाएंगे। हम पाकिस्तान के साथ सिर्फ बॉर्डर ही नहीं शेयर करते बल्कि हमारा खाना-पीना, कल्चर, बोल चाल की भाषा भी बहुत कुछ आसपास है। हम एक दूसरे के शो देखते हैं, गाने सुनते हैं और उनको फॉलो भी करते हैं।
यह भी देखें- आलिया भट्ट को देखते हुए, फैन ने किया यह रिक़्वेस्ट

आतिफ असलम जैसे पाकिस्तानी सिंगर जिन्होंने बॉलीवुड मूवी में बहुत सारे गाने गाएं हैं और भारत में उनके गानें उतने ही प्रसिद्ध हैं जितने की पाकिस्तान में हैं। पर क्या आपको पता है वे सिर्फ बॉलीवुड में काम ही नहीं करते बल्कि यहां का कंटेंट भी कॉपी करतें हैं, नहीं पता तो हम आपको बताते हैं।
1 . इज़्तेराब कॉपी किया गया है वी आर फ़ैमिली से

पाकिस्तान का एक लोकप्रिय शो इज़्तेराब जिसमें हम देखते हैं की एक आदमी दो पत्नियों के साथ कैसे रहता है। इसका कंटेंट बहुत हद तक बॉलीवुड मूवी वी.आर फ़ैमिली जैसा लगता है।
2 . दिल बंजारा कॉपी किया गया है दिल वाले दुल्हनिया लें जाएंगे से

पुरानी विचारधारा के परिवार की एक लड़की जो कि विदेश यात्रा पर जाती है और किसी और के साथ सगाई होने पर भी विदेश में प्यार कर बैठती है। यह कहानी है दिल वाले दुल्हनिया लें जाएंगे कि लेकिन पाकिस्तान में भी इसकी देखा-देखी एक शो बना डाला जिसकी स्टोरी तो यही थी, बस नाम अलग था “दिल बंजारा”।
3 . मोहब्बत तुझे अलविदा, कॉपी किया गया है जुदाई से

यह कहानी एक महिला की है जो कि अपने सपने पूरे करने के लालच में अपने पति को एक अमीर महिला के हाथों सौंप देती है। पाकिस्तान में यह शो आते ही लोग समझ गए थे यह बॉलीवुड मूवी जुदाई से कॉपी किया गया है।
4. कोई नहीं अपना कॉपी किया गया है अकेले हम अकेले तुम से

यह शो एक लव कपल्स के बीच घूमता है। जिसमें परिवार की जिम्मेदारी और रोज के खर्चे ना पूरे होने पर कपल्स तलाक ले लेते हैं। पाकिस्तान का यह शो भी से कॉपी किया हुआ लगता है।
5 . हमीदा कॉपी किया गया है वचन से

वचन भारत की एक लोकप्रिय मूवी मानी गई है। 1955 में यह मूवी आई थी जिसमें एक औरत अपने प्यार को परिवार और जिम्मेदारियों के पीछे छोड़ देती है। फिर यही स्टोरी पाकिस्तान में 1956 में आई जिसको हमीदा नाम दिया गया।
6 . औलाद कॉपी किया गया है नौकर से

औलाद 1955 में इसका निर्देशन मोहन सहगल ने किया था, यह एक परिवार के इर्द गिर्द घूमती हुई कहानी है। इसके एक साल बाद ही पाकिस्तान में नौकर मूवी आई जिसको औलाद का रीमेक माना गया।
7 . चना जोर गरम कॉपी किया गया है साराभाई बनाम साराभाई से

चना जोर गरम इसको भी साराभाई बनाम साराभाई का रीमेक माना गया है। इसमें एक बहू है जिसमें उसकी सास उसको हमेसा ताने मारती रहती है। रोजेस जैसा करैक्टर भी है जिसको शेर और ग़ज़ल सुनना पसंद है।
8. अर्थ द डेस्टिनेशन को कॉपी किया गया है अर्थ से

अपने टाइटल की तरह ही इसमें पूरे कंटेंट को भी कॉपी किया गया है। हालांकि उन्होंने महेश भट्ट को इसका श्रेय भी दिया।
9. चीख कॉपी किया गया है दामिनी से

अपने परिवार से लड़ती हुई एक औरत दिखाई गयी है जो की अपने हित के लिए खड़ी होती है और न्याय मांगती है , चीख की स्टोरी भी लगभग यही है।
10 . नाज़ो कॉपी किया गया है बर्फी से

मानसिक बीमारी से जूझ रही लड़की की जिंदगी में आखिर उसकी कोई केयर करने वाला आ जाता है। प्रियंका चोपड़ा की यह मूवी हिट हुई थी और लोगों ने तारीफ भी की थी। उसके कुछ दिन बाद पाकिस्तान में नाज़ो आती है जो की बर्फी जैसी होती है और इसमें भी घुंघराले बालों वाली एक लड़की को दिखाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो