scriptRussian assets worth 18 billion pounds frozen by England | रूस की 16 हज़ार करोड़ की सम्पत्ति हुई अवरूद्ध, इस यूरोपीय देश ने किया कारनामा | Patrika News

रूस की 16 हज़ार करोड़ की सम्पत्ति हुई अवरूद्ध, इस यूरोपीय देश ने किया कारनामा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 10, 2022 06:04:06 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Russian Assets Seized: हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार रूस की 16 हज़ार करोड़ से ज़्यादा की सम्पत्ति एक ही देश ने अकेले अवरूद्ध कर दी है। पर किस देश ने? आइए जानते हैं।

russian_assets_seized.jpg
Russian Assets Seized

इस साल 24 फरवरी को रूस (Russia) ने यूक्रेन (Ukraine) पर हमला शुरू किया था, जो अभी भी जारी है। कुछ दिनों में यूक्रेन पर कब्ज़ा करने की योजना में तो रूस पूरी तरफ से असफल रहा ही, साथ ही अपने ही देश के नागरिकों में भी विद्रोह का सामना रूस की सरकार को करना पड़ रहा है। वहीँ लगभग 9 महीने से चल रहे युद्ध के कारण रुसी सेना का मनोबल भी कमज़ोर हो गया है। पर इतना ही नहीं, युद्ध के दौरान कई देशों ने रूस पर आर्थिक प्रतिबंध भी लगा दिए, जिससे उन देशों में रूस की सम्पत्ति भी अवरूद्ध (Freeze) कर दी है। इसका मतलब है कि रूस उस देश में अपनी सम्पत्ति का इस्तेमाल किसी भी काम में नहीं कर सकता।

यह काम करने में कई देश इस लिस्ट में शामिल हैं, पर एक देश ने अकेले ही रूस की 18 बिलियन पाउंड्स (16 हज़ार करोड़ से भी ज़्यादा) की सम्पत्ति अवरूद्ध कर दी है।


इंग्लैंड ने किया कारनामा

रूस की 18 बिलियन पाउंड्स (16 हज़ार करोड़ से भी ज़्यादा) की सम्पत्ति अवरूद्ध करने का काम इंग्लैंड (England) ने किया है। इससे इंग्लैंड द्वारा अवरुद्ध सम्पत्ति और प्रतिबंध के मामले में लीबिया (Libya) और ईरान (Iran) को पीछे छोड़कर रूस इस लिस्ट में सबसे आगे निकल गया है। इस बारे में इंग्लैंड के ट्रेज़री विभाग में एक जूनियर सरकारी मंत्री एंड्र्यू ग्रिफिथ ने बात करते हुए कहा, "हमने रूस पर बहुत ही कड़े प्रतिबंध लगाए हैं और इससे उनकी युद्ध की क्षमता कमज़ोर हो गई है। हमारा संदेश साफ है, हम पुतिन को उनकी युद्ध में मंसूबों में कामयाब नहीं होने देंगे।

uk_bank.jpg


यह भी पढ़ें

हर महीने 1 लाख भारतीयों को वीज़ा देगा अमरीका, जानिए वजह

किसे किया टारगेट?

इंग्लैंड ने अब तक रूस के 1,200 से ज़्यादा व्यक्तियों और 120 से ज़्यादा संस्थाओं पर सम्पत्तियों से जुड़े अवरुद्ध प्रतिबंध लगाए हैं। इनमें मुख्य रूप से प्रमुख राजनेताओं, बड़े व्यवसायियों और बड़ी कंपनियों को टारगेट किया गया है।

यह भी पढ़ें

मालदीव की राजधानी में लगी भीषण आग, 9 भारतीयों समेत 10 की मौत, भारतीय उच्चायोग ने जताया दुःख

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

भारत जोड़ो यात्रा तक बयानबाजी पर सियासी सीजफायर, नेतृत्व परिवर्तन को लेकर पायलट खेमे की चिंता बरकरारIND vs NZ : वाशिंगटन सुंदर के अर्धशतक की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड के सामने रखा 220 रन का लक्ष्यJack Ma: अलीबाबा के फाउंडर जैक मा की मिली खबर, चीन से भागकर जापान में काट रहे दिनदिल्ली शराब नीति केस में ईडी का एक और बड़ा एक्शन, सिसोदिया के करीबी अमित अरोड़ा गिरफ्तारUP के बहराइच में रोडवेज बस और ट्रक में टक्कर, 6 लोगों की मौतAnti-Hijab Protests: ईरान में 448 की हत्या, सरकार ने कबूली सिर्फ 300 मौतमौसम अपडेट: दिल्ली में आज छाए रहेंगे बादल, इन राज्यों में सर्दी ने दिखाए तेवरनहीं थम रहा विजय सालगांवकर के कबूलनामे का सच, 12वें दिन भी तोड़ा कमाई का रिकॉर्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.