कमाई का मौका है Bharat Bond ETF, कल से शुरू हो रहा है सब्सक्रिप्शन

  • Bharat Bond ETF का कल से शुरू होगा सब्सक्रिप्शन
  • दिसंबर 2019 में आयी थी ईटीएफ की पहली सीरीज
  • 12,000 करोड़ रुपये से ज्यादा हुआ था निवेश

By: Pragati Bajpai

Published: 13 Jul 2020, 08:13 PM IST

नई दिल्ली: शेयर बाजार ( share market ) में कमाई के अपार मौके होते हैं लेकिन जरूरी है कि आपको सही मौके की पहचान हो। अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो आप Bharat Bond ETF के बारे में जरूर जानते होंगे और आपको ये भी पता होगा कि ये कमाई का तगड़ा मौका होता है लेकिन अगर आपने हाल ही में शेयर बाजार में निवेश शुरू किया है तो आपको बता दें कि कल भारत सरकार एक बार फिर से Bharat Bond ETF ( Bharat Bond ETF second trench ) जारी करने वाली है।

आपकी जेब के लिए नुकसानदायक है Credit Card से कैश निकालना, जानें क्या होता है असर

ये एक्सचेंज ट्रेडेड फंड सरकारी कंपनियों के 'एएए' रेटिंग वाले बॉन्ड में पैसा लगाता है। जिसका मतलब है कि आपके पैसे की पूरी गारंटी । दिसंबर 2019 में ईटीएफ की पहली सीरीज आयी थी और तब इसे 1.7 गुना सब्सक्राइब कराया गया था जिससे इसने 12,000 करोड़ रुपये से ज्यादा पैसा जुटाया था।

14 जुलाई को खुलेगा सब्सक्रिप्शन- भारत बॉन्ड ईटीएफ का न्यू फंड ऑफर (एनएफओ) 14 जुलाई ( Bharat Bond ETF Subscription ) को खुल रहा है। इसमें 17 जुलाई तक निवेश किया जा सकता है।

कितने दिन में होगा मैच्योर- ये बांड्स 2 मैच्योरिटी ऑप्शन के साथ आते हैं । पहला विकल्प 5 साल में मैच्योर होने वाले बॉन्ड का है। दूसरा 11 साल में यानि 5 साल वाला बांड 2025 और दूसरा 2031 में मैच्योर होगा।

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने Hotel Industry को लगाई लताड़, वैक्सीन बनने तक दी इंतजार की सलाह

कितना कर सकते हैं निवेश- एनएफओ के दौरान न्यूनतम 1000 रुपये से निवेश किया जा सकता है. इसके बाद 1000 रुपये के गुणक में निवेश किया जा सकता है. अधिकतम 2,00,000 रुपये का निवेश करना होगा. संस्थागत निवेशक को कम से कम 2,01,000 रुपये का निवेश करना होगा

कभी भी बेचने की होती है सुविधा- इन बांड्स में कोई लॉकइन पीरियड नहीं होगा आप कभी भी इन एक्सचेंज में बेच सकते हैं. लेकिन इनसे होने वाली कमाई पर आपको 20 फीसदी टैक्स देना होगा।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned