आपकी जेब के लिए नुकसानदायक है Credit Card से कैश निकालना, जानें क्या होता है असर

  • DEBIT और CREDIT दोनो कार्ड्स का धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं
  • CREDIT CARD से कैश निकालने पर देना पड़ता है ज्यादा ब्याज
  • आपकी आर्थिक सेहत की चुगली करता है क्रेडिट कार्ड ( CREDIT Card )

By: Pragati Bajpai

Published: 13 Jul 2020, 06:48 PM IST

नई दिल्ली : CARD इस्तेमाल करने वालों की संख्या में पिछले कुछ सालों में तेजी से इजाफा हुआ है। लोग DEBIT और CREDIT दोनो कार्ड्स का धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज भी इन कार्ड्स का इस्तेमाल करने वालों को नहीं पता कि कब किस कार्ड का इस्तेमाल करना उनकी जेब पर भारी पड़ सकता है। जैसे अक्सर देखा जाता है कि शॉपिंग के साथ-साथ लोग कैश की जरूरत होने पर भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं इस बात से बेखबर कि इसके लिए उन्हें कई गुना ज्यादा पैसे चुकाने होंगें।

बदलेगा Dineout का तरीका, कॉन्टैक्ट लेस Food Order की तैयारी में Paytm से लेकर Google Pay तक

दरअसल Credit Card के जरिये कैश निकालने ( Cash Withdrawal ) से पहले न ही बैंक की मंजूरी की जरूरत होती है और न किसी डॉक्यूमेंट की। तो जब भी जरूरत पड़ती है लोग कैश के लिए इस कार्ड का इस्तेमाल कर लेते हैं बिना ये सोचे कि इसकी एक बड़ी कीमत उन्हें चुकानी होगी ।

क्रेडिट कार्ड ( Credit cards ) के जरिये एटीएम से पैसे निकालने ( Cash From ATM ) पर ब्याज और चार्जेज दोनों काफी ज्यादा होता है। इसके अलावा अगर आप क्रेडिट कार्ड पेमेंट ( Credit Card Payment ) टाइम पर नहीं कर पाते तो आपका क्रेडिट स्कोर बुरी तरह से प्रभावित हो जाता है। इसीलिए आज हम आपको CREDIT CARD से CASH निकालने पर होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे ताकि आप आगे से ये गलती न करें –

बच्चों के सुखी भविष्य के लिए इन योजनाओं में करें निवेश, नहीं होगी पैसों की कमी

  • क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने पर आपको ADVANCE FEE देना होता है । यह शुल्क 2.5 से 3 फीसदी तक हो सकता है जो कि निकासी की राशि पर निर्भर करता है। यह फीस आपके अगले महीने के बिल में दिखाई देता है जिसे आप किश्त के साथ चुकाते हैं।
  • Credit Card की मदद से एटीएम से कैश निकासी पर आपको अधिकतम 4 फीसदी तक का मासिक ब्याज (48 फीसदी सालाना) देना पड़ सकता है। सबसे बड़ी बात ये है कि ट्रांजेक्शन की तारीख से लेकर ये लॉस्ट डेट तक लगाया जाता है।
  • इससे आपका क्रेडिट स्कोर नेगेटिव हो जाता है क्योंकि ये आपकी तंगहाली को बयान करता है।
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned