2 महीने बढ़ी लाड़ली स्कीम की तारीख, मिलते हैं 36000 रूपए

  • दिल्ली सरकार ( Delhi Govt ) ने लाड़ली योजना ( LADLI Scheme ) के तहत आवेदन करने की तिथि को 2 महीने तक के आगे बढ़ाई
  • इन योजनाओं के आवेदन की तिथि बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी गई है ( Application DATE Extended )
  • 36000 Rs की मदद देती है सरकार

By: Pragati Bajpai

Published: 29 Jun 2020, 01:07 PM IST

नई दिल्ली: अगर आप भी बेटी के पिता है और दिल्ली में रहते हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। दरअसल कोरोना वायरस की महामारी ( Corona Pandemic ) की वजह से दिल्ली सरकार ( Delhi Govt ) ने लाड़ली योजना ( LADLI Scheme ) के तहत आवेदन करने की तिथि को 2 महीने तक के आगे बढ़ा ( Application DATE Extended ) दिया है। इसका मतलब है कि अब आप अगले 2 महीने तक इस स्कीम के तहत अप्लाई कर सकते हैं। महिला और बाल विभाग की ओर से 26 जून को जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इन योजनाओं के आवेदन की तिथि बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी गई है।

30 जून से पहले कर दें PF के लिए अप्लाई, 3 दिनों में मिल जाएगा पैसा

लाड़ली योजना में विधवाओं की बेटियों एवं अनाथ लड़कियों की शादी के लिए मुहैया कराई जाने वाली वित्तीय मदद ( financial help ) का लाभ लेने के लिए फॉर्म भरने की तारीख बढ़ा दी है।

क्या है पूरी योजना- लाड़ली योजना ( LADLI Yojna ) के अन्तर्गत दिल्ली सरकार की तरफ से लड़कियों को कुल 35-36 हजार रुपए ( 36000 rs for ladli ) की सरकारी मदद दी जाती है। ये रकम लड़की के 18 साल की होने तक चरणबद्ध तरह से खाते में डाली जाती है। गर्ल चाइल्ड के साथ होने वाले भेदभाव को खत्म करने के मकसद से 2008 में दल्ली सरकार ने लाडली (Ladli) योजना को शुरू किया था। इस योजना का उदेदश्य बच्चियों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाना है। दिल्ली में इस योजना को मुख्य रूप से लड़कियों के एजूकेशन को ठीक करने के लिए दिया जाता है।

प्रवासी मजदूरों की घर वापसी ने 86 फीसदी बढ़ाई मनरेगा मजदूरों की संख्या, 5 गुना हुई काम की मांग

टुकड़ों में मिलते हैं पैसे-

दिल्ली सरकार की इस योजना के तहत दिल्ली एनसीआर ( Delhi NCR ) में अस्पताल/नर्सिंग होम हॉस्पिटल ( घर में पैदा होने पर 10 हजार ) में जन्म लेने वाली बच्ची के नाम 11 हजार रुपए दिए जाते हैं। इसके अलावा स्कूल में एडमिशन के वक्त भी 5000 रूपए सरकार देती है। इसी तरह अलग अलग स्तर पर सरकार 5 हजार की मदद करती है।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned