scriptRBI Governor: Interest Rates में कटौती से कितना पड़ेगा आपकी जेब पर असर | How much will your pocket impact due to reduction in interest rates | Patrika News
कारोबार

RBI Governor: Interest Rates में कटौती से कितना पड़ेगा आपकी जेब पर असर

RBI की ओर से Repo Rate में 0.40 फीसदी की कटौती की
40 लाख रुपए के कर्ज पर 960 रुपए की होगी EMI में कटौती

May 22, 2020 / 03:45 pm

Saurabh Sharma

Repo rate

How much will your pocket impact due to reduction in interest rates

नई दिल्ली। जहां एक ओर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ( Reserve Bank of India Governor Shaktikant Das ) ने लोन मोराटोरियम ( Loan Moratorium ) के तहत अगस्त तक टर्म लोन की ईएमआई ( Term Loan EMI ) भुगतान से आम लोगों को राहत दी है। वहीं दूसरी ओर सभी तरह के लोन की ब्याज दर में कटौती कर देश की जनता की जेब पर बोझ को भी किया है। आरबीआई ( RBI ) की ओर से रेपो रेट ( Repo Rate ) में 0.40 फीसदी की कटौती की है। यानी अब सभी तरह के लोन पर आपकी ईएमआई कम हो जाएगी। जानकारों के अनुसार 40 लाख रुपए का लोन 20 साल के लिए है तो सालाना 11,520 रुपए की बचत होगी। अब आप समझ सकते हैं कि इसी तरह की राहत कार लोन ( Car Loan ), होम लोन ( Home Loan ) और पर्सनल लोन ( Personal loan ) पर भी देखने को मिलेगी। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर कर्ज लेने वाले ग्राहकों को रेपो रेट में कटौती से किस तरह से राहत मिलने के आसार हैं।

यह भी पढ़ेंः- August तक Loan EMI से आम आदमी को राहत, इस तरह से उठा सकेंगे लाभ

EMI पर 960 रुपए का फायदा, कैसे?
अगर किसी ने 40 लाख रुपए का कर्ज 20 साल के लिए लिया हुआ है तो रेपो रेट में 40 आधार अंकों की कटौती के हिसाब से मासिक किश्त में 960 रुपए का फायदा होगा। यानी अगर 40 हजार रुपए की मासिक किश्त जाती है तो उसे 39,040 रुपए का भुगतान ही करना होगा। अगर सालाना गणना की जाए तो 11,520 रुपए की सालाना बचत देखने को मिलेगी। जानकारों की मानें मानें तो यह फायदा तब ही देखने को मिलेगा जब लोनधारक ईबीएलआर यानी एक्सटर्नल बेंचमार्क लैंडिंग रेट ( External Benchmark Landing Rate ) से जुड़ा होगा। इसके लिए लोनधारक का सिबिल स्कोर ( Cibil Score ) भी बेहतर होना जरूरी है। इस ऐलान के बाद सबसे ज्यादा फायदा सैलरीड पर्सन और स्टार्टअप खोलने वाले लोगों को होगा, जो लॉकडाउन के कारण कुछ भी नहीं कर पा रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- Interest Rates में कटौती से लेकर Loan Moratorium तक RBI Governor ने दी बड़ी राहतें

मार्च में 1500 रुपए का हुआ था फायदा
आरबीआई की ओर से मार्च में रेपो रेट में 75 आधार अंकों की कटौती का ऐलान किया था। उस समय किसी का 35 लाख रुपए का लोन 15 साल के लिए होगा तो उसे उस वक्त 1500 रुपए का फायदा मासिक किश्त में हुआ होगा। अगर इसे सालाना तौर पर देखें तो करीब 18 हजार रुपए की बचत हुई होगी। आपको बता दें कि रेपो रेट में कटौती से रिटेल लोन जैसे होम लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन, पर्सनल लोन जैसे वे सभी लोन पर मिलता है।

Home / Business / RBI Governor: Interest Rates में कटौती से कितना पड़ेगा आपकी जेब पर असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो