scriptHow to save Income Tax with State Bank of India | SBI के ग्राहक कर सकते हैं 1.50 लाख रुपए की टैक्स बचत, बस घर बैठे करना होगा ये काम | Patrika News

SBI के ग्राहक कर सकते हैं 1.50 लाख रुपए की टैक्स बचत, बस घर बैठे करना होगा ये काम

अगर आप भी एसबीआई के ग्राहक हैं और टैक्स बचत का कोई विकल्प तलाश रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। आप कुछ तरीकों से अपने टैक्स में छूट पा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इन तरीकों के बारे में।

नई दिल्ली

Updated: February 20, 2022 05:14:09 pm

टैक्स की बचत जहां मिले वहां बेहतर होता है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड लिमिटेड रिस्क-फ्री निवेश विकल्पों में से एक है जो मुद्रास्फीति से औसतन ज्यादा रिटर्न देता है। पीपीएफ (PPF) खाते से आपको EEE (Exempt-Exempt-Exempt) कैटेगरी के तहत टैक्स कुछ छूट भी मिलता है। अगर इसको सरल तरीके से समझें तो इसमें रिटर्न, मैच्योरिटी राशि और निवेश के दौरान मिलने वाला कुल ब्याज टैक्स फ्री है।
How to save Income Tax with State Bank of India
SBI के ग्राहक कर सकते हैं 1.50 लाख रुपए की टैक्स बचत, बस घर बैठे करना होगा ये काम

पीपीएफ खाते में अभी का ब्याज दर:

इस समय पीपीएफ खाते में 7.1 फीसदी की ब्याज दर मिलती है। पीपीएफ खाते डाकघरों या अधिकृत वाणिज्यिक बैंकों के साथ खोले जा सकते हैं। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों को ऑनलाइन पीपीएफ खाते खोलने की सुविधा देता है। इसके अलावा, आप सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) भी ऑनलाइन खोल सकते हैं।

पीपीएफ खाते खोलने के लिए क्या हैं जरूरी दस्तावेज:

पीपीएफ खाता खोलने के लिए नामांकन फॉर्म, पासपोर्ट साइज फोटो, पर्मानेंट अकाउंट नंबर (PAN) कार्ड की कॉपी, आईडी प्रूफ और बैंक के केवाईसी मानदंडों के अनुसार रेजिडेंश प्रूफ की जरूरत होगी।

SBI में कैसे खोलें PPF खाता:
- सबसे पहले onlinesbi.com पर लॉग इन करें।
- ‘Request and Enquirers Tab’ टैब पर जाएं और ‘नया पीपीएफ खाता’ विकल्प पर क्लिक करें।
- ‘Apply for PPF account’ सेक्शन पर क्लिक करें।
- जिस ब्रांच से अकाउंट खोलना है, उस ब्रांच का कोड डालें अब नॉमिनी का डिटेल भरें और सबमिट करें।
- सफल सबमिशन के मैसेज के साथ एक आवेदन नंबर नजर आएगा।
- ‘पीपीएफ खाता ऑनलाइन आवेदन प्रिंट करें’ टैब से खाता खोलने का फॉर्म प्रिंट करें।
- अपने ग्राहक को जानिए (KYC) दस्तावेजों और तस्वीरों के साथ 30 दिनों के भीतर बैंक ब्रांच में जाएं।

सुकन्या समृद्धि योजना:

सुकन्या समृद्धि योजना सरकार द्वारा समर्थित छोटी बचत योजना है। SSY खाते डाकघरों या अधिकृत वाणिज्यिक बैंकों के साथ खोले जा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि खाता खोलने के लिए सेवा प्रदान करने वाले बैंकों में से एक भारतीय स्टेट बैंक है। इस समय SSY खाता में 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

SSY खाते खोलने के लिए कुछ जरूरी बातें: दस्तावेजों की जरूरत होगी। SSY खाता खोलने का फॉर्म, लाभार्थी का जन्म प्रमाण पत्र, लाभार्थी के अभिभावक या माता-पिता का पता प्रमाण, लाभार्थी के अभिभावक या माता-पिता का आईडी प्रूफ आदि।


यह भी पढ़ें

SBI और HDFC के ग्राहकों के लिए खुशखबरी,FD पर मिलेगा अब और भी ज्यादा ब्याज




SSY खाता खोलने का प्रोसेस:
- लड़की के नाम सुकन्या समृद्धि खाता खोलने के लिए सबसे पहले फॉर्म भरें।
- फोटो के साथ दस्तावेज जमा करें।
- 1000 रुपये कैश जमा करें।
- खाता खोलने के बाद कोई भी व्यक्ति कैश, चेक या डिमांड ड्राफ्ट के जरिए जमा कर सकता है।
- PPF और SSY में निवेश पर भी धारा 80C के तहत टैक्स लाभ मिलता है। इन योजनाओं में एक वित्त वर्ष में 1.50 लाख रुपये तक निवेश तक टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं।


यह भी पढ़ें

रोजाना 50 रु की बचत से मिल सकते हैं 35 लाख रु! जानिए क्या है सरकारी स्कीम



सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

श्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिटमनी लान्ड्रिंग मामले में फारूक अब्दुल्ला को ED ने भेजा समन, 31 मई को दिल्ली में होगी पूछताछ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.