scriptKisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड से 4% ब्याज दर पर मिलेगा Loan, ऐसे करें आवेदन | Kisan Credit Card scheme get loan on 4 per interest know how to apply | Patrika News

Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड से 4% ब्याज दर पर मिलेगा Loan, ऐसे करें आवेदन

Published: Sep 15, 2020 04:16:21 pm

Submitted by:

Naveen

-Kisan Credit Card Scheme: किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ( Modi Govt ) कई तरह की योजनाएं चला रही है। -किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) भी इन योजनाओं का हिस्सा है। -किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए केंद्र सरकार किसानों को बेहद सस्ती दरों पर लोन ( Loan For Farmers ) उपलब्ध कराती है।-हाल ही में सरकार ने इसकी प्रक्रिया को पहले के मुकाबले और भी सरल किया है।

Kisan Credit Card scheme get loan on 4 per interest know how to apply

Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड से 4% ब्याज दर पर मिलेगा Loan, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली।
Kisan Credit Card Scheme: किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ( Modi Govt ) कई तरह की योजनाएं चला रही है। किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) भी इन योजनाओं का हिस्सा है। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए केंद्र सरकार किसानों को बेहद सस्ती दरों पर लोन ( Loan For Farmers ) उपलब्ध कराती है। हाल ही में सरकार ने इसकी प्रक्रिया को पहले के मुकाबले और भी सरल किया है, जिससे करोड़ों किसानों को योजना का लाभ मिल सकेगा। किसान क्रेडिट कार्ड से खाद, बीज समेत कृषि कार्यों के लिए आसानी से लोन ( Loan on Low Interest ) मिल जाता है। सरकार ने करीब 2.5 करोड़ किसानों को क्रेडिट कार्ड देने का फैसला किया है।

PM Jan Dhan Account में सरकार भेज रही है पैसा, आप भी ऐसे खुलवाएं खाता

4 फीसदी ब्याज दर पर मिलेगा लोन
केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को सस्ती दर पर कर्ज मुहैया कराती है। हालांकि, किसानों को 9 फीसदी की दर पर लोन मिलता है, लेकिन सरकार इस कार्ड के जरिए 2 फीसदी की सब्सिडी देती है। वहीं, किसान इस लोन को समय पर चुका दें तो उसे 3 फीसदी की और छूट मिल जाती है। यानी कि किसान को सिर्फ 4 फीसदी की दर से ब्याजा चुकाना पड़ता है। अलग-अलग बैंक और एनबीएफसी किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करवा रहे हैं।

कहां खर्च कर सकते हैं लोन?
रिजर्व बैंक के मुताबिक, किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए मिले हुए लोन में सिर्फ 10 फीसदी हिस्सा ही आप घरेलू कार्यों के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा आपको केवल कृषि से जुड़े कार्याों के लिए लोन दिया जाएगा।

Pashu Kisan Credit Card : पशु खरीद पर बिना गारंटी के मिलेगा 1.60 लाख रुपए तक का लोन, 57 हजार लोगों के आवेदन हुए स्वीकार

 

कैसे करें आवेदन ( Apply for Kisan Credit Card )
–किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आप बैंक की वेबसाइट पर जा सकते हैं।
-यहां आपको Credit Cards List में से Kisan Credit Card का ऑप्शन चुनना होगा।
–यहां Apply पर क्लिक करें। इसके बाद Online application page ओपन होगा। यहां मांगी गई जानकारियों को दर्ज करें।
–Submit पर क्लिक करें, Application reference number नोट करें।
–बैंक की तरफ से योग्य पाने जाने पर आपसे संपर्क किया जाएगा।
–इसके बाद आपको दस्तावेज सौंपने होंगे।
–बैंक वेरिफिकेशन के बाद कार्ड पते पर भेज दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो