scriptPost Office Scheme: इस योजना में 100 से शुरू करें निवेश, मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे 16 लाख | post office scheme Start investing with 100 on maturity you will get rs 16 lakhs | Patrika News

Post Office Scheme: इस योजना में 100 से शुरू करें निवेश, मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे 16 लाख

locationनई दिल्लीPublished: Aug 20, 2022 11:23:39 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Post Offfice Recurring Deposit-RD : भारतीय पोस्ट ऑफिस कई तरह की बचत स्कीम चलाती है। करोड़ों लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में निवेश कर बढ़िया रिटर्न पा रहे हैं। पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट योजना में 100 रुपये से ही शुरू कर सकते हैं। निवेश मैच्‍योरिटी पर आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा।

Post Offfice Recurring Deposit-RD

Post Offfice Recurring Deposit-RD

Post Offfice Recurring Deposit-RD : भविष्‍य की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी को बचत करनी चाहिए। वैसे पैसा निवेश करने के कई विकल्‍प हैं। बहुत से लोग स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड तो कोई क्रिप्‍टोकरेंसी में निवेश करते हैं। इन सब में काफी जोखिम होता है। पोस्ट ऑफिस में निवेश के लिए कई बचत योजनाएं शामिल हैं जो उच्च ब्याज़ दर के साथ टैक्स में भी छूट मिलती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत सरकार द्वारा गारंटी प्राप्त है। आज आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में बता रहे है जिसमें छोटे निवेश से मोटा मुनाफा कमा सकते है। अच्छे रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट योजना (Post Offfice Recurring Deposit-RD) निवेश करना चाहिए। आइए जानते इस योजना के बारे में।

 

सबसे सुरक्षित निवेश
पोस्ट ऑफिस में निवेश करने से हमारा पैसा सुरक्षित तो रहता ही है इसके साथ हमें अच्छा रिटर्न भी मिलता है। पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट योजना निवेश में कभी भी पैसा नहीं डूबता है। क्योंकि यह योजना सरकारी की देखरेख में चल संचालित होती है। आरडी खाते में कुछ पैसे जमा करके भी बड़ा फंड बनाया जा सकता है। आरडी खाता महज 100 रुपये की जमा राशि के साथ शुरू कर सकते है। रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर अभी 5.8 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है।

जमा की अधिकतम सीमा नहीं
पोस्ट ऑफिस की इस योजना में पैसे जमा करवाने की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है। रेकरिंग डिपोजिट एक साल, दो साल या तीन साल के लिए अपनी सुविधा के अनुसार किया जा सकता है। सबसे खास बात इस आरडी में जमा पैसों पर ब्याज तिमाही दिया जाता है। हर तिमाही के आखिर में आपके अकाउंट में जोड़ कंपाउंड इंटरेस्ट के साथ दिया जाता है।

यह भी पढ़ें

Gram Suraksha Scheme: इस योजना में रोज जमा करें 50 रुपए, मिलेगा 35 लाख तक का रिटर्न




कौन खुलवा सकता है खाता
पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट योजना में 18 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति खाता खुलवा सकता है। इसमें आप ज्वाइंट अकाउंट भी ओपन कर सकते है। अभिभावक की तरफ से नाबालिग का खाता भी खुलवाया जा सकता है। इसके लिए 10 साल से बड़े नाबालिग के नाम से भी खाता खुलवाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

SBI, BOB, PNB सहित ये बैंक दे रहे हैं सस्ता होम लोन, जानें कितना है इंटरेस्ट



 

मैच्योरिटी पर मिलेंगे इतने लाख
इस योजना से आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है। यदि आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की इस योजना में 10 हजार रुपए 10 साल तक निवेश करते हैं। तो आपको 10 साल बाद 5.8 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। मैच्‍योरिटी पर 16 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलेंगे। अगर आप हर महीने 10,000 रुपये जमा करते है तो 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलने पर 10 साल की मैच्योरिटी पर 16,28,963 रुपये मिलेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो