PPF अकाउंट में मिलती है लोन लेने की सुविधा, देना होता है 1 फीसदी ब्याज

  • ppf loan है सबसे सस्ता
  • मामूली ब्याज पर मिल जाता है लोन
  • माननी पड़ती हैं कुछ शर्तें

By: Pragati Bajpai

Published: 29 May 2020, 02:11 PM IST

नई दिल्ली: पैसा कभी भी अधिक नहीं होता लेकिन आजकल जबकि सभी लोग एक अलग तरह की जिंदगी जी रहे हैं ऐसे में पैसे की तंगी महसूस करना बेहद लाजमी है । अगर आपको भी पैसे की जरूरत है और नहीं समझ आ रहा है कि कहां से पैसा निकालें तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि PPF ACCOUNT से आप अपनी मर्जी और जरूरत के हिसाब से लोन ले सकते हैं वो भी महज 1 फीसदी की ब्याज दर पर। यानि अगर आप अपने पीएफ अकाउंट से लोन ( PPF LOAN SCHEME ) लेते हैं तो आपको पर्सनल ( PERSONAL LOAN ), गोल्ड ( Gold Loan ) या किसी भी अन्य लोन से कम ब्याज चुकाना होगा।

Lockdown के बीच Indian Oil ने किया भर्ती का ऐलान, अपरेंटिस पोजीशन के लिए करें अप्लाई

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि ये लोन आपको आपके अकाउंट में पड़ी रकम के आधार पर ही मिल सकता है। यानि आपके अकाउंट में जितनी रकम होगी उसी के हिसाब से आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं जबकि बैंक या किसी और संस्थान में आपकी आय और जरूरत के हिसाब से लोन मिल जाता है। एक और बात आपको बता दें कि PF से लोन ( PPF Loan Scheme ) लेना इतना भी आसान नहीं होता इसके लिए आपको कुछ नियम कानूनों का पालन करना पड़ता है। कौन से हैं नियम चलिए आपको बताते हैं ।

PPF से लोन लेने के नियम-

  • पीपीएफ खाता से लोन लेने के लिए आपका अकाउंट कम से कम 3 साल पुराना होना चाहिए।
  • लोन केवल खाते के तीन साल से लेकर के छह साल के बीच मिलेगा। अगर आपने पीपीएफ खाता ( PF ACCOUNT ) दिसंबर 2017 में खोला है तो फिर आप 2019 से लेकर के 2022 तक ही ले सकते हैं।
  • अगर आप तीसरे साल PPF Loan ले रहे हैं तो ये आपको दो साल में जमा रकम के आधार पर मिलेगा। इसके साथ ही आपके अकाउंट में जमा राशि का केवल 25 फीसदी राशि ही आपको लोन के तौर पर मिलेगी।
  • इस लोन के पापुलर होने की सबसे बड़ी वजह है इसका कम ब्याज ( PPF Loan Interest Rate )। आपको जितना ब्याज अपनी रकम पर मिलता है उससे सिर्फ एक फीसदी ज्यादा ब्याज ही चुकाना होगा। पहले ये 2 फीसदी हुआ करता था ।
Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned