SBI ग्राहक ध्यान दें! अब बिना मोबाइल के नहीं निकलेगा ATM से पैसा, जानें नये नियम

-SBI ATM Withdrawal New Rules: अगर आप भी भारतीय स्‍टेट बैंक ( SBI Customers ) के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है।
-बैंक 18 सितंबर से एटीएम ट्रांजेक्शंस ( ATM Transactions ) के नियमों बदलाव करने जा रहा है।
-नये नियमों के मुताबिक, अब एटीएम से कैश विड्रॉल ( Cash Withdrawal With OTP ) के लिए मोबाइल ओटीपी की जरूरत होगी।
-यानी कि अब बिना ओटीपी के आप एटीएम से पैसे नहीं निकलवा सकेंगे।

By: Naveen

Published: 16 Sep 2020, 09:57 AM IST

नई दिल्ली।
SBI ATM Withdrawal New Rules: अगर आप भी भारतीय स्‍टेट बैंक ( SBI Customers ) के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। बैंक 18 सितंबर से एटीएम ट्रांजेक्शंस ( ATM Transactions ) के नियमों बदलाव करने जा रहा है। नये नियमों के मुताबिक, अब एटीएम से कैश विड्रॉल ( Cash Withdrawal With OTP ) के लिए मोबाइल ओटीपी की जरूरत होगी। यानी कि अब बिना ओटीपी के आप एटीएम से पैसे नहीं निकलवा सकेंगे। एसबीआई ने ATM में होने वाले अनऑथराइज्ड ट्रांजेक्शंस में कमी लाने के मकसद से वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड ATM विड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू करने का फैसला किया है, जो 18 सितंबर से लागू होगी।

SBI Wecare Deposit Scheme : वरिष्ठ नागरिकों को इस स्कीम में 0.50 फीसदी ज्यादा मिलेगा ब्याज, 31 दिसंबर तक ले सकते हैं फायदा

कैश विड्रॉल के लिए OTP जरूरी
आपको बता दें कि इससे पहले बैंक ने रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक कैश विड्रॉल के लिए OTP जरूरी कर रखा था, लेकिन अब इसे दिन में भी जरूरी किया जा रहा है। नये नियमों के मुताबिक, एटीएम से अब 10,000 रुपये या उससे ज्यादा की राशि के लिए SBI ग्राहकों को पिन के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी भी दर्ज करना होगा। बैंक का कहना है कि 24×7 ओटीपी बेस्ड कैश विड्रॉल की सुविधा से सुरक्षा के स्तर को और मजबूती मिलेगी। बैंक के मुताबिक, इस सुविधा को पूरा दिन लागू करने से SBI डेबिट कार्डधारक धोखाधड़ी, अप्रमाणित विद्ड्रॉल, कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग आदि का शिकार होने से बचेंगे।

Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड से 4% ब्याज दर पर मिलेगा Loan, ऐसे करें आवेदन

अब कैसे निकलेगा कैश
इस सुविधा के लागू होने के बाद ग्राहकों को OTP के जरिए पैसा निकालना होगा। हालांकि, OTP बेस्ड निकासी सुविधा SBI कार्ड से अन्य बैंक ATM से कैश निकासी पर लागू नहीं होगी। OTP बेस्ड प्रक्रिया के तहत जब कार्डधारक SBI ATM में निकाली जाने वाली राशि डालेगा तो ATM स्क्रीन पर OTP स्क्रीन आ जाएगी। इसमें ग्राहक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP को डालना होगा।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned