Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना में सरकार ने दी बड़ी छूट, ऐसे मिलेंगे 64 लाख रुपये

-Sukanya Samriddhi Yojana: कोरोना संकट ( Coronavirus ) के बीच हर किसी को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है।
-लोग बेटी के अच्छे भविष्य के लिए पैसा निवेश करने की योजना बना रहे हैं।
-केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana 2020 ) बेटियों के कल्याण के लिए शुरू की है।
-इस योजना में आप अपनी बच्ची की पढ़ाई या उसकी शादी के लिए निवेश कर सकते हैं।
-सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना न्यूनतम 250 रुपये निवेश से शुरुआत की जा सकती है।

By: Naveen

Updated: 11 Jul 2020, 03:36 PM IST

नई दिल्ली।
Sukanya Samriddhi Yojana: कोरोना संकट ( Coronavirus ) के बीच हर किसी को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच माता-पिता को बेटी के भविष्य की चिंता भी सताने लगी है। यही वजह है कि अब लोग बेटी के अच्छे भविष्य के लिए पैसा निवेश करने की योजना बना रहे हैं। लेकिन, कोराना संकट के चलते निवेश के ज्यादातर रास्ते फिलहाल बंद चल रहे हैं। ऐसे में पैसों की सुरक्षा की भी कोई गारंटी नहीं है। लेकिन, अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप एक ऐसी स्कीम में निवेश कर सकते हैं, जहां आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित भी रहेगा और साथ में अच्छा रिटर्न भी मिलेगा। हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) की। केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana 2020 ) बेटियों के कल्याण के लिए शुरू की है। इस योजना में आप अपनी बच्ची की पढ़ाई या उसकी शादी के लिए निवेश कर सकते हैं। इसी बीच सरकार ने "सुकन्या समृद्धि योजना" में कुछ छूट दी है, जिसके तहत 10 साल की बेटियों का अकाउंट 31 जुलाई 2020 तक खुलवाया जा सकता है।

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना ( What is Sukanya Samriddhi Yojana )
बता दें कि सरकार ने 'बेटी बचाओ बेटी पढाओ' अभियान के तर्ज पर सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY Account ) की शुरुआत की थी। सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना ब्याज दर 7.6 प्रतिशत है। इस योजना में 14 साल तक निवेश करने पर बेटी के 21 साल की उम्र में एक मोटी रकम मिलती है। खास बात है कि योजना में अधिकतम जमा करके मैच्योरिटी पर करीब 64 लाख की राशि प्राप्त की जा सकती है, जो बेटी के भविष्य में काम में ली जा सकती है। पोस्ट ऑफिस की योजना होने के कारण निवेश का पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है।

Post Office Schemes: जानें, SSY, NSC, PPF, SCSS और Fixed Deposit की Latest ब्याज दर?

7.6 फीसदी दर से मिलता है ब्याज ( Interest Rate in SSY Account 2020 )
पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर 7.6 फीसदी दर के हिसाब से सालाना ब्याज दिया जाता है। इस योजना के माता-पिता को केवल 14 साल तक निवेश करना होता है। इसके बाद 21 साल होने पर मैच्योरिटी मिल जाती है। 14 साल के बाद क्लोजिंग राशि पर 7.6 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिलेगा।

न्यूनतम 250 रुपये कर सकते हैं निवेश
सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना न्यूनतम 250 रुपये निवेश से शुरुआत की जा सकती है। इसमें अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा करा सकते हैं। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए लड़की की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए। इस योजना में ब्याज दर को तिमाही रिवाइज किया जाता है। पोस्ट ऑफिस में निवेश होने पर आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। इसलिए आप बिना किसी जोखिम में निवेश कर सकते हैं।

Post Office में FD करवाना है सबसे आसान, 200 रु. में खुलवाएं खाता, 5 सालों में 7.7% तक का रिटर्न

टैक्स ( Tax ) छूट का मिलता है
फायदा सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेश आयकर कानून की धारा 80C के तहत टैक्स छूट दी जाती है। अगर बेटी की उम्र 18 साल हो जाती है और उसे पढ़ाई या उसकी शादी के लिए पैसों की जरूरत है तो आप जमा राशि की 50 फीसदी तक राशि निकाल सकते हैं।

कैसे करें आवेदन? ( Apply For Sukanya Samriddhi Yojana )
इस योजना में खाता खुलवाने के लिए नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा। यहां बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट, माता-पिता का आधार कार्ड, तीन फोटो और कम से कम 250 रुपये जमा कराने होंगे। इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned