scriptकोरोना से लड़ने को विश्व बैंक ने भारत को दी पाकिस्तान से पांच गुना ज्यादा रकम | War Against Corona World Bank gave India 5 time more money than Pak | Patrika News

कोरोना से लड़ने को विश्व बैंक ने भारत को दी पाकिस्तान से पांच गुना ज्यादा रकम

Published: Apr 03, 2020 01:53:55 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

वर्ल्ड बैंक की ओर से भारत को की गई एक अरब डॉलर की वित्तीय सहायता
पाकिस्तान को 20 करोड़ डॉलर तो मालदीव को 73 करोड़ की सहायता की
वर्ल्ड बैंक ने 160 अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता जारी करने को स्वीकृति दी

world_bank.jpg

नई दिल्ली। वर्ल्ड बैंक के सामने भारत की साख और विश्वसनीयता कैसी है वो इस आज साबित हो गई है। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लडऩे के लिए वल्र्ड बैंक की ओर से जो फंड जारी किया गया है उसके तहत भारत को पाकिस्तान के मुकाबले 5 गुना जारी हुआ है। ताज्जुब की बात तो ये है कि पाकिस्तान को इससे कहीं ज्यादा फंड की जरुरत है, लेकिन आतंकी संगठनों के पनाहगार के रूप में वैश्विक स्तर पर कुख्यात हो चुका पाकिस्तान वल्र्ड बैंक और बाकी आर्थिक एजेंसियों के सामने अभी तक विश्वास कायम नहीं रख सका है। ऐसे ही कुछ हालात अफगानिस्तान में भी देखने को मिले हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर भारत और बाकी देशों को वर्ल्ड बैंक की ओर से कितना रुपया दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Lockdown के बीच ADB का अनुमान, वित्त वर्ष 2021 में 4 फीसदी रह सकती है GDP Growth

भारत को मिना इतना रुपया
विश्व बैंक ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की चुनौती से निपटने के लिए भारत को एक अरब डॉलर यानी 76 अरब रुपए की मदद दी है। विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों के मंडल ने गुरुवार को विकासशील देशों के लिए आपातकालीन सहायता की पहली किस्त के तौर पर 1.9 अरब डालर की वित्तीय सहायता प्रदान की, जिसकी आधे से अधिक राशि भारत को दी गई है। यह राशि भारत को बेहतर स्क्रीनिंग, संपर्कों की पहचान में मदद के लिए प्रयोगशाला जांच, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण खरीदने और नये आईसोलेशन वार्ड बनाने में मदद के लिए दी गई है।

यह भी पढ़ेंः- War Against Corona में सामने आया रियल एस्टेट सेक्टर, नोएडा में 500 Quarantine Bed की घोषणा

पाकिस्तान को भारत के मुकाबले पांच गुना रकम मिली
वहीं बात पाकिस्तान की करें तो उसे वल्र्ड बैंक की ओर से भारत के मुकाबले कोरोना फंड के रूप में पांच गुना कम रुपया मिला है। पाकिस्तान को 20 करोड़ डॉलर दी गई है। वहीं दूसरी ओर अफगानिस्तान को 10 करोड़, मालदीव को 73 लाख डाॅलर और श्रीलंका के लिए 12.86 करोड़ डॉलर की सहायता को मंजूरी दी है। विश्व बैंक ने कहा है कि उसने वैश्विक कोविड 19 महामारी की चुनौती से निपटने में राष्ट्रों की सहायता के लिए 15 माह में 160 अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता जारी करने को स्वीकृति दी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो