script‘आयुष्मान भारत’ का मुरीद हुआ WHO, बताया अब तक की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना | who praises ayushman bharat scheme and says corona is an opportunity | Patrika News
कारोबार

‘आयुष्मान भारत’ का मुरीद हुआ WHO, बताया अब तक की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना

Ayushman Bharat को बढ़ाने का मौका
who ने कोरोना को बताया मौका
Ayushman yojna की की तारीफ

Jun 06, 2020 / 07:59 pm

Pragati Bajpai

ayushman bharat

ayushman bharat

नई दिल्ली: कोविड-19 ( COVID-19 ) के मामले पूरी दुनिया में लगातार बढ़ रहे हैं खास तौर पर भारत में कोरोना ने हालात खराब कर रखें हैं। इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने इस आपदा को अवसर बनाने की बात कहकर देश की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाईयों पर ले जाने की बात कही है। अब कमोबेश प्रधानमंत्री मोदी की ही बात who ( world health organization ) ने उनकी महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत ( Ayushman Bharat ) को लेकर कही है ।

ये भी पढ़ें- FIXED DEPOSIT में INVEST करने पर मिलेगा 50 लाख का बीमा, जाने किस बैंक ने निकाली खास स्कीम

WHO के महानिदेशक गेब्रेयसस ने भारत की स्थिति ( coronavirus cases in India ) पर जवाब देते हुए कहा कि यह भारत के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा को आगे बढ़ाने का महत्वपूर्ण अवसर है। शुक्रवार को जेनेवा में एक सम्मेलन के दौरान गेब्रेयसस ने आयुष्मान भारत को दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना बताते हुए कहा कि ‘‘निश्चित रूप से कोविड-19 दुनिया के कई देशों के लिए एक बड़ी चुनौती है, लेकिन हमें इसमें अवसरों को भी खोजना होगा। उदाहरण के लिए भारत में यह आयुष्मान भारत योजना को आगे बढ़ाने का अवसर है। इसके बाद उन्होने कहा कि हमें जानकारी है कि भारत की मोदी सरकार इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

चीन के खिलाफ कैंपेन के कारण Twitter ने बंद किया Amul का अकाउंट, यहां जाने पूरा मामला

आपको मालूम हो कि मोदी सरकार ( Modi govt ) ने आयुष्मान भारत ( ayushman bharat yojna ) योजना को 2 साल पहले लॉन्च किया था। सरकार का उद्देश्य इस योजना के तहत 50 करोड़ लोगों को लाना है । फिलहाल इस योजना में करीब 11 करोड़ परिवार शामिल हैं। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के जरिए सालाना प्रति परिवार 5 लाख रुपए तक का कवर दिया जा रहा है। इस योजना में शामिल अस्पतालों में लाभार्थियों को सभी तरह की सर्विस कैशलैस और पेपरलैस मिलती हैं। इस योजना में देश के 20,761 सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल को शामिल किया गया है।

Home / Business / ‘आयुष्मान भारत’ का मुरीद हुआ WHO, बताया अब तक की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो