script

अमरावती प्रोजेक्ट को वर्ल्ड बैंक का बड़ा झटका, 300 मिलियन डॉलर का कर्ज किया रद

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2019 03:11:19 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

Amravati Project के लिए World Bank ने 300 Million Dollars का कर्ज देने से इनकार कर दिया है। यह प्रोजेक्ट आंध्रप्रदेश के पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू का ड्रीम प्रोजेक्ट था।

Amravati Project

नई दिल्ली। विश्व बैंक ( World Bank ) ने आंध्रप्रदेश के अमरावती प्रोजेक्ट ( Amravati Project ) को बड़ा झटका दिया है। अब वर्ल्ड बैंक अमरावती कैपिटल सिटी परियोजना के लिए 300 मिलियन डॉलर का फंड नहीं देगा। वर्ल्ड बैंक ने यह फैसला सिविल सोसाइटी की शिकायतों के आने के बाद लिया है। इन शिकायतों में हजारों को विस्थापित होने और सरकार द्वारा जबरन खेती की जमीनों का अधिग्रहण करना था।

यह भी पढ़ेंः- इलाहाबाद बैंक में हफ्ते भर में सामने आई दूसरी धोखाधड़ी, 688 करोड़ रुपए का लगा चूना

आंध्रप्रदेश के पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू की ओर से इस परियोजना की शुरूआत की गई थी। यह नायडू की महत्वकांक्षी परियोजना में से एक थी। अब विश्व बैंक की ओर से इसे फंड देने से इनकार कर दिया गया है। वैसे वल्र्ड बैंक की ओर से इस परियोजना को फंड ना देने के कारणों के बारे में नहीं बताया है, लेकिन प्रोजेक्ट की स्थिति ड्रॉप होती हुई दिखाई दे रही है। आपको बता दें कि पिछले कई सानों से सिविल सोसाइटीज और आंदोलनों से मिली शिकायतों के बाद वल्र्ड बैंक ने यह फैसला लिया है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल के दाम में स्थिर, आज इतने चुकाने होंगे दाम

इस परियोजना की लागत 715 मिलियन डॉलर थी। वल्र्ड बैंक की ओर300 मीलियन डॉलर की रकम दी जाएगी। वहीं बीजिंग स्थित एआईआईबी ने इस परियोजना के लिए 200 मिलियन अमरीकी डॉलर देने का वादा किया था। गौरतलब है कि आंध्रप्रदेश के विधानसभा चुनावों में चंद्रबाबू नायडू को करारी हार मिली थी। जिसके बाद जिसके बाद से नई सरकार की ओर से इस मामले में कोई एक्शन नहीं लिया गया।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो