scriptगरीब किसानों को यूपी सरकार का तोहफा, सूरज की तपिश से बचने के लिए बनवाए गए खास कोल्ड स्टोर | UP Government Solar Cold Storage for farmers in firozabad | Patrika News

गरीब किसानों को यूपी सरकार का तोहफा, सूरज की तपिश से बचने के लिए बनवाए गए खास कोल्ड स्टोर

locationफिरोजाबादPublished: May 29, 2022 11:54:42 am

Submitted by:

Jyoti Singh

Cold Store for Farmers: इन कोल्ड स्टोर का निर्माण फिरोजाबाद के तीन गांवों में सब्जी और फल विक्रेताओं के लिए किया गया है। इससे अब किसानों को मंडी में बिकने से बची सब्जी खराब होने की चिंता नहीं रहती है। वो बची हुई सब्जियों और फलों को अपनी ग्राम पंचायत के कोल्ड स्टोर में रखते हैं।

गरीब किसानों को प्रदेश सरका का तोहफा, सूरज की तपिश से बचने के लिए बनवाए गए खास कोल्ड स्टोर
इन दिनों उत्तर भारत में पड़ रही भीषण गर्मी से न सिर्फ लोागों का हाल बेहाल हो रहा है बल्कि काफी नुकसान भी हो रहा है। जिसके कारण सब्जी, फल आदि खाने-पीने की चीजें खराब होना लाजिमी है। सबसे ज्यादा खराब स्थिति किसानों की है। जिसे देखते हुए सरकार की तरफ से किसानों के लिए कोल्ड स्टोर बनाए गए हैं। इस स्टोर की खासियत ये है कि जितनी ज्यादा तपती धूप होगी ये स्टोर उतने ही ज्यादा कोल्ड होंगे। इससे करीब 10 हजार से ज्यादा किसानों को फायदा होगा। बता दें कि ये कोल्ड स्टोर पूरी तरीके से सोलर लाइट से चल रहे हैं।
ये भी पढ़ें: मंकीपॉक्स पर सरकार के अलर्ट के बाद इन जिलों में तैयारी, लक्षण दिखते ही पुणे भेजे जाएंगे सैंपल

फिरोजाबाद के गांवों में बनाए गए कोल्ड स्टोर

इन कोल्ड स्टोर का निर्माण फिरोजाबाद के तीन गांवों में सब्जी और फल विक्रेताओं के लिए किया गया है। इससे अब किसानों को मंडी में बिकने से बची सब्जी खराब होने की चिंता नहीं रहती है। वो बची हुई सब्जियों और फलों को अपनी ग्राम पंचायत के कोल्ड स्टोर में रखते हैं। दरअसल अभी तक किसान जो नियमित सब्जी या फल बाजार में बेचने के लिए जाते हैं। ऐसे में उनका काफी सामान बच जाता है। गर्मी के दिनों में वह खराब हो जाते हैं। जिससे किसानों को काफी नुकसान होता है। ऐसे में सरकार ने किसानों को इन नुकसानों से बचाने के लिए कोल्ड स्टोर बनवाए हैं।
ये भी पढ़ें: नोएडावासियों को प्राधिकरण का तोहफा, सेक्टर-18 में सस्ती हुई पार्किंग, जानें अब कितना देना होगा किराया

रूर्बन मिशन योजना के तहत हुआ निर्माण

बता दें कि गांवों की स्मार्ट बनाने की योजना रूर्बन मिशन योजना के तहत टूंडला के 3 गांव मोहम्मदाबाद, चुल्हावली और रूधऊ मुस्तकिल में कोल्ड स्टोर बनवाए गए हैं। मात्र एक स्टोर बनवाने के लिए करीब 19.79 लाख रुपए खर्च किया गया है। बिजली नहीं होने से ये कोल्ड स्टोर बंद नहीं होते थे। लेकिन, अब इनकी छतों पर सोलर पैनल लगाए गए हैं। जितनी अधिक धूप पड़ती है। उतना ही अधिक ये ठंडा होता है। मोहम्मदाबाद का कोल्ड स्टोर शुरू हो चुका है, जबकि 2 महीने में बाकी के दो कोल्ड स्टोरेज शुरू हो जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो