scriptनोएडावासियों को प्राधिकरण का तोहफा, सेक्टर-18 में सस्ती हुई पार्किंग, जानें अब कितना देना होगा किराया | noida authority reduced parking rates in sector-18 | Patrika News

नोएडावासियों को प्राधिकरण का तोहफा, सेक्टर-18 में सस्ती हुई पार्किंग, जानें अब कितना देना होगा किराया

locationनोएडाPublished: May 29, 2022 09:23:50 am

Submitted by:

Jyoti Singh

Noida Parking rates: नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक, पार्किंग शुल्क में 50 प्रतिशत तक की कमी की गई है। ताकि वाहन चालक ज्यादा से ज्यादा पार्किंग का प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि लोग सेक्टर-18 स्थित पार्किंग को मोबाइल ऐप के जरिए भी बुक कर सकते है।

नोएडावासियों को प्राधिकरण का तोहफा, सेक्टर-18 में सस्ती हुई पार्किंग, जानें अब कितना देना होगा किराया
नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने सेक्टर-18 यानी अट्टा मार्केट में शॉपिंग करने के लिए आने वालों को बड़ी राहत दी है। यहां अब आपको सड़क पर कम समय के लिए पार्किंग पर अधिक जेब ढीली नहीं करनी होगी। प्राधिकरण ने सेक्टर-18 में बनी मल्टी लेवल पार्किंग (Multilevel Parking Rate) और सर्फेस पार्किंग (Surface Parking Rate) की दरों में भारी छूट दी है। जिसके अनुसार यहां पार्किंग में उतने ही पैसे में अब अतिरिक्त समय बढ़ा दिया गया है। ये व्यवस्था एक जून से लागू कर दी जाएगी। गौरतलब है कि मार्केट एसोसिएशन और आम जनता की तरफ से काफी समय से इसकी मांग की जा रही थी।
हर दिन आते हैं इतने वाहन

आपको बता दें कि नोएडा का सेक्टर-18 सबसे बड़ा कॉमर्शियल हब है। हर दिन यहां करीब 5 लाख से अधिक वाहनों का आना-जाना लगा रहता है। हाई रेट की वजह से लोग सड़कों पर ही गाड़ियां पार्किंग कर देते थे। जिससे पूरे मार्केट में जाम लग जाता था। लेकिन नोएडा प्राधिकरण के इस नए नियम के बाद से लोगों की जेब पर असर कम पड़ेगा। यानी कि लोग यहां आधी कीमत पर ही वाहन खड़े कर सकेंगे। दरअसल यहां करीब 10 हजार वाहनों की सरफेस पार्किंग और 3 हजार वाहनों की मल्टी लेवल कार पार्किंग है।
ये भी पढ़ें: IIIT इलाहाबाद में शानदार कैंपस प्लेसमेंट, छात्रों को गूगल से 1.4 तो अमेज़न से 1.25 करोड़ का सालाना पैकेज

अभी तक थे ये रेट

गौरतलब है कि अभी तक दोपहिया वाहन के लिए पहले 2 घंटे के लिए 25 रुपए व 4 घंटे के लिए 75 रुपए देने होते थे। इसे घटाकर पहले 30 मिनट के लिए 10 रुपए व 4 घंटे के लिए 25 रुपए देने होंगे। इसी तरह सरफेस पार्किंग के लिए मंथली पास चार पहिया के लिए 5 हजार रुपए की जगह 4 हजार रुपए व दोपहिया वाहनों के लिए 2,500 रुपए की जगह 2 हजार रुपए में बनेगा। वहीं नई व्यवस्था में प्राधिकरण ने 30 मिनट की पार्किंग का भी विकल्प दे दिया है। प्राधिकरण की तरफ से बताया गया कि अभी तक 4 पहिया वाहन के लिए पहले 2 घंटे के लिए 50 रुपए देने होते हैं। 4 घंटे के लिए 150 रुपए होते हैं। अब नई दरों में पहले 30 मिनट के लिए 20 रुपए व पहले 4 घंटे के लिए 50 रुपए देने होंगे।
ये भी पढ़ें: उन्नाव पुलिस का गजब कारनामा: मुर्दे के खिलाफ दर्ज कर ली FIR फिर आगे जो हुआ….

ऑनलाइन भी होगी पार्किंग की बुकिंग

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक, पार्किंग शुल्क में 50 प्रतिशत तक की कमी की गई है। ताकि वाहन चालक ज्यादा से ज्यादा पार्किंग का प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि लोग सेक्टर-18 स्थित पार्किंग को मोबाइल ऐप के जरिए भी बुक कर सकते है। इस ऐप को करीब डेढ़ महीने पहले लॉन्च कर दिया गया था। अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर-16 ए स्थित फिल्म सिटी बहुमंजिला पार्किंग व सेक्टर-38ए स्थित बॉटनिकल गॉर्डन बहुमंजिला पार्किंग में पिछले साल कोरोना के समय ही पार्किंग शुल्क 50 प्रतिशत कम कर दिया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो