फेस्टिव सीजन के लिए Amazon ने कसी कमर, सेलर्स की संख्या 1 लाख बढ़ी, रोजगार भी देंगे

Amazon इंडिया आगामी त्यौहारी मौसम से पहले अपने डिलिवरी नेटवर्क का विस्तार कर रही है। इसके लिए कंपनी ने अतिरिक्त डिलिवरी स्टेशन स्थापित किए हैं। साथ ही वह किराना दुकानों को भी जोड़ रही है।

By: Mahendra Yadav

Published: 30 Sep 2020, 08:32 AM IST

फेस्टिव सीजन को देखते हुए ई कॉमर्स कंपनियों ने भी तैयारी कर ली है। Amazon इंडिया भी आगामी त्यौहारी मौसम से पहले अपने डिलिवरी नेटवर्क का विस्तार कर रही है। इसके लिए कंपनी ने अतिरिक्त डिलिवरी स्टेशन स्थापित किए हैं। साथ ही वह किराना दुकानों को भी जोड़ रही है। कंपनी का कहना है कि इससे रोजगार पैदा करने में मदद मिलेगी। वहीं हाल ही एक सर्वे के अनुसार पिछले 9 महीनों में Amazon पर सेलर्स की संख्या भी एक लाख बढ़ गई है। Amazon sellers भी इस फेस्टिव सीजन में कर्मचारियों की नई भर्ती, प्रशिक्षण, इंफ्रा सपोर्ट और नए प्रोडक्ट लॉन्च में निवेश करने की तैयारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें—Flipkart Big Billion Days Sale 2020: 80 प्रतिशत तक डिस्काउंट के साथ मिलेंगे ये ऑफर्स

सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, Amazon पर सेलर्स की संख्या 5.5 लाख से बढ़कर 6.5 लाख हो गई है। यह सर्वे 2000 से अधिक अमेजन सेलर्स के बीच देश के 17 शहरों में 12-22 सितम्बर 2020 के दौरान किया गया। सर्वे में शामिल 98% सेलर्स फेस्टिव सीजन के दौरान ई-कॉमर्स का लाभ उठाने की उम्मीद कर रहे हैं। इस फेस्टिव सीजन में सेलर्स नए ग्राहकों तक पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं। साथ ही उन्हें लॉकडाउन के बाद इस फेस्टिव सीजन में बिजनेस की रिकवरी होने की उम्मीद है। साथ ही सेलर्स नए प्रोडक्ट्स में भी निवेश करने की योजना बना रहे हैं।

amazon_2.png

बिक्री में वृद्धि की उम्मीद

कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के बाद यह पहला फेस्टिव सीजन में हैं। ऐसे में 75 प्रतिशत सेलर्स को इस वर्ष बिक्री में वृद्धि की उम्मीद है। सर्वे में शामिल 57 फीसदी सेलर्स को पिछले वर्ष की तुलना में इस फेस्टिव सीजन में वृद्धि की उम्मीद है। वहीं कुछ सेलर्स नए प्रोडक्ट लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। नए प्रोडक्ट लॉन्च करने की योजना बनाने वाले सेलर्स का प्रतिशत गैर-मेट्रो शहरों में अधिक है,क्योंकि इनमें से 68 फीसदी सेलर्स इस फेस्टिव सीजन में कम से कम 3 नए प्रोडक्ट लॉन्च करेंगे।

यह भी पढ़ें—Google ने Play Store से हटाए ये 17 malicious apps, यहां देखें पूरी लिस्ट

Amazon इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट मनीष तिवारी ने कहा, 'फेस्टिव सीजन इवेन्ट्स के लिए हमारा प्रमुख उद्देश्य यह है कि हमारे सेलर्स और यूजर्स इससे कैसे लाभ उठाते हैं। इस फेस्टिव सीजन में हमारे सेलर्स के लिए बिजनेस को ठीक करने और उसमें तेजी लाने में मदद करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। घरों के सुरक्षित माहौल में बैठे ग्राहकों की सेवा करने, पूरे भारत में ग्राहकों तक पहुंचने के नए अवसर पैदा करने और उन व्यवसायों के प्रोडक्ट्स के लिए अधिक वैल्यू जनरेट करने के लिए ई-कॉमर्स सही विकल्प है।'

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned