script

अगले महीने भारत में 5G नेटवर्क का ट्रायल, 1 सेकेंड में डाउनलोड होगी पूरी फिल्म

locationनई दिल्लीPublished: May 08, 2019 05:14:24 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

भारत में शुरू होने जा रहा 5G नेटवर्क का ट्रायल
दूरसंचार विभाग ने कंपनियों को दी ट्रायल की मंजूरी
जून में किया जाएगा 5G नेटवर्क का ट्रायल

5G spectrum alloted to MTNL

अगले महीने भारत में 5G नेटवर्क का ट्रायल, 1 सेकेंड में डाउनलोड होगी पूरी फिल्म

नई दिल्ली: 5G नेटवर्क को लेकर काफी लंबे समय से खबर आ रही है कि इसे जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा। लेकिन अब इसपर विराम लगने वाला है क्योंकि अगले महीने यानी जून में भारत में 5G नेटवर्क का ट्रायल किया जाएगा। 5G सर्विस के लिए बनी कमेटी ने 5G नेटवर्क के ट्रायल के लिए कंपनियों को लाइसेंस और स्पेक्ट्रम देने की बात कहीं है। इसके लिए सैमसंग, नोकिया और एरिक्सन को दूरसंचार विभाग जल्द ही लाइसेंस जारी कर देगा।
यह भी पढ़ें

कल Jio Phone 2 को मात्र 141 रुपये में खरीदने का मौका, जानिए ऑफर

बता दें कि Samsung Reliance Jio के साथ मिलकर 5G का ट्रायल करेगा तो वही Airtel व Nokia और एरिक्सन व Vodafone ( वोडाफोन आइडिया) एक साथ मिलकर ट्रायल करेंगे। इसके टेस्टिंग सबसे पहले दिल्ली के कनॉट प्लेस पर शुरू की जाएगी। दूरसंचार विभाग ने तीन महीने के लिए ट्रायल लाइसेंस जारी किया है। हालांकि कंपनियां चाहती है कि एक साल का ट्रायल लाइसेंस जारी किया जाए।
5G नेटवर्क के आ जाने के बाद हर काम बहुत कम समय में कर सकेंगे। जैसे- अभी फिल्म को डाउनलोड करने में काफी वक्त लग जाता है, लेकिन 5G के आने के बाद आप 1सेकेंड के अंदर पूरी फिल्म डाउनलोड कर सकते हैं, जबकि 4G से एक फिल्म डाउनलोड करने में 10-20 मिनट लग जाता। इतना ही नहीं 5G के आने के बाद वीडियो बफरिंग का टाइम भी खत्म हो जाएगा।
यह भी पढ़ें

मोबाइल से कंट्रोल होता है ये पंखा, कीमत 100 रुपये से भी कम

गौरतलब है कि अमरीका के अटलांटा में 5G नेटवर्क का सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका है। इस टेस्टिंग के दौरान इंटरनेट की स्पीड 2Gbps दर्ज की गयी है। बता दें कि सबसे पहले मोबाइल में 3G नेटवर्क के साथ इंटरनेट ब्राउजिंग की शुरुआत हुई है। इसके बाद ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क और वायरलेस नेटवर्क के विस्तार के साथ फोर्थ जेनेरेशन 4G नेटवर्क आया। फिलहाल 4G नेटवर्क की स्पीड 45 mbps दर्ज की गयी है, लेकिन 5G नेटवर्क के आने के बाद इंटरनेट की स्पीड 1,000mbps तक पहुंच जाएगा। मतलब यूजर्स 4G के मुकाबले 5G पर 10 गुना ज्यादा तेज डाटा डाउनलोड कर सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो