अगले महीने भारत में 5G नेटवर्क का ट्रायल, 1 सेकेंड में डाउनलोड होगी पूरी फिल्म

अगले महीने भारत में 5G नेटवर्क का ट्रायल, 1 सेकेंड में डाउनलोड होगी पूरी फिल्म

Pratima Tripathi | Publish: May, 08 2019 05:14:24 PM (IST) गैजेट

  • भारत में शुरू होने जा रहा 5G नेटवर्क का ट्रायल
  • दूरसंचार विभाग ने कंपनियों को दी ट्रायल की मंजूरी
  • जून में किया जाएगा 5G नेटवर्क का ट्रायल

नई दिल्ली: 5G नेटवर्क को लेकर काफी लंबे समय से खबर आ रही है कि इसे जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा। लेकिन अब इसपर विराम लगने वाला है क्योंकि अगले महीने यानी जून में भारत में 5G नेटवर्क का ट्रायल किया जाएगा। 5G सर्विस के लिए बनी कमेटी ने 5G नेटवर्क के ट्रायल के लिए कंपनियों को लाइसेंस और स्पेक्ट्रम देने की बात कहीं है। इसके लिए सैमसंग, नोकिया और एरिक्सन को दूरसंचार विभाग जल्द ही लाइसेंस जारी कर देगा।

यह भी पढ़ें- कल Jio Phone 2 को मात्र 141 रुपये में खरीदने का मौका, जानिए ऑफर

बता दें कि Samsung Reliance Jio के साथ मिलकर 5G का ट्रायल करेगा तो वही Airtel व Nokia और एरिक्सन व Vodafone ( वोडाफोन आइडिया) एक साथ मिलकर ट्रायल करेंगे। इसके टेस्टिंग सबसे पहले दिल्ली के कनॉट प्लेस पर शुरू की जाएगी। दूरसंचार विभाग ने तीन महीने के लिए ट्रायल लाइसेंस जारी किया है। हालांकि कंपनियां चाहती है कि एक साल का ट्रायल लाइसेंस जारी किया जाए।

5G नेटवर्क के आ जाने के बाद हर काम बहुत कम समय में कर सकेंगे। जैसे- अभी फिल्म को डाउनलोड करने में काफी वक्त लग जाता है, लेकिन 5G के आने के बाद आप 1सेकेंड के अंदर पूरी फिल्म डाउनलोड कर सकते हैं, जबकि 4G से एक फिल्म डाउनलोड करने में 10-20 मिनट लग जाता। इतना ही नहीं 5G के आने के बाद वीडियो बफरिंग का टाइम भी खत्म हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- मोबाइल से कंट्रोल होता है ये पंखा, कीमत 100 रुपये से भी कम

गौरतलब है कि अमरीका के अटलांटा में 5G नेटवर्क का सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका है। इस टेस्टिंग के दौरान इंटरनेट की स्पीड 2Gbps दर्ज की गयी है। बता दें कि सबसे पहले मोबाइल में 3G नेटवर्क के साथ इंटरनेट ब्राउजिंग की शुरुआत हुई है। इसके बाद ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क और वायरलेस नेटवर्क के विस्तार के साथ फोर्थ जेनेरेशन 4G नेटवर्क आया। फिलहाल 4G नेटवर्क की स्पीड 45 mbps दर्ज की गयी है, लेकिन 5G नेटवर्क के आने के बाद इंटरनेट की स्पीड 1,000mbps तक पहुंच जाएगा। मतलब यूजर्स 4G के मुकाबले 5G पर 10 गुना ज्यादा तेज डाटा डाउनलोड कर सकेंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned