scriptक्या वाकई मंगल ग्रह पर मौजूद है Alien, UFO विशेषज्ञ ने किया चौकाने वाला खुलासा | Alien on Mars in nasa photo spotted by scott c warin | Patrika News
गैजेट

क्या वाकई मंगल ग्रह पर मौजूद है Alien, UFO विशेषज्ञ ने किया चौकाने वाला खुलासा

मंगल (Mars) ग्रह पर जीवन है या नहीं, इस सवाल पर कई सालों से चर्चा हो रही है। इससे जुड़ी कई फोटोज और वीडियो सामने आ चुकी हैं। इस कड़ी अब एक और तस्वीर सामने आई है, जिसमें एलियन (Alien) देखे जाने का दावा किया गया है। आइए जानत हैं इस फोटो के पीछे की सच्चाई।

नई दिल्लीFeb 09, 2022 / 05:09 pm

Ajay Verma

alien.jpg

alien

पिछले कई वर्षों से मंगल ग्रह (Mars) पर जीवन की खोज चल रही है। इस खोज को सफल बनाने के लिए नासा (NASA) के वैज्ञानिकों की ओर से कड़े प्रयास किए जा रहे हैं। इसके साथ ही मंगल ग्रह पर क्यूरियोसिटी रोवर को भी भेजा गया है, जो आए दिन लाल ग्रह की तस्वीरें क्लिक करके नासा के सर्वर तक भेजता रहता है। ये फोटोज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी तेजी से वायरल होती हैं। इस कड़ी में अब एक और फोटो वायरल हुई है, जिसमें एक एलियन (Alien) को देखा जा सकता है। इस तस्वीर को लेकर यूएफओ (UFO) विशेषज्ञ स्कॉट सी वरिंग का कहना है कि इस फोटो में एलियन नजर आ रहा है। मंगल ग्रह पर जीवन होने की संभावना है। उन्होंने आगे कहा कि वहां के लोग हमसे ज्यादा बुद्धिमान हैं।


UFO Sightings डेली ब्लॉग के मुताबिक, स्कॉट सी वरिंग का कहना है कि उन्हें नासा की तस्वीरों का विश्लेषण करना बहुत पसंद है। उनका दावा है कि तस्वीर में एक एलियन लेटा हुआ है, जो मार्स रोवर की तरफ देख रहा है। उसकी लंबाई 1 फीट है और इसका रंग गुलाबी है। दूसरी तरफ Independent की एक रिपोर्ट में एलियन दिखने के दावे को सिरे से खारिज कर दिया गया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि यह वैज्ञानिक सफलता नहीं है।

ये भी पढ़ें : आपका Smartphone वायरस से प्रभावित है या नहीं, पता करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

यह एक ट्रिक है, जिसका इस्तेमाल मंगल ग्रह पर जीवन दिखाने के लिए किया गया। फोटो में जो घटना हुई है, उसे पेरिडोलिया कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर लोग कई बार ऐसी चीज को आसमान में देख लेते है, जो वास्तव में होती ही नहीं हैं। इस फोटो हुई घटना इस तरह की है।

ये भी पढ़ें : गुम हो गया है Aadhaar Card? यहां है वापस पाने का आसान तरीका

आपको बता दें कि स्कॉट सी वरिंग से पहले निक पोप ने ब्रिटिश सरकार के लिए यूएफओ पर रिसर्च की और एलिंयस को लेकर बड़ा खुलासा किया था। निक पोप का कहना था कि मंगल ग्रह पर मौजूद मनुष्य हमसे लाखों साल आगे हैं। पोप ने आगे कहा कि हमें ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम करना होगा, जो बेहतर हो और एलियंस भी उसका इस्तेमाल करते हो। तभी हम उनका मुकाबला कर पाएंगे। उनकी तकनीक किसी जादू से कम नहीं है।

Home / Gadgets / क्या वाकई मंगल ग्रह पर मौजूद है Alien, UFO विशेषज्ञ ने किया चौकाने वाला खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो