एंटरप्रेन्योर्स के लिए ये हैं फेवरेट बेस्ट बिजनेस पॉडकास्ट

पॉडकास्ट जिसे ई-रेडियो भी कहा जाता है दरअसल यह एक ऑडियो कंटेंट होता है, जिसे अलग-अलग प्लेटफॉर्म या एप के माध्यम से यूजर सुन सकते हैं।

By: सुनील शर्मा

Published: 28 Jan 2021, 08:15 PM IST

पॉडकास्ट ये नाम अब अक्सर सभी सेक्टर के साथ जुड़ता नजर आता है। चाहे वह मनोरंजन का सेक्टर हो या फिर बिजनेस का। पॉडकास्ट का कॉन्सेप्ट कितना पॉपुलर हो गया है कि केवल अमरीका में 62 फीसदी से अधिक लोग टीवी से अधिक समय पॉडकास्ट पर बिता रहे हैं। जबकि यूरोप और एशिया में पॉडकास्ट कांसेप्ट को पसंद करने वाले लोगों की संख्या 40 फीसदी से अधिक है। पॉडकास्ट जिसे ई-रेडियो भी कहा जाता है दरअसल यह एक ऑडियो कंटेंट होता है, जिसे अलग-अलग प्लेटफॉर्म या एप के माध्यम से यूजर सुन सकते हैं।

Apple जल्द लॉन्च करेगा सस्ता 5G स्मार्टफोन, जानिए कैसे होंगे फीचर्स और कीमत

अब होगी कड़ी टक्कर, भारत में आधिकारिक तौर पर पेश की गई मेड इन इंडिया Renault Kiger

पॉडकास्ट का उपयोग कई बड़े बिजनेस ब्रांड मार्केटिंग के लिए भी कर रहे हैं। पॉडकास्ट की पॉपुलरिटी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है सक्सेसफुल बिजनेस प्रोफेशनल्स और बिजनेस कोच के पॉडकास्ट को सुनने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इंडिया में यंग एंटरप्रेन्योर के बीच पॉडकास्ट का कॉन्सेप्ट अधिक लोकप्रिय नहीं है। इसका प्रमुख कारण है पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म या बिजनेस पॉडकास्ट की जानकारी नहीं होना। इसलिए हम कुछ ऐसे बिजनेस पॉडकास्ट के बारें में बताने जा रहे हैं, जो कि एंटरप्रेन्योर के बीच पसंद किए जाते हैं और उनके फेवरेट्स भी हैं-

दी इंडिकेटर फ्रॉम प्लानेट मनी
इस पॉडकास्ट में बिजनेस व इकोनॉमी से जुड़ी विभिन्न जानकारियों को शेयर किया है। एंटरप्रेन्योर्स के लिए यह खासा यूजफुल साबित हो रहा है। इस पॉडकास्ट में गेम्स, चैलेंज, इंटरव्यू के अलावा अलग-अलग एक्सपर्ट के वैल्यूएबल ओपिनियन भी होते हैं, जो कि बिजनेस स्ट्रेटजी को री-प्लान करने के लिए यूजफुल साबित होते हैं। कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व यंग एंटरप्रेन्योर की कम्यूनिटी में इस पॉडकास्ट की काफी चर्चा रहती है। यहां प्रत्येक वीकडे पर नए एपिसोड प्रसारित होते हैं, जिनकी अवधि न्यूनतम 6 मिनट व अधिकतम 20 मिनट तक होती है। इसका फायदा यह है कि कम समय में इसे सुना जा सकता है।

दी सक्सेसफुल माइंड
नीगल एक बेस्ट सेलिंग लेखक होने के साथ दुनिया के जाने माने बिजनेस कोच भी है। वे निजी तौर पर कई बड़े बिजनेस ग्रुप व उनके मालिकों को ट्रेनिंग भी दे चुके हैं। उनके पॉडकास्ट में केवल बिजनेस से संबंधित जानकारियां नहीं होती हैं, अपितु वे बिजनेस को किस प्रकार खुश रहकर मैनेज किया जा सकता है और बिजनेस की परेशानियों को किस प्रकार साधारण तरीकों से दूर किया जा सकता इनकी भी जानकारी होती है। बिजनेस के दौरान आने वाली कई परेशानियों के मैनेजमेंट को भी इसेमें बताया गया है। सभी पॉडकास्ट एपिसोड में इसी प्रकार की जानकारियां होती हैं, जो एंटरप्रेन्योर को काफी पसंद आती है।

योर प्रेन्योर एफएम
क्रिस डकर का यह पॉडकास्ट उन लोगों के लिए काफी इंस्पिरेशनल है जो कि स्टार्टअप के लिए प्लानिंग कर रहे हैं। क्रिस इस वीकली पॉडकास्ट में ऐसे यंग एंटरप्रेन्योर को इंट्रोड्यूज करते हैं, जिनके यूनिक आइडिया दुनियाभर में चर्चा का विषय बने हैं। इसके अलावा वे अपने प्रत्येक एपिसोड में उन सभी टॉपिक को कवर करते हैं, जिनके बारे में जानना किसी भी यंग एंटरप्रेन्योर के लिए बेहद जरूरी है। इसमें ब्रांड मेकिंग, प्रोडक्ट की आनलाइन लॉन्चिंग व अन्य इंफोर्मेशन सम्मिलित होती हैं।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned