scriptबिना छुए ऑपरेट कर सकेंगे स्मार्टफोन-टीवी, जानिए क्या है लेटेस्ट टेक्नोलॉजी | Google latest technology will change smartphone tv | Patrika News
गैजेट

बिना छुए ऑपरेट कर सकेंगे स्मार्टफोन-टीवी, जानिए क्या है लेटेस्ट टेक्नोलॉजी

तकनीक का इस्तेमाल कर जल्द ही हम बिना छुए अपने टीवी, स्मार्टफोन और कम्प्यूटर को संचालित कर सकेंगे।

Feb 25, 2021 / 02:53 pm

सुनील शर्मा

smartphone_tv.jpg
गूगल के मोशन सेंसर प्रोग्राम ‘प्रोजेक्ट सोली’का इस्तेमाल इशारे से नियंत्रित होने वाली संवेदन तकनीक में किया जा सकता है। इस तकनीक का इस्तेमाल कर जल्द ही हम बिना छुए अपने टीवी, स्मार्टफोन और कम्प्यूटर को संचालित कर सकेंगे। गूगल की एडवांस्ड तकनीक से यह संभव हो सकेगा। इसका नाम है जेस्चर कंट्रोल्ड सालों से गूगल की एडवांस्ड टेक्नोलॉजी एंड प्रोजेक्ट्स (एटीएपी) यूनिट मोशन सेंसर बनाने का प्रयास कर रही है। गूगल के इस मोशन सेंसर का इस्तेमाल इशारे से नियंत्रित होने वाली संवेदन तकनीक में किया जा सकता है। गूगल के इस प्रोग्राम का नाम है ‘प्रोजेक्ट सोली’।
चिप से होगी कंट्रोल
प्रोजेक्ट सोली के संस्थापक इवान पौपीरेव ने बताया कि सोली सेंसर रडार हार्डवेयर का उपयोग कर हवाई जहाज और उपग्रहों जैसी बड़ी वस्तुओं को ट्रैक करने के लिए उपयोग किया जाता है। उपयोगकर्ता अपने हाथ को झटक कर इसे ट्रैक करने वाले सेंसर में बदल देता है जो एक माइक्रोचिप के जरिए विभिन्न उपकरणों के साथ जुड़ जाता है। इस सोली चिप को कपड़ों, स्मार्टफोन, कम्प्यूटर, कार और इंटरनेट से जुड़े उपकरणों में लगाया जा सकता है।

Home / Gadgets / बिना छुए ऑपरेट कर सकेंगे स्मार्टफोन-टीवी, जानिए क्या है लेटेस्ट टेक्नोलॉजी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो