scriptगूगल ने बंद किया इस Smart Speaker का निर्माण, जानिए उनका क्या होगा, जिन्होंने पहले से खरीद लिए हैं | Google Reportedly discontinued home max smart speaker | Patrika News

गूगल ने बंद किया इस Smart Speaker का निर्माण, जानिए उनका क्या होगा, जिन्होंने पहले से खरीद लिए हैं

locationनई दिल्लीPublished: Dec 15, 2020 04:40:00 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

कंपनी अब इस डिवाइस का निर्माण नहीं करेगी और उसने गूगल स्टोर से इसकी आखिरी कुछ यूनिट भी बेच दी हैं।
होम मैक्स स्मार्ट स्पीकर को वर्ष 2017 में गूगल ने टॉप टियर स्पीकर के रूप में लॉन्च किया था।

टेक दिग्गज कंपवनी गूगल (Google) ने अपने हाई क्वालिटी साउंड वाले स्मार्ट स्पीकर (Smart Speaker) गूगल होम मैक्स (Google home max) का निर्माण बंद करने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी अब इस डिवाइस का निर्माण नहीं करेगी और उसने गूगल स्टोर से इसकी आखिरी कुछ यूनिट बेच दी हैं। हालांकि इनके मौजूदा उपयोगकर्ताओं को अभी इसके लिए सपोर्ट मिलेगा। एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल होम के लिए सपोर्ट बंद करने की कोई योजना नहीं है।
यूजर्स को मिलता रहेगा सपोर्ट
वहीं कंपनी का कहना है कि गूगल होम मैक्स के मौजूदा उपयोगकर्ताओं को चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि उन्हें मिलने वाली सेवाओं में कोई बदलाव नहीं आएगा। हम गूगल होम मैक्स उपकरणों के सॉफ्टवेयर अपडेट और अन्य सुविधाएं देना जारी रखेंगे। हम अपने सभी असिस्टेंड-इनेबल्ड प्रोडक्ट्स में शानदार साउंड की सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
यह भी पढ़ें—स्मार्ट स्पीकर यूज करते हैं तो हो जाएं सावधान! आपके पासवर्ड और पिन नंबर हो सकते हैं लीक, यहां जानें कैसे

smart_speaker_2.png
2017 में लॉन्च किया गया होम मैक्स
बता दें कि होम मैक्स स्मार्ट स्पीकर को वर्ष 2017 में गूगल ने टॉप टियर स्पीकर के रूप में 399 डॉलर कीमत में लॉन्च किया था, जिसमें भारी सबवूफर्स थे। होम मैक्स में 114 मिमी के सबवूफर्स और 18 मिमी ट्वीटर का जोड़ा आता है, जबकि सिंगल नेस्ट ऑडियो में 75 मिमी वूफर और 19 मिमी का ट्वीटर आता है। गूगल होम मैक्स अभी भी चुनिंदा दुकानों पर स्टॉक में है, जिसमें अमरीका में वेरिजोन और बायडिग शामिल हैं।
यह भी पढ़ें—Google से कस्टमर केयर का नंबर निकालना पड़ सकता है भारी, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

स्मार्ट स्पीकर से हैक हो सकता है निजी डाटा
बता दें कि एक शोध में पता चला था कि स्मार्ट स्पीकर्स से भी हैकर्स आपक पासवर्ड और पिन नंबर हैक कर सकते हैं। बहुत सारे यूजर्स गूगल या एलेक्सा के स्मार्ट स्पीकर्स यूज करते हैं। साइबर क्रिमिनल्स या हैकर्स इन स्पीकर्स के जरिए आपके पासवर्ड हासिल कर बैंक अकाउंट भी खाली कर सकते हैं। ब्रिटेन यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज के शोधकर्ताओं के इस पर शोध किया है।
इस शोध में पता चला है कि स्पीकर, स्मार्टफोन पर दब रहे की-पैड की आवाज को रिकॉर्ड कर लेता है। जब स्मार्टफोन पर कुछ टाइप किया जाता है तो वाइब्रेशन के साथ स्मार्ट स्पीकर में आवाज आती है। ऐसे में स्पीकर के जरिए उन शब्दों का पता लगा गुप्त कोड या पासवर्ड को हासिल किया जा सकता है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y0nxd
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो