Google से Customer care का नंबर निकाल फोन किया तो खाते से उड़े 1 लाख रुपए

घटना दिल्ली के मधु विहार इलाके की है। पीड़ित ने एयर टिकट (Air Ticket) के पैसे वापस लेने के लिए गूगल (Google) से कस्टमर केयर (Customer care) के नंबर निकाले थे।

By: Mahendra Yadav

Updated: 28 Sep 2020, 09:07 AM IST

ऑनलाइन ठगी (Cyber Crime) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला दिल्ली में सामने आया है। यहां एक व्यक्ति को गूगल (Google) से कस्टमर केयर (Customer care) का फोन नंबर निकालकर फोन करना महंगा पड़ गया। व्यक्ति के बैंक खाते (Bank Account) से एक लाख रुपए निकाल लिए। घटना दिल्ली के मधु विहार इलाके की है। पीड़ित ने एयर टिकट (Air Ticket) के पैसे वापस लेने के लिए गूगल (Google) से कस्टमर केयर (Customer care) के नंबर निकाले थे। जब पीड़ित ने उस नंबर पर फोन किया तो एक लिंक के जरिए पीड़ित का मोबाइल हैक कर लिया गया और उसके बैंक अकाउंट से एक लाख रुपए किसी अन्य अकाउंट में ट्रांसफर कर लिए गए। पीड़ित ने मधु विहार पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कराया। पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें—यहां जानें, WhatsApp से कैसे लीक हो रही हैं बॉलीवुड स्टार्स की Drugs चैट! आप भी रहें सावधान

एयर टिकट कैंसिल कराना था

रिपोर्ट के अनुसार, पीड़ित संजीव झा परिवार के साथ मधु विहार के आईपी एक्सटेंशन इलाके में रहते हैं। कुछ दिन पहले संजीव ने एक ऑनलाइन होटल टिकट बुक करने की साइट से हवाई जहाज का टिकट बुक कराया था। बाद में किसी कारणवश अपना एयर टिकट कैंसिल कराना पड़ा। टिकट के रुपए वापस लेने के लिए उन्होंने गूगल से सर्च करके कस्टमर केयर का नंबर निकाला। जब संजीव ने उस नंबर पर फोन कर एयर टिकट के रुपए वापस मांगे तो संजीव को बताया गया कि थोडी देर में आपके पास कंपनी से फोन आएगा।

customer_care_2.png

लिंक के जरिए मोबाइल हैक किया

थोड़ी देर बाद संजीव के पास एक युवक का फोन आया, उसने खुद को कंपनी का कर्मचारी बताया और संजीव से उनके बैंक खाते की पूरी डिटेल मांगी। संजीव को मैसेज के जरिए एक लिंक भेजा गया। उस लिंक के जरिए आरोपी ने संजीव का मोबाइल हैक कर लिया। इसके बाद उसने संजीव से गूगल पे से जुड़े उनके बैंक खाते की जानकारी ली। जब संजीव ने उसे खाते की जानकारी दी तो आरोपी ने बहाना बनाया कि उस खाते में पैसे ट्रांसफर नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में आरोपी ने संजीव से उनके दूसरे बैंक खाते की जानकारी मांगी। जब संजीव ने दूसरे बैंक अकाउंट की जानकारी दी तो आरोपी ने उस खाते से भी पैसे निकाल लिए। रिपोर्ट के अनुसार, आरोपी ने संजीव के दोनों बैंक अकाउंट से 1,01,190 रुपए निकल लिए। इसके बाद पीड़ित ने पुलिस में मामला दर्ज कराया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

यह भी पढ़ें—अगले महीने लॉन्च होगा Apple का सबसे छोटा iPhone, जानिए इसमें क्या होगा खास

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned