scriptअपने घर को बनाना चाहते हैं Smart Home, खरीदें ये किफायती गैजेट्स, आपके हर काम को बनाएंगे आसान | How to make smart home in india here some ideas and gadgets | Patrika News
गैजेट

अपने घर को बनाना चाहते हैं Smart Home, खरीदें ये किफायती गैजेट्स, आपके हर काम को बनाएंगे आसान

भारत के इलेक्ट्रॉनिक बाजार में स्मार्टफोन्स के अलावा इतने सारे खास गैजेट्स हैं, जिनके जरिए आम घर को स्मार्ट होम में बदला जा सकता है। इस लेख में आपको उन ही गैजेट्स की जानकारी मिलेगी।

Mar 01, 2022 / 01:22 pm

Ajay Verma

smart_home.jpg

smart home

तकनीक और गैजेट्स ने आज हमारे जीवन में अहम जगह बना ली है। हम इनके बिना किसी भी काम को करने की सोच भी नहीं सकते हैं। भारतीय बाजार में स्मार्टफोन्स और स्मार्ट टीवी के अलावा कई ऐसे डिवाइसेज मौजूद हैं, जिनके जरिए साधारण से घर को स्मार्ट होम में तब्दील किया जा सकता है। अगर आप अपने घर को स्मार्ट होम में बदलना चाहते हैं, तो हम आपको इस खबर में कुछ चुनिंदा गैजेट्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप कम कीमत पर अमेजन इंडिया और फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं।


स्मार्ट बल्ब:

अपने घर को स्मार्ट होम बनाने के लिए आप स्मार्ट ब्लब का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको इस तरह के बल्ब में ऑटो-ब्राइटनेस, कलर कंट्रोल से लेकर मोशन सेंसर तक का सपोर्ट मिलेगा। आपको अमेजन और फ्लिपकार्ट पर 500 से 1000 रुपये के बीच अच्छा स्मार्ट बल्ब मिल जाएगा। अगर आपको समझ नहीं आ रह है कि कौन-सा स्मार्ट बल्ब खरीदें तो हम आपको अमेजन इंडिया पर उपलब्ध wipro के स्मार्ट बल्ब के बारे में बताएंगे। इसकी कीमत 725 रुपये है। आपको इस स्मार्ट बल्ब में वाई-फाई, अमेजन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Jio vs Airtel vs Vi: इन किफायती रिचार्ज प्लान्स में दी जाती है Disney+ Hotstar की Free सब्सक्रिप्शन, मिलते हैं कई बेनेफिट्स

स्मार्ट स्पीकर:

स्मार्ट स्पीकर एक ऐसा डिवाइस है, जिसके जरिए हम सॉन्ग प्ले, कॉल पिक-कट और लाइट तक को कंट्रोल कर सकते हैं। आपको अच्छे स्मार्ट स्पीकर अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स जैसी वेबसाइट से खरीद सकते हैं। यदि आपको समझ नहीं आ रहे है कि कौन-सा स्पीकर खरीदें तो हम आपको इको डॉट खरीदने का सुझाव देंगे। यह एक शानदार स्मार्ट स्पीकर है। इसकी कीमत 3,499 रुपये है। इसके जरिए आप गाने सुनने से लेकर ताजा खबरे और क्रिकेट स्कोर तक जान सकते हैं। इसके लिए आपको केवल एक कमांड देनी होगी।

स्मार्ट कैमरा:

आज के समय में घर में एक कैमरा होना जरूरी है। इससे आपका घर सुरक्षित रहता है और आप घर में होने वाले मूवमेंट पर नजर रख सकते हैं। खास बात यह है कि आप कैमरा को स्मार्टफोन और टैबलेट से कंट्रोल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Poco M4 Pro ने भारत में दी दस्तक, 64MP कैमरा और 5000mAh की बैटरी से है लैस, शुरुआती कीमत 15000 रुपये से कम

IOT डिवाइस:

आईओटी डिवाइस ऐसे गैजेट्स होते हैं, जो इंटरनेट से कनेक्ट होते हैं और इनका इस्तेमाल आप अपने फोन से कर सकते हैं। इनमें वॉशिंग मशीन और गीजर जैसे प्रोडक्ट शामिल हैं। आप इन प्रोडक्ट्स को कहीं से भी ऑन या ऑफ कर सकते हैं।

Hindi News/ Gadgets / अपने घर को बनाना चाहते हैं Smart Home, खरीदें ये किफायती गैजेट्स, आपके हर काम को बनाएंगे आसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो