scriptएडवांस्ड परफॉरमेंस के साथ आये Dell के नेक्स्ट जेनरेशन PowerEdge Servers, जानिये बड़ी बातें | Next-Generation Dell PowerEdge Servers Deliver Advanced Performance and Energy Efficient Design | Patrika News
गैजेट

एडवांस्ड परफॉरमेंस के साथ आये Dell के नेक्स्ट जेनरेशन PowerEdge Servers, जानिये बड़ी बातें

Dell PowerEdge Servers: नेक्स्ट- जेनरेशन रैक में, टावर और मल्टी-नोड PowerEdge सर्वर्स, चौथी पीढ़ी के इंटेल जिऑन स्केलेबल प्रोसेसर तथा एनर्जी और कॉस्ट एफिशिएंसी में सुधार के लिए डेल सॉफ्टवेयर एवं इंजीनियरिंग एडवांसमेंट के साथ नया स्मार्ट फ्लो डिजाइन शामिल हैं।

Apr 20, 2023 / 10:12 am

Bani Kalra

dell_poweredge.jpg

Dell Servers: डेल टेक्नोलॉजीज ने अपने सबसे अधिक बिकने वाले सर्वर पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए 13 नए सर्वर के साथ अपने PowerEdge सर्वर पोर्टफोलियो के विस्तार की घोषणा की। जिन्हें कोर डेटा सेंटर्स, बड़े पैमाने पर सार्वजनिक क्लाउड तथा एज लोकेशंस में पावरफुल कंप्यूटिंग के लिए परफॉरमेंस और विश्वसनीयता में तेजी लाने के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है। इस नेक्स्ट- जेनरेशन रैक में, टावर और मल्टी-नोड PowerEdge सर्वर्स, चौथी पीढ़ी के इंटेल जिऑन स्केलेबल प्रोसेसर तथा एनर्जी और कॉस्ट एफिशिएंसी में सुधार के लिए डेल सॉफ्टवेयर एवं इंजीनियरिंग एडवांसमेंट के साथ नया स्मार्ट फ्लो डिजाइन शामिल हैं।

एक्सपैंडेड डेल एपेक्स कैपेबिलिटीज के साथ यह ऑर्गनाइज़ेशन को एक सर्विस के रूप में दृष्टिकोण अपनाने में मदद करेंगी, जो कि अधिक प्रभावी आईटी ऑपरेशन्स की अनुमति देने के साथ साथ जोखिम को कम करते हुए कंप्यूट रिसोर्सेज का अधिकतम उपयोग करने की अनुमति प्रदान करेगा।





इस मौके पर डेल टेक्नोलॉजीज, इंडिया के मनीष गुप्ता (वाइस प्रेसिडेंट एंड जनरल मैनेजर, इंफ्रास्ट्रक्चर सॉल्यूशंस ग्रुप) ने कहा कि “इंडस्ट्रीज में भारतीय व्यवसाय डेटा की बढ़ती मात्रा के साथ प्रबंधन और काम कर रहे हैं। नेक्स्ट- जेनरेशन का यह डेल पॉवरएज पोर्टफोलियो एआई-ड्रिवन इनोवेशन, ऑटोमेशन और जीरो-ट्रस्ट अपनाने के साथ साथ अपने डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन को भी गति प्रदान करेगा। इसके अलावा डेल का यह एक्सपैंडेड पोर्टफोलियो आईटी एनवायरनमेंट में पावरफुल कंप्यूटिंग के लिए त्वरित परफॉरमेंस और विश्वसनीयता सुनिश्चित बनाये रखेगा।”



इन नए Dell PowerEdge सर्वर्स को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एनालिटिक्स से लेकर बड़े पैमाने के डेटाबेस तक के वर्कलोड की एक रेंज की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। नवंबर 2022 में इसके एक्सपैंडेड पोर्टफोलियो की घोषणा की गई थी, जिसमें एनवीडिया H100 टेन्सर कोर जीपीयू के साथ सर्वरों का पॉवरएज एक्सई फैमिली और पूर्ण स्टैक के लिए एनवीडिया एआई एंटरप्राइज सॉफ़्टवेयर सूट शामिल है, जो कि एआई प्लेटफ़ॉर्म प्रोडक्शन को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तथा मशीन लर्निंग में एडवांसमेंट प्रदान करता है।


dell_poweredge_servers.jpg


क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए नए सर्वर्स:

डेल पॉवरएज HS5610 और HS5620 सर्वर का उद्देश्य बड़े पैमाने पर, मल्टी -वेंडर डेटा सेंटर्स का प्रबंधन करने वाले क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर के लिए एक ऑप्टिमाइज़्ड सोल्यूशन प्रदान करना है। 1U एवं 2U दोनों ही फॉर्म फैक्टर में उपलब्ध, इन नए, दो-सॉकेट सर्वर में कोल्ड आइल सर्विसेबल कॉन्फिगरेशन शामिल हैं जो कि डेल ओपन सर्वर मैनेजर के साथ उपलब्ध हैं, इसके साथ ही यह मल्टी-वेंडर फ्लीट मैनेजमेंट को आसान बनाने के लिए एक ओपन बीएमसी बेस्ड सिस्टम मैनेजमेंट सोल्यूशन के साथ मौजूद है।



Dell स्मार्ट फ्लो डिजाइन:

Dell स्मार्ट कूलिंग सूट के भीतर मौजूद नया फीचर एयरफ्लो को बढ़ाता है जो कि पिछली पीढ़ी के सर्वर्स की तुलना में फैन की पावर को 52% तक कम कर देता है। डेल का यह स्मार्ट फ्लो डिज़ाइन अधिक एफिशिएंट डेटा सेंटर्स के लिए सिस्टम को ठंडा करने के लिए जरुरत के अनुरूप कम पावर के साथ बेहतर सर्वर परफॉरमेंस को सपोर्ट करता है।

यह भी पढ़ें

किफायती दाम में प्रीमियम और दमदार है नया Infinix InBook Y1 Plus लैपटॉप





 

 

 

 

Home / Gadgets / एडवांस्ड परफॉरमेंस के साथ आये Dell के नेक्स्ट जेनरेशन PowerEdge Servers, जानिये बड़ी बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो