अब भारत के 1,000 रेलवे स्टेशन पर मुफ्त में मिलेगी इंटरनेट की सुविधा, ऐसे उठाए फायदा

  • यात्री अब रेलवे स्टेशन पर मुफ्त में इस्तेमाल कर सकेंगे Wifi
  • इस सर्विस से गांव और शहर की दूरी होगी कम
  • इस काम को जनवरी 2016 में शुरू किया गया था

 

By: Vishal Upadhayay

Updated: 29 Mar 2019, 02:24 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय रेल में सफर करने वाले लोगों के लिए एक अच्छी ख़बर है। अब आप मुफ्त में रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई सर्विस का लुत्फ उठा सकते हैं। भारतीय रेलवे अब अपने स्टेशन को डिजिटल हब में बदलने जा रहा है। इसकी वजह से देश के 1000 रेलवे स्टेशन पर मुफ्त में वाई-फाई मिलेगा। रिपोर्ट की माने तो रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड 1000 रेलवे स्टेशन को वाई-फाई जोन बनाने के काम को काफी हद तक पूरा कर लिया गया है। इसका सीधा फायदा यात्रियों को होगा।

यह भी पढ़ें: BSNL ने पेश किया मात्र 19 रुपये का वाउचर, यूजर्स को मिलेगा इंटरनेट का फायदा

रेलवे ने यह जानकारी दी है कि इस काम को साल 2016 के जनवरी महीने में शुरू किया गया था। इसके लिए सबसे पहले महाराष्ट्र के मुंबई सेंट्रल स्टेशन से यात्रा शुरू की गई थी, जो तेज और फ्री रेलवायर वाई-फाई का पहला स्टेशन था। वहीं, इस नेटवर्क को देश के दूसरे स्टेशन तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। रेलवे ने कहा है कि स्टेशन पर दिए जाने वाले हाई स्पीड इंटरनेट के जरिए हम गांव और शहर की दूरी को कम करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: लॉन्च से पहले ही Mi 9X की जानकारी आई सामने, स्मार्टफोन में होगा 48MP का कैमरा

रिपोर्ट की माने तो इस काम को 2 साल और 3 महीने में पूरा कर लिया गया है। इसमें देशभर के कुल 1000 स्टेशन को कवर किया गया है। मतलब की अब यात्री स्टेशन पर मिल रहे मुफ्त इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस सर्विस से उन लोगों को सबसे ज्यादा सुविधा मिलेगी, जो स्टेशन पर रेल के आने का घंटो इंतजार करते रहते हैं। यूजर्स को मुफ्त में डाटा चलाने के लिए मोबाइल डाटा कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी। साथ ही उन्हें KYC भी भरना होगा।

यह भी पढ़ें: स्मार्टफोन की बैटरी और डाटा के जल्द खत्म होने की यह है सबसे बड़ी वजह

Show More
Vishal Upadhayay
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned