Xiaomi बना दुनिया का नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड

Xiaomi Becomes Number 1 Smartphone Brand: शाओमी हाल ही में दुनिया के अन्य सभी स्मार्टफोन ब्रांड्स को पीछे छोड़ते हुए नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है।

By: Tanay Mishra

Updated: 07 Aug 2021, 01:56 PM IST

नई दिल्ली। चाइनीज़ स्मार्टफोन कंपनी शाओमी (Xiaomi) दुनिया की सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनियों में से एक है। इसके स्मार्टफोन दुनियाभर में चलते हैं। हाल ही में शाओमी ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था। शाओमी अपने स्मार्टफोन्स की शानदार सेल की बदौलत दुनिया का नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। शाओमी ने ऐसा दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग (Samsung) और अमेरिका की कंपनी ऐप्पल (Apple) को पीछे छोड़ते हुए किया है।

पिछले कुछ सालों से सैमसंग दुनिया का नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड था। पर अब दुनिया के नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड के साथ शाओमी का नाम जुड़ गया है।

यह भी पढ़े - Xiaomi Mi Pad 5 Tablets: अगस्त में होंगे शाओमी के नए टैबलेट लॉन्च, जानिए फीचर्स

काउंटरपॉइंट की लेटेस्ट रिपोर्ट

शाओमी (Xiaomi ) के दुनिया के नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड बनने की जानकारी काउंटरपॉइंट की लेटेस्ट रिपोर्ट में दी गई है। काउंटरपॉइंट रिसर्च की मासिक मार्केट पल्स सर्विस की जानकारी के अनुसार शाओमी के स्मार्टफोन्स की बिक्री इस साल 2021 में जून के महीने में 26% बढ़ी है। इस बढ़ी हुई सेल की वजह से शाओमी इस महीने में सबसे तेजी गति से बढ़ने वाला स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है।

सेल

सेल के मामले में शाओमी कंपनी साल 2021 के दूसरे क्वाॅर्टर में दुनिया भर में दूसरे नंबर पर है। शाओमी कंपनी की शुरुआत 2011 में हुई थी। तब से लेकर अब तक शाओमी ने 80 करोड़ स्मार्टफोन्स बेचे हैं।

Xiaomi

यह भी पढ़े - Xiaomi Mi 12 Series: 200Mp के साथ आएगी ये सीरीज, जानिए कब होगी लॉन्च?

शाओमी के नंबर वन बनने के पीछे कारण

काउंटरपॉइंट के रिसर्च डायरेक्टर तरुण पाठक ने बताया कि चाइनीज़ कंपनी ह्यूवाई (Huawei) के बिज़नेस में कमी होने का सबसे ज़्यादा फायदा शाओमी ने ही उठाया है। ऐसे में शाओमी ने कई स्मार्टफोन्स लॉन्च किए जिससे कंपनी को फायदा हुआ। वर्तमान में शाओमी ने चीन के साथ यूरोप, मध्य-पूर्व और अफ्रीका जैसे देशों में Huawei और Honor के बाजारों पर अपनी पकड़ बना ली है।
इसके साथ ही सैमसंग के प्रॉडक्शन और सप्लाई में जून में कमी होने का फायदा भी शाओमी ने उठाते हुए भारत और यूरोप के देशों में अपनी सेल बढ़ा दी। इससे शाओमी को दुनिया के नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड बनने में मदद मिली।

Xiaomi
Tanay Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned