scriptGhaziabad: 1.25 करोड़ की ई-बस में सफर करेंगे लोग | 50 E Buses Will Run In Ghaziabad From october 2020 | Patrika News

Ghaziabad: 1.25 करोड़ की ई-बस में सफर करेंगे लोग

locationगाज़ियाबादPublished: Dec 12, 2019 02:32:59 pm

Submitted by:

sharad asthana

Highlights

Ghaziabad में चलेंगी 50 E-Buses
छह रूट किए गए निर्धारित
हिंडन विहार में बनेगा बसों का चार्जिंग स्‍टेशन

e_bus_1.jpg

Electric bus in Jaipur

गाजियाबाद। उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को प्रदूषण मुक्‍त करने के लिए राज्‍य सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। इस दिशा में अब सरकार की तरफ से गाजियाबाद (Ghaziabad) और मेरठ (Meerut) समेत 14 शहरों में ई-बस (E-Bus) चलाने को मंजूरी दी गई है। इसके तहत गाजियाबाद में पहले फेज में 50 बसों को चलाने की योजना है। ये बसें 6 रूटों (Routs) पर चलेंगी।
यह भी पढ़ें

Bijnor: Ground Report- कड़ाके की ठंड में खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर गरीब- देखें Video

ये हैं रूट

गाजियाबाद में ई-बसें आनंद विहार (Anand Vihar) से मुरादनगर (Muradnagar), आनंद विहार से अल्‍ट सेंटर (ALT Center), दिलशाद गार्डन (Dilshad Garden) से गोविंदपुरम (Govindpuram), दिलशाद गार्डन से लाल कुआं, गोविंदपुरम पुलिस लाइन से नोएडा (Noida) सिटी सेंटर और टीला मोड़ से नए बस अड्डे रूट पर चलेंगी। नगर निगम (Nagar nigam) ने इन बसों के चार्जिंग स्‍टेशन के लिए हिंडन विहार में 20 हजार स्‍क्‍वायर मीटर भूमि चिन्हित की है। 39 करोड़ रुपये की डीपीआर भी तैयार हो गई है। गाजियाबाद नगर निगम के एग्‍जीक्‍यूटिव इंजीनियर मनोज प्रभात का कहना है कि चिन्हित की गई भूमि को कब्‍जास मुक्‍त करा लिया गया है।
यह भी पढ़ें

Fast Tag कार्ड को रिचार्ज कराने पर मिलेगा 5 लाख रुपये का बीमा

अभी नहीं तय हुआ है किराया

इसके साथ ही बोझा गांव में बसों की मरम्‍मत के लिए जगह चिन्हित की गई है। अभी इनका किराया तय नहीं हुआ है। बसाें के रूअ को जरूरी मेट्रो स्‍टेशन और रेलवे स्‍टेशन को देखते हुए तय किया गया है। इस एक ई-बस की कीमत करीब 1.25 करोड़ रुपये है। माना जा रहा है कि अगले साल अक्‍टूबर से गाजियाबाद में ई-बसें दौड़ने लगेंगी। ये पूरी तरह से एसी होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो