scriptNCR में छाया धूल का गुबार, घर से निकलने से पहले कर लें ये इंतजाम, नहीं तो हो जाएंगे बीमार | Dusty air cover Delhi-NCR sky, people facing heat as well as pollution | Patrika News

NCR में छाया धूल का गुबार, घर से निकलने से पहले कर लें ये इंतजाम, नहीं तो हो जाएंगे बीमार

locationगाज़ियाबादPublished: Jun 13, 2018 02:30:09 pm

Submitted by:

Iftekhar

दिल्ली-एनसीआर में तेज कर्मी के साथ ही आसमान पर छाया धूल का गुबार

poluution

NCR में छाया धूल का गुबार, घर से निकलने से पहले कर लें ये इंतजाम, नहीं तो हा जाएंगे बीमार

गाजियाबाद. दिल्ली एनसीआर एक बार फिर भारी वायु प्रदूषण की चपेट में है। तेज गर्मी के इस मौसम में अचानक हुए इस परिवर्तन की वजह से आम लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। तेज और गर्म हवा की वजह से दिल्ली के आसमान में धूल का गुबार छा गया है। हालात ये है कि दिन में भी विजिबिलिटी कम हो गई है। 100 मीटर से आगे देख पाना मुश्किल हो रहा है। रविवार को आई तेज आंधी-तूफान और हलकी बारिश के दिल्ली और एनसीआर का मौसम खुशनुमा हो गया था। लेकिन मंगलवार आते-आते दिल्ली और एनसीआर एक बार फिर भीषण गर्मी की चपेट में आ गई । देखते ही देखते तापमान बढ़ना शुरू हो गया है और यह 41 डिग्री तक जा पहुंचा, जोकि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और एनसीआर में ईद पर राहत मिलने की संभावना नहीं है। यहां अगले अगले 5 दिनों तक उमस भरी गर्मी महसूस रहेगी। यानी 17 से 20 जून के आस-पास ही बारिश के आसार हैं।

भाजपा की इस रणनीति से महागठबंधन की निकल जाएगी हवा, सपा-बसपा में फैली बेचैनी

एनसीआर में इसलिए छाया धूल का गुबार
दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते दिल्ली, राजस्थान और हरियाणा में एक बार फिर से धूल के गुबार के साथ तेज रफ्तार से अंधड़ आने की संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी कर दिया है। आने वाले 48 घंटे दिल्ली के लिए बेहद परेशानी भरे रह सकते हैं। धूल भरी आंधी की वजह से लोगों के सांस लेने में भी परेशानी हो सकती है।

यह भी पढ़ें

भाजपा के फायर ब्रांड विधायक संगीत सोम पर 43 लाख की ठगी का आरोप लगाने वाले ने अब कही ये बात



दरअसल, दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार का दिन काफी जहरीला रहा। सुबह से ही धूल और प्रदूषण ने दिल्ली और आसपास के इलाकों को अपने आगोश में ले लिया था। मंगलवार को तो दिल्ली में तो विजिबलिटी 100 मीटर से भी कम रही। हालांकि, दिल्ली और एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण की समस्या को लेकर अभी तक सरकार की ओर से कोई बयान नहीं आया है। गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली एनसीआर में स्मॉग की वजह सरकार ने सभी प्राइमरी स्कूलों को बंद कर दिया था। लेकिन इस धूल भरे मौसम में अभी तक सरकार ने इस दिशा कोई कदम नहीं उटाया है। आइए आपको बताते हैं कि वायु प्रदूषण से आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ते हैं और कैसे इससे बचाव कर सकते हैं।

बेटे और भांजे के साथ होंडा सिटी से ससुराल जा रहे युवक का हो गया ऐसा हाल कि देखने वाले भी रोने लगे

वायु प्रदूषण से का असर
# वायु प्रदूषण से सबसे बड़ी समस्या दमा के मरीजों के सामने आ जाती है, सांस लेने में दिक्कत होने के साथ ही उन्हें दौड़े पड़ने लगते हैं।
# जहरीली हवा से गर्भवती महिलाओं के लिए गर्भपात तक की स्थिति पैदा हो सकती है।
# ज्यादा दिन तक जहरीली हवा में सांस लेने पर बच्चा पैदा होने के बाद उसके शरीर पर प्रभाव पड़ सकता है।
# जहरीली हवा की वजह से शरीर में ब्रेन स्ट्रोक होने की संभावना बढ़ जाती है।
# लगातार जहरीली हवा लेते रहने से हार्ट सिस्टम सही ढंग से काम नहीं करता है।
# एक रिसर्च के मुताबिक दिल्ली में रहने वाले लोगों को प्रदूषण के कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।
# जहरीले पदार्थों से ब्लड सेल्स का व्यास कम हो सकता है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ेंः नोएडा में बड़ा हमलाः ब्लेड और चाकू से वार कर आधा दर्जन लोगों को किया गया घायल

ऐसे करें वायु प्रदूषण से बचाव
# वायु प्रदूषण के इस मौसम में घर से बाहर जब भी निकले तो मास्क लगाकर ही बाहर निकले।
# बिना जरूरत के घर से बाहर न निकले, ऐसे मौसम में मॉर्निंग वॉक पर जाने से भी परहेज करना चाहिए, खासकर बच्चों और बूढ़ों को।
# जहां तक हो सके घर से बाहर जाने से बचें।
# जितना हो सके उतना तरल पदार्थ पीएं और बच्चों को पिलाएं।
# बाजार में बहुत से एयर फिल्टर मौजूद हैं। हो सकें तो इसका इस्तेमाल करें।
# दिल्ली के जहरीली हवा को कुछ पौधे फिल्टर कर सकते है। एलोवेरा, लिली, स्नेक प्लांट (नाग पौधा), पाइन प्लांट (देवदार का पौधा) मनी प्लांट, अरीका पाम और इंग्लिश आइवी कुछ ऐसे पौधे हैं जिनको आप घर की बलकनी # या घर के सामने लगा सकते हैं। ये जहरीली हवा को फिल्टर करने में मददगार साबित होते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो