scriptHeat Wave: यूपी में इस हफ्ते चलेंगे लू के थपेड़े, 44 डिग्री पार कर सकता पारा | imd uttar pradesh heat wave prediction weather forecast | Patrika News

Heat Wave: यूपी में इस हफ्ते चलेंगे लू के थपेड़े, 44 डिग्री पार कर सकता पारा

locationगाज़ियाबादPublished: May 13, 2022 08:30:06 am

Submitted by:

Jyoti Singh

Weather Update: मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि उत्तर प्रदेश के जिलों में 16 मई से बारिश हो सकती है।

weather11.jpg
दिल्ली के साथ ही उससे सटे नोएडा व गाजियाबाद समेत यूपी में भीषण गर्मी का असर कई दिनों से देखने को मिल रहा है। गुरुवार को भी यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। हालांकि इस बीच फिलहाल राहत के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। दरअसल, बुधवार से ही लोग लू की तपिश से तपते नजर आ रहे हैं। वहीं गर्मी के साथ ही उमस ने भी लोगों की हालत बिगाड़ रखी है। फिलहाल लू का ये प्रकोप रविवार तक जारी रहेगा। इस दौरान तापमान 44 डिग्री के आसपास रह सकते हैं। सोमवार यानी 16 मई से वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से कुछ राहत मिलने के आसार हैं।
ये भी पढ़ें: सरकारी आवासों में फ्री बिजली उड़ाने वालों को लेना होगा अपना इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन, राज्यपाल ने दिए कड़े निर्देश

इन राज्यों के तापमान में होगी वृद्धि

उधर, आईएमडी ने कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान और मध्य भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। इसके अलावा IMD के मुताबिक इस बीच, गुजरात में दो दिन बाद अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जाएगी। देश के बाकी हिस्सों में तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा।
ये भी पढ़ें: यूपी के मदरसों में आज से राष्ट्रगान अनिवार्य, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने दिया आदेश

इन राज्यों में बारिश के आसार

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान तटीय आंध्रप्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान और निकोबार और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बरसात होने का अनुमान है। पश्चिम बंगाल, पूर्वी बिहार और दक्षिण कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर हल्की वर्षा की संभावना है। ओडिशा, पश्चिमी हिमालय, झारखंड, कोंकण, गोवा, तेलंगाना और लक्षद्वीप में हल्की बरसात के साथ एक या दो इलाकों पर मध्यम बारिश हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो