scriptlaughter world record by dr harish rawat in guinness world record book | VIDEO: हरीश रावत ने हंसते-हंसते इस तरह बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानकर आप भी हो जाएंगे लोटपोट | Patrika News

VIDEO: हरीश रावत ने हंसते-हंसते इस तरह बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानकर आप भी हो जाएंगे लोटपोट

शहर में कुछ लोगों ने हंसते-हंसते ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। जिसके बाद उन्होंने गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट भी हासिल कर लिया।

गाज़ियाबाद

Updated: October 17, 2018 12:58:07 pm

गाजियाबाद। दुनिया भर में लोग किसी न किसी बात को लेकर रिकॉर्ड बनाने की होड में लगे हुए हैं। फिर वह चाहे ऊंची बिल्डिंग से छलांग लगाना हो या लंबी मूछ रखने का। लेकिन गाजियाबाद शहर में कुछ लोगों ने हंसते-हंसते ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। जिसके बाद उन्होंने गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट भी हासिल कर लिया। अब आप सोच रहे होंगे कि भला हंसते-हंसते कैसे वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया।
dr harish rawat
यह भी पढ़ें

सोसायटी में मेड और ड्राइवर जाते थे एक समय पर, फिर हुआ कुछ ऐसा कि युवक बोला- मेरा मेडिकल कर लो

दरअसल, ट्रांस हिंडन इलाके की कौशांबी कॉलोनी में रहने वाले डॉ हरीश रावत ने गाजियाबाद का नाम रोशन किया है। इन्होंने एक अनोखा कीर्तिमान हासिल कर लांगेस्ट लाफ्टर योगा मैराथन में 36 घंटे 3 मिनट तक हंसने का रिकॉर्ड बनाया है। इस कार्य को पूरी तरह कामयाबी दिलाने के उद्देश्य से कुल 6 लोगों की टीम इनके साथ रही। इसके पहले यह रिकॉर्ड 24 घंटे 13 मिनट का था जो कि इटली ब्रदर्स ने बनाया था। जिसे इन्होंने तोड़कर 36 घंटे 3 मिनट तक का रिकॉर्ड कायम करते हुए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट हासिल कर लिया है।
यह भी पढ़ें

आवास विकास कार्यालय में पहुंचे 'ये' तो सभी अधिकारी अपनी कुर्सी छोड़ भाग खड़े हुए

इसके अलावा उन्हें लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से भी अप्रूवल मिल चुका है। जिसके अनुसार 2019 में इसे लिम्का बुक में भी दर्ज कर लिया जाएगा। वहीं रिकॉर्ड कायम करने पर हरीश रावत को बधाई देने वालों का उनके घर पर तांता लगा हुआ है।
डॉ हरीश रावत ने बताया कि उन्होंने विचार किया कि इस दौर में सभी लोगों में ज्यादातर नेगेटिविटी भरी हुई है। ज्यादातर लोग तनाव में ही नजर आते हैं और यह नेगेटिविटी केवल हंसने के माध्यम से ही दूर की जा सकती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए हरीश रावत पिछले काफी समय से हंसने का योगा भी लगातार कर रहे हैं। इतना ही नहीं लोगों को भी यह ज्यादा से ज्यादा हंसने की प्रेरणा देने का प्रयास करते हैं।
यह भी पढ़ें

पत्नी गई हुई थी मायके तभी प्रॉपर्टी डीलर बाजार जाने के लिए निकला, फिर मिला इस हाल में

उन्होंने बताया कि इसी धारणा को मन में रखते हुए कौशांबी के आशा पुष्प विहार मार्केट के कम्यूनिटी सेंटर में 30 जून की सुबह 9:35 बजे से 1 जुलाई 9:37 बजे तक 36 घंटे लॉन्गेस्ट मैराथन लाफ्टर क्लास हुई थी। दिल्ली-एनसीआर की कई टीमों ने इसमें हिस्सा लिया था। इन 36 घंटों में उनके अलावा स्निग्धा बैनर्जी, दीक्षा सचान, मधु गोयल और रोहन मिश्रा व आकाश पांडेय, डॉक्टर अंकुर दीवान इस टीम में शामिल रहे।
उन्होंने बताया कि टीम के सदस्य कई तरह की मुस्कुराहट के साथ कभी तेज आवाज में हंसते तो कभी धीरे-धीरे, लेकिन उन्होंने हंसी की निरंतरता को बरकरार रखा। हालांकि प्रत्येक 4 घंटे के बाद टीम को 5 मिनट का ब्रेक दिया जाता था। विजेताओं के अनुसार इस रिकॉर्ड को दिल्ली-एनसीआर के विशेषज्ञों की निगरानी में वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ कवर किया गया था। डॉ. हरीश के मुताबिक, उन्होंने इस लाफ्टर मैराथन का वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाने पर गिनीज बुक में दर्ज कराने का मन बनाया था।
यह भी पढ़ें

शिवपाल यादव की पार्टी में शामिल होने पर अमर सिंह ने दिया बड़ा बयान

इसके लिए फरवरी में ही अप्लाई किया था। वहां से उन्हें नियम और गाइडलाइंस बताई गईं, जिसके आधार पर उन्होंने अपना टास्क पूरा किया है। जिसके बाद उन्हें लिम्का बुक की तरफ से अप्रूवल मिल चुका है और 2019 में उनका नाम अब लिम्का बुक में भी दर्ज हो जाएगा। उन्होंने बताया कि हंसने से लोगों का जीवन सुगम हो जाता है क्योंकि जो लोग दिल खोल कर हंसते हैं उनके पास कभी बीमारी भी नहीं आती है और उनका पूरा जीवन सुगम हो जाता है और अपनी इस धारणा को ये जन-जन तक पहुंचाना चाहते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Floor Test: ‘शक्ति परीक्षण’ से पहले ही CM उद्धव ठाकरे दे सकते है इस्तीफा, कैबिनेट बैठक में मंत्रियों और नौकरशाहों का जताया आभारMaharashtra Politics: 24 घंटे के अंदर सीएम उद्धव ठाकरे ने की दूसरी कैबिनेट बैठक, औरंगाबाद और उस्मानाबाद का बदला नाम, जानें 3 बड़े फैसलेMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट में अमित शाह ने मारी एंट्री, बीजेपी हुई एक्टिव; बनाई ये खास रणनीतिउदयपुर हत्याकांड के तार पाकिस्तान से जुड़े, दावत ए इस्लामी संगठन से सम्पर्क में थे आरोपीGST Council Meeting: बैठक के दूसरे दिन राज्यों को झटका, गेमिंग-कसीनों पर नहीं हो सका फैसलाMumbai News Live Updates: विवेक फनसालकर होंगे मुंबई के नए पुलिस कमिश्नर, उद्धव सरकार ने जारी किया आदेशMaharashtra Gram Panchayat Election 2022: महाराष्ट्र में इस तारिख को होगा ग्राम पंचायत चुनाव, अगले ही दिन आएंगे नतीजेअब मनु पंजाबी को मिली हत्या की धमकी, कहा- 4 घंटे में 10 लाख दो होशियारी की तो सिद्धू मूसेवाला जैसा हाल होगा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.