संकट: कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच वेस्ट के कई जिलों में खत्म हुई वैक्सीन

गाजियाबाद नाेएडा और सहारनपुर में वैक्सीनेशन प्रभावित, सभी जिलों से भेजी गई डिमांड, रविवार तक वैक्सीने पहुंचने की उम्मीद

By: shivmani tyagi

Updated: 10 Apr 2021, 08:06 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
गाजियाबाद ( Corona virus ) कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच और परेशान कर देने वाली खबर यह ह। वेस्ट यूपी के कई जिलों में वैक्सीन ( Corona vaccine ) खत्म हाे गई है। वैक्सीन खत्म होने से नाेएडा, गाजियाबाद और सहारनपुर में वैक्सीनेशन कार्य लगभग ठप पड़ गया है।

यह भी पढ़ें: अब मेरठ में भी नाइट कर्फ्यू, शाम ढलते ही सड़कों पर पुलिस का पहरा

गाजियाबाद में कुछेक स्थानों पर वैक्सीनेशन कार्य जरूर चल रहा है लेकिन सहारनपुर में वैक्सीन खत्म हाे जाने की वजह से वैक्सीनेशन का कार्य रुक गया है। सहारनपुर मुख्य चिकित्साधिकारी बीएस सोढी का कहना है कि शाम तक 50 हजार वैक्सीन पहुंच जाएगी जिसके बाद रविवार से वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हाे जाएगा। गाजियाबाद में लगातार कोरोनावायरस पांव पसारता जा रहा है। रोजाना कई इलाकों में नए मरीज सामने आ रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे के में गाजियाबाद में 73 नए मामले सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना से ख़ौफ़ज़दा लोग, यूपी में 48 और लखनऊ में 23 कोरोनावायरस संक्रमितों की मौत

इस तरह शनिवार को गाजियाबाद में कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 583 हो गई। इनमें से 312 होम आइसोलेशन है जबकि 271 मरीजों का उपचार जारी है। अकेले गाजियाबाद जिले में 123 कंटेनमेंट जोन बन गए हैं। वैक्सीन खत्म होने की वजह से वैक्सीनेशन का कार्य भी धीमा पड़़ गया है। जिले में वैक्सीनेशन के लिए कुल 9 सेंटर बनाए गए थे। जहांं पर वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा था लेकिन शनिवार काे वैक्सीन खत्म होने के चलते सिर्फ दो केंद्रों पर ही टीके लगे। गाजियाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कहना हैै कि जल्द ही पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी और दोबारा से सभी सेंटर पर तेजी से वैक्सीनेशन कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: भुवनेश्वर कुमार पर सनराइजर्स हैदराबाद कप्तान डेविड वॉर्नर ने जताया भरोसा, यूपी के क्रिकेटप्रेमियों के चेहरे खिले

इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए वैक्सीनेशन अधिकारी नरेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि गाजियाबाद में भी कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हाे रहा है। रोकथाम के लिए 11 प्राइवेट और दो सरकारी आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। जिन इलाकों में कोविड-19 संक्रमित मरीज पाए जा रहे हैं ऐसे 123 इलाकों को कंटेनमेंट जोन में रखा गया है जबकि 13 इलाके रेड जोन में सम्मिलित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: यूपीः एक दर्जन जिलों में लगा नाइट कर्फ्यू, आज से यहां भी लागू हुआ नियम, सीएम योगी ने दिए निर्देश

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के उद्देश्य से जनपद में कुल 9 वैक्सीनेशन के लिए सेंटर निर्धारित किए गए हैं। इन सभी केंद्रों पर 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को फ्री में वैक्सीन लगाई जा रही है। फिलहाल वैक्सीन की कुछ कमी को देखते हुए शनिवार को एक मसूरी इलाके में जबकि दूसरा जिला अस्पताल में यानी कुल दो वैक्सीन सेंटर पर लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। उन्हाेंने भरोसा दिलाया है कि जल्द ही स्वास्थ्य विभाग को और वैक्सीन मिल जाएगी उसके बाद सभी सेंटर पर वैक्सीन लगाई जाएगी।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned