script24 थानों में मुख्तार अंसारी पर दर्ज हैं 52 मुकदमे | inside Story of Mafia Mukhtar Ansari after SC Order to Shift UP Jail | Patrika News

24 थानों में मुख्तार अंसारी पर दर्ज हैं 52 मुकदमे

locationगाजीपुरPublished: Mar 27, 2021 06:07:13 pm

बीमारी का हवाला देकर 27 महीने में पेशी की टालीं 54 तारीखें
दो साल में 8 बार यूपी पुलिस मुख्तार को लाने पंजाब गयी
पंजाब पुलिस ने हर बार खाली हाथ लौटाया
अंतत: सुप्रीम कोर्ट गयी यूपी सरकार

Mukhtar Ansari

मुख्तार अंसारी

पत्रिका इन्डेप्थ स्टोरी

गाजीपुर. बाहुबली नेता और बीएसपी विधायक मुख्तार अंसारी को लेकर पंजाब और उत्तर प्रदेश सरकार में तनातनी के बीच अब अंसारी की मुश्किलें और बढ़ गयी हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अंसारी को दो हफ्ते के अंदर यूपी की जेल में शिफ्ट किया जाएगा। अंसारी पिछले 27 महीने से पंजाब की रोपण जेल में बंद हैं। इस बीच यूपी में चल रहे विभिन्न मामलों में पेशी के लिए 54 तारीखें पड़ीं लेकिन वह गंभीर बीमारियों को बहाना बनाकर किसी भी मामले में पेश नहीं हुए। अगली पेशी मऊ की कोर्ट में एक अप्रेल को है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद अब यूपी सरकार हर हाल में अंसारी को पेशी पर लाने की कोशिश करेगी।

इसे भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट का आदेश मुख्तार अंसारी को यूपी जेल भेजे पंजाब सरकार, यूपी में ही चलेंगे मुकदमे

मऊ में फर्जी शस्त्र लाइसेंस के एक मुकदमे में मुख्तार अंसारी की एक अप्रेल को पेशी है। मऊ के दक्षिणटोला थाने की पुलिस ने आईएस गैंग 91 के सरगना बसपा विधायक मुख्तार अंसारी समेत चार लोगों पर गैंगस्टर का केस भी दर्ज किया है।

इसे भी पढ़ें- मुख्तार अंसारी के दोनों बेटों के बाद पत्नी की अग्रिम जमानत याचिका भी खारिज, 25-25 हजार का है ईनाम

 

तेजी से मुकदमें निपटाने की कवायद

मुख्तार अंसारी से जुड़े सभी मामलों की फाइल यूपी पुलिस ने खोल दी है। और मुकदमों को तेजी से निपटाने की कवायद में जुट गई है। पिछले 27 महीने में मुख्तार को पेशी के लिए 54 तारीखें मिलीं लेकिन कोई न कोई बहाना बनाकर वह एक भी बार पेश नहीं हुउए। इस बीच यूपी पुलिस दो साल में आठ बार मुख्तार को लाने पंजाब गई, लेकिन हर बार पंजाब पुलिस की अड़चनों की वजह से उसे खाली हाथ लौटा दिया गया। इसके बाद यूपी सरकार को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा।

इसे भी पढ़ें- मुख्तार अंसारी तीन मामलों में कोर्ट से बरी, दोनों बेटों की मुश्किलें बढ़ी, अग्रिम जमानत नामंजूर

 

24 थानों में दर्ज हैं 52 मुकदमें

मुख्तार के खिलाफ भी उत्तर प्रदेश में हत्या, हत्या के प्रयास, षड्य़ंत्र रचने, धोखाधड़ी और गैंगस्टर एक्ट व गलत तरीके से संपत्ति बनाने के तमाम मामले दर्ज हैं। यह मामले गाजीपुर, वाराणसी, मऊ, आजमगढ़ जिलों में हैं। यूपी के अलावा, दिल्ली, पंजाब और बिहार में भी इस पर मुकदमे दर्ज हैं। कुल मिलाकर सभी राज्यों के 12 जिलों के 24 थानों में 52 मुकदमे दर्ज हैं। हालांकि, भाजपा विधायक कृष्णानंद राय की हत्या के मामले में सीबीआई कोर्ट ने इन्हें बरी कर दिया है।

इसे भी पढ़ें- योगी सरकार गिराएगी मुख्तार अंसारी का करोड़ों का आलीशान होटल, एक सप्ताह में खुद नहीं गिराया तो वसूलेगी खर्च

 

एमपी-एमएलए कोर्ट में भी 19 मुकदमें

मुख्तार पर प्रयागराज की एमपी एमएलए स्पेशल कोर्ट में भी कुल 19 मुक़दमे लम्बित हैं। 6 में गवाही के साथ ट्रायल चल रहा है। इसी कोर्ट को यह फैसला करना है कि पंजाब से लाकर मुख्तार को यूपी की किस जेल में रखा जाए।

 

इसे भी पढ़ें- मुख्तार अंसाारी के होटल गजल पर भी चला बुलडोजर, जानिये क्यों तोड़ा जा रहा है

 

यूपी आने से क्यों डर रहे मुख्तार

आपरेशन क्लीन के तहत जिस तरह योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपराधियों और गुंडों के खिलाफ मुहिम चला रखी उसे मुख्तार अंसारी को डर है कि कहीं उनकी जान भी किसी न किसी बहाने चली जाए। इसीलिए मुख्तार अंसारी मेडिकल ग्राउंड को भी आधार बनाते रहे हैं। मुख्तार के अनुरोध पर कोर्ट के आदेश के बाद उन्हें बांदा जेल से पंजाब शि$$फ्ट किया गया था।


सुप्रीम कोर्ट में जीती योगी सरकार

सुप्रीम कोर्ट ने मुख्तार अंसारी को पंजाब से यूपी की जेल में शिफ्ट करने के साथ ही उनसे जुड़े सभी मामलों को यूपी से बाहर दिल्ली ट्रांसफर करने की याचिका भी खारिज कर दी है।

 

खुश हुईं अल्का राय और अजय राय

मुख्तार अंसारी को यूपी जेल में शिफ्ट करने के फैसले पर मोहम्मदाबाद से भाजपा विधायक अल्का राय और पूर्व विधायक व कांग्रेस नेता अजय राय खुश हैं। मुख्तार पर अल्का राय के पति व भाजपा के तत्कालीन विधायक कृष्णानंद राय की हत्या का आरोप है। जबकि, अजय राय के भाईं अवधेश राय की हत्या में भी मुख्तार का हाथ माना जाता है।

 

मुख्तार पर प्रमुख केस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो