scriptसीएम योगी आदित्यनाथ 16 अक्टूबर को रखेंगे बहुप्रतीक्षित चंदाघाट पुल की आधारशिला | CM Yogi will keep foundation of the Chandaghat bridge on October 16 | Patrika News

सीएम योगी आदित्यनाथ 16 अक्टूबर को रखेंगे बहुप्रतीक्षित चंदाघाट पुल की आधारशिला

locationगोरखपुरPublished: Oct 11, 2017 09:24:45 pm

मुख्यमंत्री दक्षिणांचल को देंगे तोहफा, जीडीए और नगर निगम के भी 30 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा

cm yogi

cm yogi

गोरखपुर. राप्ती नदी के आसपास बसे दक्षिणांचल के सैकड़ों गांवों की शहर व आसपास के जिलों से दूरियां आने वाले दिनों में कम होने जा रही है। बहुप्रतीक्षित चंदाघाट पुल का सपना पूरा होने जा रहा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 16 अक्टूबर को चंदाघाट पुल के निर्माण की आधारशिला रखेंगे। इसी दिन गोरखपुर क्लब में गोरखपुर विकास प्राधिकरण व नगर निगम क्षेत्र में 15-15 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली सड़कों का शिलान्यास भी मुख्यमंत्री द्वारा होगा। सदर तहसील के चंदाघाट पुल को उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम बनाएगा। इस पर 35.26 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने बताया कि 360 मीटर लम्बा यह पुल दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा।
लोगों को मिलेगी आवागमन की बेहतर सुविधा

चंदाघाट पुल के निर्माण होने से लोगों को आवागमन के लिए एक वैकल्पिक बाइपास मिल जाएगा। गोरखपुर शहर में बढ़ते वाहनों के दबाव से होने वाले जाम से भी राहत मिलने की भी उम्मीद है। चन्दाघाट पुल से गोरखपुर-वाराणसी मुख्य मार्ग मात्र 5 किलोमीटर है और गोरखपुर-देवरिया मार्ग लगभग 10 किलोमीटर। ऐसे में पुल निर्माण हो जाने से समय और दूरी दोनों की बचत हो सकेगी। इस क्षेत्र के हजारों लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा मिलेगी। चन्दाघाट पुल से गोरखपुर-वाराणसी मुख्य मार्ग से सेमरामानिक चक, बेलवार, बरसाइत एवं जंगल रामलखनवा होते हुए गोरखपुर-देवरिया मुख्य मार्ग के रामपुर करजहा के पास आकर देवरिया जा सकेंगे। इस तरह फोरलेन के अतिरिक्त एक अन्य बाइपास भी मिल जाएगा, जिससे गोरखपुर शहर पर आवागमन का भार कम होगा।
यह भी पढ़ें- दीपावली पर सीएम योगी वनटांगिया परिवारों को देंगे आशियाने का तोहफा

दक्षिणांचल की सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद होने से बचेगी

सीएम योगी आदित्यनाथ 17 अक्टूबर को राप्ती नदी पर ही बनने वाले तरकुलानी रेगुलेटर व पम्प हाऊस का शिलान्यास करेंगे। 40.60 करोड़ रुपये की लगात से तरकुलानी रेगुलेटर पर पम्प हाऊस का निर्माण होगा, जिससे दक्षिणांचल को बारिश के दौरान जल भराव से बचाया जा सकेगा। इससे सैकड़ों एकड़ खेती योग्य भूमि में लगी फसलों को जल भराव से बचाया जा सकेगा। किसान अपनी फसल की भरपूर ऊपज ले सकेंगे। इसी दिन इसी दिन नौसढ़ में नौसढ़-बाघागाढ़ा फोरलेन मार्ग, हरनही-खजुरी-सोनबरसा चैराहा चैड़ीकरण व आमी नदी बनाए जाने वाले पुल की आधारशिला रखेंगे।
यह भी पढ़ें- सेल्फ फाइनेंस काॅलेजों को मिल सकता है कई अधिकार

दो जनसभा को संबोधित करेंगे सीएम

मुख्यमंत्री चंदाघाट व तरकुलानी रेगुलेटर पर जनसभा को भी संबोधित करेंगे। दोनों स्थानों पर पांच-पांच हजार से अधिक भीड़ जुटाने के लिए अभी से प्रशासन व बीजेपी के लोग लग गए हैं। इन जनसभाओं में मुख्यमंत्री अपने छह माह की उपलब्धियों के साथ सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी देंगे। मुख्यमंत्री इन दोनों ही जनसभाओं में हेलीकाफ्टर के माध्यम से पहुंचेंगे। बुधवार को जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने विधायक विपिन सिंह के साथ तरकुलानी रेगुलेटर और चंदाघाट पुल शिलान्यास स्थल का निरीक्षण किया। यहां बनाए जा रहे मंच, हैलीपैड व जनसभा की तैयारियों का जाएजा भी लिया। विधायक विपिन सिंह की सलाह पर चंदाघाट पर तत्काल पीपा का पुल बनाए जाने के निर्देश दिए गए ताकि जनसभा में राप्ती नदी के दोनों तरफ के लोग जनसभा में शामिल हो सके। इस दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सत्यार्थ अनिरूद्ध पंकज, संयुक्त मजिस्ट्रेट एसडीएम सदर राहुल पाण्डेय, एडीएम बलराम सिंह, सेतु निगम के प्रबंधक आशीष गर्ग, प्रोजेक्ट मैनेजर एके सिंह एवं स्थानीय जन प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
by Dheerendra V Gopal

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो