ग्रेटर नोएडा. आईटीबीपी का 57वां स्थापना दिवस सूरजपुर स्थित मुख्यालय पर बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश की रक्षा में मुस्तैद जवानों की बहादुरी पर पूरा देश गर्व करता है। समारोह में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे राजनाथ सिंह ने आईटीबीपी की 39वीं वाहिनी की परेड की सलामी ली। इसके बाद उन्होंने आईटीबीपी के 200 बैड के रेफरल अस्पताल का उद्घाटन किया।

शिल्पोत्सव का आगाज आज, देशभर के सुप्रसिद्ध कलाकार देंगे प्रस्तुति, देखें वीडियो-

इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सुरक्षा बलों पर हमें नाज है। आईटीबीपी अपनी पूरी मेहनत और शिद्दत के साथ काम करती है। दिन हो या रात, खुशी हो या गम, गर्मी हो या सर्दी, हमारे जवान हमेशा डटे रहते हैं। उन्होंने कहा कि माइनस 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में भी जवान अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए दुश्मनों से लड़ते हैं। उन्हें मार भगाने को तत्पर रहते हैं। उन्होंंने कहा कि हमारे जवानों को इसलिए ही हिम भीम कहा जाता है कि जहां ऑक्सीजन की कमी है, सांस लेना भी दूभर होता है, वहां भी हमारे जवान सीमा की रक्षा करते हैं। उन्होंने कहा कि इन जवानों की बहादुरी को मैं ही नहीं, पूरा देश सलाम करता है।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने उत्कृष्ट सेवा के लिए 'मयूर' को किया सम्मानित

इस दौरान आईटीबीपी के जवानों ने सलामी देते हुए कई हैरतअंगेज कारनामे दिखाए, जिन्हें देख यहांं मौजूद लोग हैरान रह गए। प्रदर्शन के दौरान जवानों ने सेना की जीप को कुछ ही देर में खोलकर एक-एक पार्ट अलग कर दिया। आईटीबीपी में शामिल महिला दस्ते की परेड आकर्षण का केंद्र रही। जवानों ने गृहमंत्री को सलामी दी। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने उत्कृष्ट सेवा के लिए आईटीबीपी के जवानों को सम्मानित किया। 23 अधिकारियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक और आईटीबीपी के वाहन चालक को जीवन रक्षक पदक से नवाजा गया। वहीं बीटीसी भानू से मयूर घोड़ा 27वीं वाहिनी के एएनओ से वघेरा को सम्मानित किया गया।

UP में छात्रा से छेड़छाड़ के मामले में संप्रदाय विशेष के 12 लोगों के खिलाफ हुई ये बड़ी कार्रवाई

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned