देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट के आसपास मजबूत रहेगी सुरक्षा व्यवस्था, योगी सरकार उठाने जा रही बड़ा कदम

Highlights:

-नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का थाना दयानतपुर में बनेगा

-अन्य पांच थाने सेक्टर 18, 20, 22डी, 25ए और 29 में बनाए जाएंगे

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा। यमुना एक्सप्रेस-वे विकास प्राधिकरण (यीड़ा) क्षेत्र में कई प्रोजेक्टों को मंजूरी मिलने के बाद इस क्षेत्र में कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए 6 नए थाने बनाए जाने के प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह, यीड़ा के सीईओ अरुण सिंह और जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने थाना बनाए जाने वाले चिन्हित स्थानों के नक्शे मंगाकर उन स्थानों का निरीक्षण भी किया। प्राधिकरण थानों के लिए प्राधिकरण अपने खर्च पर जमीन लेगा व इमारत तैयार करेगा।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी को फिर मिली जान से मारने की धमकी, आगरा से आरोपी किशोर गिरफ्तार

दरअसल, यमुना एक्सप्रेसवे विकास प्राधिकरण ने अपने आवासीय औद्योगिक क्षेत्रों को ध्यान में रखकर इन थानों को प्रस्तावित किया है। जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का थाना दयानतपुर में बनेगा जबकि अन्य पांच थाने सेक्टर 18, 20, 22डी, 25ए और 29 में बनाए जाएंगे। पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट का निर्माण शुरू होने से पहले इस स्थान पर एक प्लाटून पीएसी तैनात की जाएगी। फिलहाल यहां पूर्व सैनिक सुरक्षा का जिम्मा संभाले हुए हैं। सेक्टर 25ए में 7 प्रतिशत और नौ गाँवों की आबादी के भूखंड हैं, इसलिए यहां थाना जरूरी है। वीवो मोबाइल कंपनी के सामने और सुपरटेक के पास सेक्टर 120 मीटर पर सेक्टर 22डी का थाना बनेगा। जबकि सेक्टर 18 और 20 आवासीय सेक्टर हैं यहां पर सैक्टर 20 थाना बनेंगा। औद्योगिक क्षेत्र सेक्टर 29 में भी थाना प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें: लड़की के घर पहुंची बिना दूल्हे की बारात, सात समंदर पार से दूल्हा बोला निकाह कबूल

यीड़ा के सीईओ डॉ.अरुण वीर सिंह का कहना है कि सेक्टरों का दौरा कर नए थानों के लिए जमीन चिह्नित की गई है। थानों का प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। थानों के लिए 5 हजार वर्गमीटर जमीन निशुल्क दी जाएगी प्राधिकरण थानों के लिए प्राधिकरण अपने खर्च पर जमीन लेगा व इमारत तैयार करेगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए अलग से दयानतपुर में थाना बनेगा। नए थाने बनने का फायदा प्राधिकरण के सेक्टरों में बसने वालों के साथ ग्रामीणों को भी मिलेगा। उनकी सुरक्षा व्यवस्था भी मजबूत होगी। अभी दनकौर, रबूपुरा व जेवर के तहत इन इलाकों की सुरक्षा व्यवस्था आती है। एयरपोर्ट बनने और प्रस्तावित फिल्म सिटी प्रोजेक्ट चालू होने के बाद यमुना प्राधिकरण क्षेत्र मैं मल्टीनेशनल कंपनियों औद्योगिक की संख्या तेजी से बढ़ेगी निवेशकों को, सुरक्षित माहौल में प्रदेश सरकार बेहतर व्यवस्था देने के लिए भी थानो की स्थापना की जा रही है।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned