scriptInternational yoga day के लिए योग शिक्षक ने यहां लगाया कैंप, फ्री में दी जा रही क्लास | International yoga day free practice camp in greater noida | Patrika News

International yoga day के लिए योग शिक्षक ने यहां लगाया कैंप, फ्री में दी जा रही क्लास

locationग्रेटर नोएडाPublished: Jun 10, 2019 04:40:27 pm

Submitted by:

Nitin Sharma

मुख्य बिंदु

इंटरनेशनल योगा डे के लिए शुरू हुई तैयारियां
योग शिक्षक कैंप लगाकर लोगों को सिखा रहे योगा और क्रिया
योगा के फायदें और आसन के विषय में दी जा रही जानकारी

news

International yoga day के लिए योग शिक्षक ने यहां लगाया कैंप, फ्री में दी जा रही क्लास

ग्रेटर नोएडा। अब से दस दिन बाद यानि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। इसे हर साल की तरह ही इस साल भी बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाए जाने के लिए शुरूआत हो गई है। इसी के लिए पंतजलि युवा के मंडल प्रभारी योग शिक्षक सचिन कुमार कैंप लगाकर लोगों को योगा के फायदें समझाने के साथ ही उन्हें क्रिया समझा रहे है। वह हर दिन शहर में अलग अलग जगहों पर कैंप लगाकर लोगों को योग के प्रति जागरुक कर रहे है।
बहन-भार्इ का झगड़ा सुलझाने पहुंची पुलिस की ही कर दी पिटार्इ

news

कैंप लगाकर लोगों को दी योगा से जुड़ी ये जानकारी

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस प्रैक्टिस कैंप की शुरुआत सोमवार को ग्रेटर नोएडा स्थित पार्क में लगाकर की गई। यहां सुबह भारी संख्या में लोग पहुंचे। जहां योग शिक्षक सचिन कुमार ने लोगों को मंत्रोच्चारण का महत्व बताया एवं ग्रीवा चालन, स्कंध संचालन एवं कटि चालन आदि अभ्यास कराए।

एनसीआर में लोगों को अभी गर्मी से नहीं मिल सकेगी राहत, इतना रहेगा अधिकतम तापमान

yoga camp

ताड़ासन की क्रिया के साथ ही बताये इसके फायदे

इस दौरान योग ने लोगों को ताड़ासन करना सिखाया। साथ ही उन्होंने बताया कि किस प्रकार इस आसन के अभ्यास से शारीरिक दृढ़ता प्राप्त होती है। साथ ही बताया कि यह आसन जितना बड़ा के लिए लाभदायक होता है। उतना ही बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए यह आसन अत्यंत उपयोगी है। इसके साथ ही वृक्षासन के फायदे बताये। इसमें बताया कि यह आसन करने से मांसपेशियों को गठीला बनाया जा सकता है एवं लिगामेंट को भी ठीक कर सकते हैं। यह आसन हमारे शरीर की फिजिकल फिटनेस के लिए बहुत ही उपयोगी है।

किसान के पास पहुंचे बाइक सवार और अचानक मार दी गोली- देखें वीडियो

nn
लोगों को समझाये गये अनुलोम विलोम

इस दौरान लोगों को प्राणायाम अनुलोम विलोम, शीतली और भ्रामरी करने की सही विधि बताई। उन्होंने इसके फायदे भी सिखाये। इतना ही नहीं उन्होंने इस दौरान लोगों को तपती गर्मी में खुद को ठंडा रखने के लिए शीतली प्राणायाम अनिवार्य बताया। लोगों ने भी इसका आनंद लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो