scriptयूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं में छात्र-छात्राओं ने लिखे ऐसे उत्तर, हंसते-हंसते लोट-पोट हो गए टीचर | Students wrote strange answers in the answer sheets of UP Board exam | Patrika News

यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं में छात्र-छात्राओं ने लिखे ऐसे उत्तर, हंसते-हंसते लोट-पोट हो गए टीचर

locationहापुड़Published: May 03, 2022 11:07:46 am

Submitted by:

lokesh verma

यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्रों ने उत्तर के स्थान अजीबो गरीब जवाब लिखे हैं और कॉपी चेक करने वाले टीचर को इमोशनली ब्लैकमेल करने के लिए मैसेज लिखे हैं। किसी ने सीता-राम लिखकर ही पूरी कॉपी भर दी है तो किसी ने शादी का हवाला देते हुए पास करने की गुहार लगाई है।

students-wrote-strange-answers-in-the-answer-sheets-of-up-board-exam.jpg
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य लगातार जारी है। शिक्षक स्कूलों में बनाए गए सेंटर पर मूल्यांकन का कार्य कर रहे हैं। शिक्षकों के सामने ऐसी उत्तर पुस्तिकाएं भी सामने आ रही हैं, जिन्हें देख वह हैरान हैं। जांच में सामने आया है कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कुछ कॉपियों में नोट भी चिपके मिले हैं तो कुछ में स्टूडेंट्स ने नंबर देने वाले टीचर के नाम इमोशनली ब्लैकमेल करने के लिए मैसेज भी लिखे हैं। वहीं कुछ छात्रों ने प्रश्नों के अजब-गजब उत्तर भी लिखे हैं। किसी ने उत्तर के स्थान पर घर की समस्या का जिक्र किया है तो किसी ने सीता-राम सीता-राम लिखकर ही पूरी कॉपी भर दी है तो किसी ने शादी का हवाला देते हुए पास करने की विनती की है।
बता दें कि यूपी में कॉपी चेक करने के लिए सेंटर बनाए गए हैं। एक सेंटर पर पांच उत्तर पुस्तिकाएं ऐसी निकली हैं, जिन्हें सीता-राम सीता-राम लिखकर भरा गया है। वहीं भूगोल विषय की कॉपियों में कुछ छात्रों ने निबंध तक लिख दिए हैं तो कुछ ने प्रश्नपत्र ही कॉपी पर उतार दिया है। इसके अलावा छात्रों की अजीबो गरीब उत्तर पुस्तिकाएं भी सामने आ रही हैं। एक कॉपी में लिखा है कि गुरुजी पास कर देना, फेल हुआ तो मेरी शादी टूट जाएगी। लड़की वालों ने 12वीं पास की शर्त रखी है। प्लीज, मुझे पास कर देना। इसी तरह एक छात्र ने गर्मी में अपने घर की छत पर पक्षियों के लिए दाना-पानी रखने की बात लिखी है। बता दें कि इससे पहले भी बोर्ड परीक्षाओं में इस तरह कि कॉपियां मिलती रही हैं। 2018 की बोर्ड परीक्षा में तो एक छात्र लव लेटर तक लिख दिया था।
यह भी पढ़ें- सुबह चरण दर्शन और शाम को सर्वांग दर्शन देंगे श्रीबांकेबिहारी महाराज, जारी हुई गाइडलाइन

गुरुजी प्लीज पास कर देना, नहीं तो मेरी शादी टूट जाएगी

राजकीय रजा इंटर कॉलेज में जांच के दौरान एक कॉपी में छात्र ने शादी टूटने की बात लिखते हुए पास करने की गुहार लगाई है। छात्र ने कॉपी में लिखा है कि गुरूजी परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। हम बेहद गरीब हैं। अगर मैं फेल हो गया तो परिजनों का सपना टूट जाएगा। गुरुजी मैं आपके चरण स्पर्श करता हूं। प्लीज, प्लीज, प्लीज मेरी शादी हो जाए, मुझे पास कर देना।
सभी गुरुजी अपने घरों की छतों पर पक्षियों के लिए रखें दाना-पानी

वहीं, राजकीय मुर्तजा इंटर कॉलेज में सामाजिक विज्ञान की कॉपी में एक छात्र ने पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया है। उसने लिखा है कि पर्यावरण को संतुलित बनाने के लिए पशु-पक्षियों को जिंदा रखना जरूरी है। गर्मी के मौसम में सभी गुरुजी अपने घरों के आगे और छतों पर पक्षियों के लिए पीने का पानी जरूर रखें। उसने पक्षियों को बचाने के लिए अभियान छेड़ रखा है।
यह भी पढ़ें- गाजियाबाद में उठा हिजाब विवाद, कॉलेज छात्राओं ने टैबलेट नहीं मिलने पर किया हंगामा

हमने तो कोरोना में प्रमोट होने की वजह से भरा था फार्म

हाईस्कूल के एक छात्र ने कॉपी पर लिखा है कि हमें नहीं पता था कि इस साल परीक्षा होगी। हमने तो काेरोना महामारी में प्रमोट होने की वजह से फार्म भर दिया। हो सके तो गुरुजी पास जरूरी कर देना।
गुरुजी पास कर देना नहीं तो माता-पिता शादी करा देंगे

12वीं की छात्रा ने विज्ञान की कॉपी पर लिखा है कि गुरुजी पास कर देना नहीं तो माता-पिता मेरी शादी करा देंगे। मैं आगे पढ़ना चाहती हूं। लेकिन, आज भी बालिकाओं की शिक्षा पर ग्रामीण क्षेत्रों में ध्यान नहीं दिया जाता है। गुरुजी आप पास कर देंगे तो आपकी आभारी रहूंगी। गुरुजी मेरी शादी होने से बचाने के लिए प्लीज पास कर दीजिए।

ट्रेंडिंग वीडियो